https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in
RakeshMgs

Top 7 Free courses online ( घर बैठे सिखे ये 7 कोर्स )

Updated:

इंटरनेट पर फ्री में सीखें ये 7 चीजें वो भी घर बैठे

1. फोटोग्राफि के बेसिक्स सीखने के लिए Photography course साइट पर जाइए। photo.net/learn पर आपको प्रफेशनल्स के ट्यूटोरियल और आर्टिकल मिलेंगे। फोटोग्राफि की टर्मिनॉलजी सीखने के लिए आप Glossary देख सकते हैं।

2. कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग जावा स्क्रिप्ट, पीएचपी, जेक्वेरी, पायथन और रूबी सीखने के लिए आप Codes Academy पर जा सकते हैं। यहां आपको सब मिल जाएगा।


3. नई भाषाएं इंटरनेट पर आप कई सारी भाषाएं भी सीख सकते हैं। Open Culture पर शुरू किए गए कोर्स अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, पुर्तगाली या इटैलियन भाषा सीखने के लिए काफी फायदेमंद हैं। 

4. कुकिंग में सारा खेल छोटी-छोटी टिप्स का होता है जो आपको Simply Recipes  नाम की साइट से आसानी से मिल जाती हैं। रिलक्टंट गॉरमेट एक दूसरी साइट है जहां से आप कुछ और टेकनीक्स सीख सकते हैं।

5. आर्टिस्टिक स्किल्स अगर आपको कला का शौक है तो आप ArtiFactory से कला के गुर सीख सकते हैं। The virtual Instructor पर भी काफी सामग्री मौजूद है जो मददगार साबित हो सकती है। अगर सिर्फ ड्रॉइंग से आगे बढ़ना चाह रहे हैं तो Instructable पर जा सकते हैं।

6. सेल्फ डिफेंस यहां मास्टर लेवल की तो नहीं पर आप कुछ बेसिक मार्शल आर्ट और सेल्फ डिफेंस ट्रिक्स सीख सकते हैं। Life Hacker की वन पेज गाइड आपको आत्मरक्षा के बेसिक्स सिखाकर आगे की ट्रेनिंग के लिए तैयार कर सकती है।

7. डांस ऑनलाइन अपनी डांसिंग स्किल्स पर काम करने के लिए आप सबसे पहले यूट्यूब पर विडियो देखकर प्रैक्टिस करें। उसके बाद Dance to This पर जाकर अलग-अलग डांस फॉर्म्स की डीटेल्स सीखें।
अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो share जरुर करे और हमारा blog subscribe करें

आपको आर्टिकल कैसा लगा? अपनी राय अवश्य दें
Please don't Add spam links,
if you want backlinks from my blog contact me on rakeshmgs.in@gmail.com