https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Learn in Hindi

RakeshMgs

How to Use Microsoft MS Excel 2007 Review Menu in Hindi Complete Notes | Using Review Menu in MS Excel

गुरुवार, अगस्त 06, 2020
रिव्यु मेनू के अन्दर आपको 3 ग्रुप मिलेगा जो क्रमशः Proofing, Comments, Changes है जिसका कार्य निम्नलिखित है-
  1. Proofing इस ग्रुप में वर्ड, टेक्स्ट से सम्बंधित Commands होती है। महत्वपूर्ण Command इसमें Spelling & Grammar होती है. जिसके द्वारा किसी भी सेल में लिखे Word या Paragraph टेक्स्ट में होने वाली Spelling और Grammar त्रुटियों को देखने तथा सुधारने के लिए प्रयोग करते है। इसमें एक शब्द के समानार्थी तथा antonyms शब्दों को खोजने के लिए Thesaurus विकल्प का प्रयोग करते है। तथा Translate Command के द्वारा MS Office में मौजूद अलग-अलग भाषाओं में टेक्स्ट को Translate भी कर सकते है। सकते है जिस टेक्स्ट को ट्रांसलेट करना हो उस टेक्स्ट को सेलेक्ट करके ट्रांसलेट पर क्लिक करे तथा अपनी भाषा को सेलेक्ट करें जिस भाषा में आपको ट्रांसलेट करना है।
  2. Comments जब किसी शब्द का मतलब लिखना या किस शब्द पर टिप्पड़ी करना हो तो कमेंट का प्रयोग करते है। इसी से सम्बंधित सभी विकल्प दिए गए है जिसके मदद से आप कमेंट की सेटिंग को मॉडिफाइड कर सकते है।
  3. Changes इस Group का इस्तेमाल एक्सेल में अपने डाटा को प्रोटेक्ट करने के लिए प्रयोग करते है, तथा आप अपने शीट और वर्कबुक में पासवर्ड लगा कर लॉक कर सकते है ताकि कोइ आपकी शीट में कुछ बदलाव करे तो ना हो, इसके अन्दर आपको शेयर करने के साथ-साथ Allow Users to Edit range का आप्शन मिलेगा जिसके मदद से आप अपने कंप्यूटर में एक से अधिक यूजर को सेलेक्ट कर सकते है ताकि वो यूजर आपकी डाटा में कुछ बदल सके। इसके बाद आपका आता है Track Changes के अन्दर Highlight Changes इसे जब आप चालू कर देंगे तब आपके डॉक्यूमेंट में यदि कोई यूजर बदलाव करता है तो आपको पता चल जायेगा वो हाईलाइट हो जायेगा और आपकी फाइल में क्या क्या बदला गया है इसे देख सकते है, इसी को Accept और Reject करने के लिए इसमें Accept और Reject Commands होती है। Accept Command के द्वारा Document में हुए Changes को Accept ( मतलब Changes को Document में Add करना ) किया जाता है। और Reject Command के द्वारा Changes को Document में शामिल नही किया जाता है।