https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Learn in Hindi

RakeshMgs

Corel Draw 12 Full Hindi Notes and Download PDF file || Corel DRAW 12 Complete Hindi Notes

शनिवार, मई 05, 2018
यह प्रोग्राम एक ग्राफिक प्रोग्राम है जो किसी भी प्रकार का क्रिएटिव लोगों पोस्टर पंपलेट बैनर हैंडलिंग तथा अन्य सभी प्रकार की ID विजिटिंग तथा मैरिज कार्ड बनाए जाते हैं। 

    सबसे पहले हम आपको इसके पार्ट्स यानि की यूजर इंटरफ़ेस के बारे में बताएँगे है जो की आप इमेज में देख सकते है।

    Corel Draw 12 User Interface

    Introduction to CorelDraw User Interface

    1. Title Bar टाइटल बार हमेशा ऊपर स्थित होता है जिसमे हमारे फाइल का नाम दिखाई पड़ता है जब भी हम अपने फाइल को किसी नाम से सेव करते है तब वह टाइटल बार में प्रदर्शित (Show) होता है। 
    2. Menu Bar मेनू बार टाइटल बार के निचे स्थित है जिसके अन्दर ढेर सारे विकल्प दिए गए है। हर मेनू का अलग अलग प्रयोग के लिए इस्तेमाल करते है। 
    3. Standard Bar / Property Bar जब भी हम किसी भी टूल का प्रयोग करते है तब इस बार के आप्शन बदल जाते है जिन्हें अपने अनुसार सेट करके टूल प्रयोग में लिया जाता है उसे प्रॉपर्टी बार कहते है। इसी के अन्दर स्टैण्डर्ड टूल बार भी स्थित होता है जिसके अन्दर कट, कॉपी, पेस्ट, फाइल को सेव करने एक्सपोर्ट आदि जैसे विकल्प दिए जाते है। 
    4. Ruler Bar इसके मदद से हम अपने डॉक्यूमेंट की माप करते है और इसका प्रयोग गाइडलाइन लगाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है, गाइडलाइन लगाने के लिए आपको अपने रूलर पर माउस ले जाकर निचे के तरफ खीचना होता है, यदि आप हॉरिजॉन्टल रूलर से खीच कर लाते है तो निचे ( Bottom ) के तरफ खीचना होगा और यदि वर्टीकल रूलर से खीच कर लाते है तो दाएं ( Right ) तरफ खीचना होगा तब आपका गाइडलाइन लग जायेगा। 
    5. Tool Box इस बॉक्स में दिए गए टूल के मदद से ही सारे काम किये जाते है इस टूल के अन्दर बहुत सारे टूल मौजूद है जिसका नोट्स आप निचे विस्तार से पढ़ सकते सकते है। 
    6. Working Page यह सिर्फ आपका नार्मल पेज होता है लेकिन हम वर्किंग पेज इसलिए लिखे है क्योकि यदि इस पेज से बाहर कुछ भी बनाते है तो प्रिंट नहीं होगा। 
    7. Color Pallets इसके अन्दर आपको ढेर सारे रंग मिल जायेगा जिसके माध्यम से आप अपने शेप या टेक्स्ट में रंग भर सकते है। इसमें आप अपने अनुसार कलर मोड रख सकते है। यदि आप किसी शेप को सेलेक्ट करने के बाद कलर पल्लेट्स लेफ्ट क्लिक करते है तो उसमे फिल हो जायेगा यदी राईट क्लिक करते है तो उसके आउटलाइन में कलर फिल हो जायेगा। 
    8. Status Bar इस बार में आपके माउस के पॉइंटर का लोकेशन दिखाया जाता है साथ ही आप जो भी टूल प्रयोग कर रहे है उसके बारे में थोडा डिस्क्रिप्शन भी लिखा होता है। 
    9. Scroll Bar इसके माध्यम से अपने पेज को दाएं बाएँ तथा ऊपर निचे करने के लिए प्रयोग करते है। यह दो प्रकार का होता है जो ऊपर निचे करता है उसे वर्टीकल स्क्रॉल बार कहते है, और जो दाएं बाएँ करता है उसे हॉरिजॉन्टल स्क्रॉल बार कहते है। 
    10. Pages इस जगह पर आपके पेज की संख्या दिखाया जाता है और आप यहाँ से और भी पेज ऐड कर सकते है तथा पेज का नाम भी सेट कर सकते है, जिस भी पेज का नाम सेट करना हो उसपर माउस से राईट क्लिक करे तथा रीनेम पेज पर क्लिक करके नाम बदले।

    Corel



    कोरल ड्रा की सभी टूल्स और सभी मेनू नोट्स पढ़े और डाउनलोड करें 

    यह कोरल कंपनी द्वारा बनाया गया एक विशेष प्रोग्राम है इस प्रोग्राम का अविष्कार कोरल कंपनी ने सन 1989 ईस्वी में की थी जिसको बड़े तथा छोटे ग्राफिक्स कंपनियां इस्तेमाल करती आ रही है इसके विविध प्रकार के वर्जन है जैसे Corel Draw 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12,  कोरल ड्रा X3, X6, X7, X8 और अन्य सारे वर्जन है जिसका टेबल पिक्चर निचे देख सकते है जिसका रीलीज़ डेट भी दिया गया है

    Versions Of Corel Draw






    Note: यदि आपको कोरल ड्रा 12 की पीडीऍफ़ फाइल या डॉक् फाइल चाहिए तो Download Here


    इस प्रोग्राम में ज्यादातर कार्य टूल के माध्यम से किए जाते हैं इसमें विभिन्न प्रकार के टूल्स होते हैं

    कोरल ड्रा में बेसिक टूल्स का प्रयोग

    Download Corel Draw 12 Full version Software Free

    Corel


    No. Tools Name About Tool
    1 Pick Tool

    इस टूल के जरिए पेज पर बनाए गए सभी प्रकार के टेक्स्ट सेप वर्ड तथा ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट करने तथा सेलेक्ट करने के बाद ऑब्जेक्ट को स्थान्तरण (Move) करने के लिए प्रयोग करते हैं, तथा किसी भी ऑब्जेक्ट पर क्लिक करने पर ऑब्जेक्ट के चारो तरफ नोड दिखने लगते है जिसके मदद से ऑब्जेक्ट का साइज़ जरुरत के हिसाब से घटा बढ़ा सकते है। तथा दूसरा क्लिक करने पर रोटेशन (Rotation) नोड दिखने लगता है जिसके माध्यम से ऑब्जेक्ट को घुमा सकते है तथा Skew कर सकते है।
    2 Shape Tool (F10)

    पेज पर बनाए गए किसी भी प्रकार के डिजाइन को किसी अन्य आकृति में बनाने के लिए shape टूल का प्रयोग करते हैं। शेप या टेक्स्ट को कन्वर्ट टू कर्व करने के बाद अपने मुताबिक माउस के राइट क्लिक करके ऐड डिलीट तथा कर्व जैसे विकल्प का प्रयोग कर सकते है।
    3 Knife Tool

    इसके द्वारा किसी भी ग्राफिक्स को किसी भी रूप में काटने के लिए प्रयोग करते हैं।
    4 Eraser Tool (X)

    इसके माध्यम से पेज पर बने हुए ग्राफिक तथा कन्वर्ट टू कर्व किए गए टेक्स्ट को मिटाने के लिए प्रयोग करते हैं। इसके साथ ही हम इमेज को भी मिटा सकते है।
    5 Smudge Tool

    इस टूल के माध्यम से किसी भी ग्राफिक तथा कन्वर्ट टू कर्व किए गए टेक्स्ट को फैलाने के लिए प्रयोग करते हैं।
    6 Roughen Tool

    इसका प्रयोग खुरदूरी तथा दांतेदार डिजाइन देने के लिए प्रयोग करते हैं।
    7 Free Transform Tool

    किसी भी शेप को किसी अन्य एंगल में ट्रांसफार्म करने के लिए प्रयोग करते हैं।
    8 Virtual Segment Delete

    इसके माध्यम से किसी भी ग्राफिक को सिलेक्शन के दौरान पेज पर से हटाने के लिए प्रयोग करते है। इसके अलावा आप आउटलाइन पर क्लिक करके भी हटा सकते है।
    9 Zoom Tool (Z)

    इसका प्रयोग पेज को बड़ा करके देखने के लिए प्रयोग करते है। इस टूल को लेने के बाद पेज पर जिस हिस्से पर ड्रा किया जायेगा वह भाग zoom (बड़ा) हो जायेगा। इसे आप क्लिक करके भी ज़ूम इन और ज़ूम आउट कर सकते है। Mouse के Left बटन को क्लिक करेंगे तो Zoom यदि Right बटन क्लिक करेंगे तो ज़ूम आउट होगा।
    10 Hand Tool (H)

    इसका प्रयोग पेज को Move (स्थान्तरित) करने के साथ साथ ज़ूम इन और ज़ूम आउट करने के लिए प्रयोग करते है। Zoom in (बड़ा) करने के लिए Mouse के Left बटन को डबल क्लिक किया जाता है तथा Zoom Out (छोटा) करने के लिए Right बटन को डबल क्लिक किया जाता है।

    यह भी देखें 


    11 Free Hand tool (F5)

    इस टूल के माध्यम से आप किसी भी प्रकार की लाइन डिजाइन को किसी भी एंगल में खिच सकते हैं।
    12 Bezier Tool

    इस टूल से किसी प्रकार की लाइन को विभिन्न तरह डिजाइन जैसे जलता हुआ दीपक वृक्षों के पत्ते तथा अन्य शेप तैयार कर सकते हैं।
    13 Artistic Media Tool (I)

    इस टूल के द्वारा कोरल ड्रा में बाइ डिफ़ॉल्ट आकृति तथा डिजाइन को लाने के लिए प्रयोग करते हैं इसमें विभिन्न प्रकार के ब्रस जैसे प्रीसेट स्प्रेयर कालीग्राफी एवं अन्य ग्राफिक आदि जैसे प्रयोग कर सकते हैं।
    14 Pen Tool

    इस टूल के द्वारा किसी भी प्रकार की डिजाइन को किसी भी एंगल में तैयार कर सकते हैं और अपने माउस से किसी भी तरह का शेप बना सकते हैं।
    15 Polyline Tool

    पालीलाइन टूल का उपयोग भी पेन टूल की तरह ही किया जाता है और साथ ही आप फ्री हैंड टूल की तरह भी इसका प्रयोग कर सकते है इन दोनों का काम एक ही टूल में दिया गया है।
    16 3 Point Curve Tool

    इसके मदद से हम कर्व लाइन ड्रा कर सकते है इसके लिए हम पहले सीधी लाइन ड्रा करते है उसके बाद लाइन के बिच से थोडा ऊपर या निचे क्लिक कर देते है जिससे हमारा लाइन कर्व हो जाता है।
    17 Interactive Connector Tool

    इस टूल के माध्यम से पेज पर बनाए गए 2 ऑब्जेक्टो को आपस में जोड़ने के लिए प्रयोग करते हैं।
    18 Dimension Tool

    पेज पर बनाए गए किसी भी ग्राफिक को मापने के लिए इसका प्रयोग करते हैं। इसमें हम किसी भी एंगल के ऑब्जेक्ट को माप सकते है।
    19 Smart Drawing Tool (S)

    इसके द्वारा आप किसी भी प्रकार के लाइन को स्मूद लाइन तथा स्ट्रैट लाइन ड्रा करके तैयार कर सकते हैं।
    20 Rectangle Tool (F6)

    इसका प्रयोग (Rectangle) आयताकार ऑब्जेक्ट ड्रा करने के लिए प्रयोग करते है। Exactly (ठीक ठीक) Rectangle ड्रा करने के लिए Ctrl बटन को दबाकर ड्रा करने से आपका ऑब्जेक्ट चारो तरफ से बराबर साइज रहेगा।

    यदि आप नोट्स डाउनलोड करना चाहते है तो निचे बटन पर क्लिक करें

    बिना वाटरमार्क सिर्फ 50 रु० में ख़रीदे ऑफर सिमित समय के लिए है




    21 3 Point Rectangle Tool

    इसके द्वारा (Rectangle) आयताकार ऑब्जेक्ट ड्रा करने के लिए प्रयोग किया जाता है लेकिन इसमें पहले एक सीधी लाइन को ड्रा की जाती है उसके बाद माउस को दूसरे दिशा में घुमाने पर आपका रेक्टेंगल तैयार हो जायेगा।
    22 Ellipse Tool (F7)

    इसका प्रयोग वृत्ताकार शेप ड्रा करने के लिए किया जाता है इसके मदद से हम वृत्त और अंडाकार जैसे शेप बना सकते है। Exactly (ठीक ठीक) Ellipse ड्रा करने के लिए Ctrl बटन को दबाकर ड्रा करने से आपका ऑब्जेक्ट चारो तरफ से बराबर साइज रहेगा।
    23 3 Point Ellipse Tool

    इसके मदद से हम वृत्त और अंडाकार जैसे शेप बना सकते लेकिन इसमें पहले एक सीधी लाइन को ड्रा की जाती है उसके बाद माउस को दूसरे दिशा में घुमाने पर आपका एलीप्स तैयार हो जायेगा।
    24 Graph Paper (D)

    पेज पर एक या एक से अधिक टेबल को लाने के लिए ग्राफ पेपर का प्रयोग करते हैं।
    25 Polygon Tool (Y)

    इसके द्वारा विभिन्न प्रकार के भुजा वाले पोलीगोन को बना सकते हैं यदि भुजा को कम या अधिक करने के लिए जरूरत पड़े तो प्रॉपर्टी बार में स्थित नंबर ऑफ पॉइंट पोलीगोन को सेट कर सकते हैं।
    26 Spiral Tool (A)

    इसके द्वारा घुमावदार LINE को ड्रा करने के लिए प्रयोग करते हैं।
    27 Basics Shape

    बेसिक शेप की मदद से रैक्टेंगुलर ट्रायंगल तथा अन्य सभी शेप ड्रा करने के लिए प्रयोग करते हैं। शेप स्टाइल को बदलने के लिए प्रॉपर्टीज बार में पर्फेक्ट शेप ऑप्शन में जाकर शेप को बदलकर ड्रॉ कर सकते हैं।
    28 Arrow Shapes

    एरो shape की मदद से तीर जैसे object को ड्रा करने के लिए प्रयोग करते हैं। एरो स्टाइल को बदलने के लिए प्रॉपर्टीज बार में पर्फेक्ट शेप ऑप्शन में जाकर शेप को बदलकर ड्रॉ कर सकते हैं।
    29 Flowchart Shapes

    फ्लोचार्ट मदद से सिलेंडर ट्रायंगल आदि जैसे शेप ड्रा करने के लिए प्रायोग करते है। स्टाइल को बदलने के लिए प्रॉपर्टीज बार में पर्फेक्ट शेप ऑप्शन में जाकर शेप को बदलकर ड्रॉ कर सकते हैं।
    30 Star Shapes

    स्टार जैसे शेप ड्रा करने के लिए प्रयोग करते है। स्टाइल को बदलने के लिए प्रॉपर्टीज बार में पर्फेक्ट शेप ऑप्शन में जाकर शेप को बदलकर ड्रॉ कर सकते हैं।

    यह भी पढ़े 



    31 Callout Shapes

    इसकी मदद से किसी भी व्यक्ति द्वारा कही बातों को दर्शाने के लिए प्रयोग करते है इसका अधिक प्रयोग कार्टून में होता है। आप इसे किसी शेप से सम्बंधित जानकारी भी लिख सकते है। स्टाइल को बदलने के लिए प्रॉपर्टीज बार में पर्फेक्ट शेप ऑप्शन में जाकर शेप को बदलकर ड्रॉ कर सकते हैं।
    32 Text Tool (F8)

    इसकी मदद से कोई भी टेक्स्ट लिखने के लिए प्रयोग करते हैं, इस टूल को लेने के बाद ड्रॉ करके भी टेक्स्ट लिख सकते हैं लेकिन ड्रॉ करने के बाद आपको आर्टिस्टिक टेक्स्ट में कन्वर्ट करना होगा जिसका शॉर्टकट key (Ctrl+F8) है। यदि आप कन्वर्ट नहीं करना चाहते हैं तो इस टूल को लेने के बाद पेज पर कहीं भी क्लिक करके डायरेक्ट लिखना स्टार्ट करें आपका टेक्स्ट पहले से कन्वर्ट रहेगा। फॉण्ट स्टाइल या इससे सम्बंधित सेटिंग आपको प्रॉपर्टीज बार में मिलेगी।
    33 Interactive Blend Tool

    इस ऑप्शन के माध्यम से पेज पर एक या एक से अधिक ऑब्जेक्ट को आपस में मिश्रण करने के लिए प्रयोग करते हैं। इससे सम्बंधित सेटिंग आपको प्रॉपर्टीज बार में मिलेगी।
    34 Interactive Contour Tool

    इस ऑप्शन के माध्यम से आप किसी भी प्रकार का सर्किल तथा स्क्वायर को फ्रेमिंग एफ्फेक्ट देने के लिए प्रयोग करते हैं। इससे सम्बंधित सेटिंग आपको प्रॉपर्टीज बार में मिलेगी।
    35 Interactive Distortion Tool

    किसी भी सेलेक्ट किए हुए ऑब्जेक्ट को विपरीत डिजाइन या शेप बनाने के लिए प्रयोग करते हैं। इससे सम्बंधित सेटिंग आपको प्रॉपर्टीज बार में मिलेगी।
    36 Interactive Drop Shadow Tool

    सेलेक्ट किए गए किसी भी ऑब्जेक्ट या टेक्स्ट में परछाई (Shadow) लगाने के लिए प्रयोग करते है। इससे सम्बंधित सेटिंग आपको प्रॉपर्टीज बार में मिलेगी।
    37 Interactive Envelope Tool

    किसी भी बनाए गए शेप या ऑब्जेक्ट को अलग-अलग प्रकार के एंगल में बढ़ाने और अपने हिसाब से रखने के लिए प्रयोग करते हैं। यह बिलकुल शेप टूल की तरह काम करता है। यदि आप इस टूल प्रयोग जिस शेप पर कर लिए है उसे सेलेक्ट करके शेप टूल लेते तो भी आपको एनवलप टूल ही मिलेगा।
    38 Interactive Extrude Tool

    किसी भी ओब्जेक्ट या टेक्स्ट को 3D बनाने के लिए प्रयोग करते हैं इससे सम्बंधित सेटिंग आपको प्रॉपर्टीज बार में मिलेगी।
    39 Interactive Transparency Tool

    किसी भी कलर ऑब्जेक्ट को पारदर्शक transparent बनाने के लिए प्रयोग करते हैं। इससे सम्बंधित सेटिंग आपको प्रॉपर्टीज बार में मिलेगी।
    40 Eye Drop Tool

    इसकी मदद से किसी और ऑब्जेक्ट कलर को पिक करने के लिए प्रयोग करते है। जिसे पेंट बकेट की मदद से दूसरे ऑब्जेक्ट में फील कर सकते है।



    41 Paint Bucket

    एक या एक से अधिक ऑब्जेक्ट में Eye Drop Tool की मदद से पिक किये गए रंग को किसी अन्य ऑब्जेक्ट में फील करने के लिए प्रयोग करते हैं।
    42 Outline Pen Dialog (F12)

    किसी भी ऑब्जेक्ट के बाहरी लाइनों को पतला या मोटा तथा कलर भरने या आउटलाइन हटाने के लिए प्रयोग करते हैं साथ ही कार्नर तथा लाइन कैप्स और आउटलाइन शेप के बाहर या अन्दर चाहिए जैसी सेटिंग्स भी कर सकते है।
    43 Outline Color Dialog (Shift+F12)

    इसके मदद से हम अपने सिलेक्टेड ऑब्जेक्ट या टेक्स्ट के आउटलाइन कलर को बदल सकते है जो की आउटलाइन पेन डायलॉग बॉक्स में भी यह आप्शन दिया गया है।
    44 No Outline

    इसके माध्यम से हम अपने सिलेक्टेड ऑब्जेक्ट या टेक्स्ट की आउटलाइन को हटा सकते है।
    45 Color Docker

    इस टूल पर क्लिक करते ही राईट साइड में एक डॉकर बॉक्स खुल जायेगा जिसमे हम अपने इच्छा अनुसार कलर बनाकर फिल कर सकते है तथा आउटलाइन कलर भी बदल सकते है।
    46 Fill Tool (Shift+F11)

    इसके मदद सेलेक्ट किए हुए टेक्स्ट या ऑब्जेक्ट को सिंगल रंग भरने के लिए प्रयोग करते है।
    47 Fountain Color (F11)

    इसकी सहायता से किसी भी टेक्स्ट या ऑब्जेक्ट में डबल रंग भरने के लिए प्रयोग करते है। कस्टम में जाकर कई सारे रंग एक साथ ही किसी भी ऑब्जेक्ट में भर सकते है। यदि आपको पहले से बना हुआ रंग चाहिए तो प्रीसेट्स विकल्प पर जाकर कोई भी रंग सेलेक्ट करके फील कर सकते है साथ ही आप अपने अनुसार कलर भी बदल सकते है।
    48 Pattern Fill Dialog

    इस टूल के माध्यम से सेलेक्ट किये हुए ऑब्जेक्ट में पैटर्न लगा सकते है।
    49 Texture Fill Dialog

    सेलेक्ट किये हुए ऑब्जेक्ट में Texture लगाने के लिए इस्तेमाल करते है।
    50 PostScript Fill Dialog

    इस टूल से सेलेक्ट किये हुए ऑब्जेक्ट में पोस्टस्क्रिप्ट लगा सकते है।


    51 No Fill Button

    इसके मदद से हम ऑब्जेक्ट में फिल किये गए कलर को रिमूव करते है।
    52 Color Docker

    इस टूल पर क्लिक करते ही राईट साइड में एक डॉकर बॉक्स खुल जायेगा जिसमे हम अपने इच्छा अनुसार कलर बनाकर फिल कर सकते है तथा आउटलाइन कलर भी बदल सकते है।
    53 Interactive Fill Tool

    इस टूल के द्वारा किसी भी ऑब्जेक्ट में कई प्रकार के कलर को फील का सकते है जिसमे फाउंटेन कलर, टेक्सचर, यूनिफार्म आदि। जैसे आपको fill tool ओपन करने पर मिलता है वैसे ही इसमें आपको प्रॉपर्टीज बार में फील टाइप में मिलेगा।
    54 Interactive Mesh Fill Tool

    इसका प्रयोग भी रंग भरने के लिए करते है लेकिन इसमें ग्रिड की मदद से रंग भरा जाता है ग्रिड को घटाने बढ़ाने के लिए प्रॉपर्टीज बार में ग्रिड साइज को कस्टमाइज करेंगे। इसमें आप ग्रिड लगाने के बाद ऑब्जेक्ट पर कहीं भी क्लिक करके किसी भी रंग को फील कर सकते है जो की फाउंटेन की तरह ही होगा फर्क सिर्फ इतना है की इसमें ग्रिड है उसमे सिंपल है और थोडा स्टाइल अलग है।
    आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये 
    Corel Draw 12 Complete Hindi Tools Notes and Corel Draw Complete Hindi Menu Notes

    1. your post is very simple but very helpful.

      im search daily already but not click on your blog first time click this link. and best result for me Thanks You.

      जवाब देंहटाएं
    2. i want to practice of dtp course
      my mobile number 9810947037 also wtsup

      जवाब देंहटाएं
    3. Hii friend, bhai mera ek blog hai, use maine kuch
      Din pahele banaya tha , mujhe apki tarah blog dost kaise banau, apka blog bahut best attractive hai,
      Mujhe bhi kuch suggest bhai, dost help , badrikumar040@gmail.com, 7307619529
      Thank

      जवाब देंहटाएं
    4. Hello Rakeshmgs! Aapne corel ke baare me detail se jaankari di hai. Maine bhi apne blog par corel ke tools aur corel ke kuch advanced tutorial hindi me publish kiye hain. Kripa visit kare aapko jaankari acchi lagegi. Iske alawa mere blog me koi kami ho to jarur bataye. Thanks!!

      जवाब देंहटाएं
      उत्तर
      1. Very Nice Post aapka Theme Design bhi badhiya hai, aapke Website me koi kami nahi hai lekin ek Ads top me bhi Lagaiye jisase Impression Badhega.

        हटाएं
    5. Sir apke ye sabhi article read karke Mera Coreldraw course ka basic concept clear ho gaya

      जवाब देंहटाएं
    6. हमें कोरल ड्रा 12 के फुल नोटस लेने है मगर पेमेंट नही हो रहा है।
      आप हमें काल करें और नोटस कैसे उपलब्ध हो सकते हैं यह अवगत कराये ।
      आप हमें अपना पे टी एम नम्बर दे हम उसमें पेमेंट कर देंगे ।
      हमारा नम्वर 9667654354 है ।।

      जवाब देंहटाएं