https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Hindi Notes

RakeshMgs

Computer Architecture Hindi Notes कंप्यूटर सरंचना हिंदी नोट्स

गुरुवार, फ़रवरी 07, 2019
हेलो दोस्तों आज मैं आप लोगो को कंप्यूटर सरंचना के बारे में बताने जा रहा हूँ। आप इसे पूरा अवश्य पढ़े।

कंप्‍यूटर की पीढी, कार्य और आकार के अनुसार कई भागों में बांटा गया है लेकिन शुरू से अबतक कंप्यूटर सरंचना में कोई बदलाव नहीं हुआ है। तो पढ़िए कंप्यूटर सरंचना के बारे में (Computer Architecture Hindi Notes) 
Architecture

1 Input Unit (इनपुट यूनिट)
इनपुट डिवाइस से अपने कंप्यूटर में कुछ भी इनपुट करने को ही इनपुट यूनिट कहते है, ( यदि आप नहीं जानते के इनपुट में कौन-कौन सी डिवाइस आती है तो यहाँ क्लिक करें Input Device list with Hindi Notes ) साथ ही कंप्‍यूटर से जो भी निर्देश दिए जाते है वो इनपुट कहलाती है।

2 CPU (सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट)
Central Processing Unit इनपुट दिए हुए डेटा को प्रोसेस करता है इसके लिये CPU ( Central Processing Unit ) और ALU ( Arithmetic Logic Unit ) दोनों मिलकर Arithmetic Calculation (अंकगणितीय गणना) और तार्किक गणना करने के साथ डाटा को प्रोसेस करते हैं। CPU को कंप्यूटर का मस्तिष्क भी कहा जाता है।

3 Memory (मेमोरी)
मेमोरी कंप्यूटर का वह भाग है जो यूजर द्वारा बनाये गए किसी फाइल या इनपुट की गयी फाइल को सुरक्षित रखती है वह डेटा मेमोरी में ही सेव होती है। मेमोरी दो प्रकार की होती है-
  • प्राथमिक 
  • द्वितीय 
जैसे:-  रैम ( Ram ) और हार्ड डिस्‍क ( Hard Disk )

4 Output Unit (आउटपुट यूनिट)
यूजर के द्वारा दी गयी Command को प्रोसेस करके इसकी आउटपुट आपको कंप्यूटर द्वारा प्राप्त होती है  जैसे:- मॉनिटर, प्रिंटर, स्पीकर और अन्य आउटपुट डिवाइस।