https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in
RakeshMgs

How to increase computer Speed Hindi

Updated:

Related image
पीसी स्पीड


क्या आपका पीसी बार-बार हैंग कर रहा है या फिर उसकी स्पीड कम हो गई है, लैपटॉप, पीसी की स्पीड स्लो होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे उसमें वॉयरस आना, मैमोरी स्पेस न होना। लेकिन अगर आपने हाल ही में नया पीसी खरीदा है फिर भी उसकी स्पीड काफी कम है तो इसके पीछे आपके पीसी में इंस्टॉल ढेर सारी एप्लीकेशनें हो सकती है या फिर उसमें काई वॉयरस या फिर मालवेयर भी आ सकता है



 पीसी में पहले से इंस्टॉल एप्लीकेशन भी कभी-कभी स्पीड स्लो कर सकती हैं। ऐसे में पीसी स्पीड को बढ़ाने के लिए इन एप्लीकेशनों को अनइंस्टॉल कर देना चाहिए साथ ही एंटीवॉयरस से पीसी स्कैन भी कराते रहना चाहिए।


msconfig


जब भी हम अपना पीसी ऑन करते हैं तो उसमें कई ऐसे प्रोग्राम होते हैं जो अपने आप रन करने लगते हैं लेकिन उन प्रोग्राम की हमें कोई खास जरूरत नहीं पड़ती, ये हमारे पीसी की स्पीड को स्लो कर देते हैं। इन प्रोग्राम को बंद करने लिए Start बटन में जाकर Run ऑप्शन में क्लिक करके msconfig टाइप करें और बाद में ओके ऑप्शन पर क्लिक कर दें।


Uninstall programs


आपके पीसी में कई ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं जिनका प्रयोग आप कभी न करते हों लेकिन ये पीसी में फालतू का स्पेस घेरतें हैं। इन प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले कंट्रोल पैनल में जाएं फिर प्रोग्राम और फीचर ऑप्शन पर क्लिक करें वहां पर जाकर जो भी सॉफ्टवेयर बेकार लगे उसे अनइंस्टॉल कर दें।


Delete temp files


जब भी आप अपने पीसी में कोई सॉफ्टवेयर रन कराते है तो कुछ टेंम्परेरी फाइल बना देता है फिर चाहे आप उसे बंद क्यों न कर दें। काफी समय होने के बाद ये सभी फाइल इतनी अधिक मात्रा में हो जाती हैं कि ये पीसी की स्पीड स्लो कर देती है इन टेम्परेरी फाइल को डिलिट करने के लिए Go to Start > Run> type में जाकर %temp% लिखें और OK ऑप्शन पर क्लिक कर दें।


Update software


अपने पीसी के साफ्टवेयर को समय-समय पर अपडेट करते रहें। अक्सर हमारे पीसी में अगर कोई अपडेट आता है तो उसे हम अनसुना कर देते हैं जिससे हमारे पीसी में पड़े कई सॉफ्टवेयर अपडेट होने से रह जाते हैं। इससे भी हमारे पीसी की स्पीड स्लो हो सकती है।


antivirus


कंप्यूटर में कई वॉयरस और दूसरे स्पाइवेयर, ऐडवेयर वॉयरस आते रहते हैं जो आपके पीसी की स्पीड स्लो कर सकते हैं। इसलिए कम कम हफ्ते में एक बार अपने पीसी को फुल स्कैन जरूर कराएं। अगर आपके पीसी में एंटीवॉयरस नहीं हैं तो नेट से एक महिने फ्री ट्रॉयल के लिए कई एंटीवॉयरस उपलब्ध हैं जिन्हें आप इंस्टॉल कर सकते हैं।


close tabs


एक साथ ढेर सारे टैब ओपेन करने से भी आपके पीसी की स्पीड कम हो सकती है अगर आपका पीसी पुराना है और इंटरनेट स्पीड स्लो भी है तो एक साथ ढेर सारे टैब किसी भी ब्राउजर में ओपेन न करें।

आपको आर्टिकल कैसा लगा? अपनी राय अवश्य दें
Please don't Add spam links,
if you want backlinks from my blog contact me on rakeshmgs.in@gmail.com