https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in
Advertisements
RakeshMgs

Windows Media Player 12 Hindi Notes

रविवार, 30 जून 2019



विंडोज़ 7 विंडोज़ मीडिया प्लेयर वर्शन 12 के साथ आता है। विंडोज़ मीडिया प्लेयर डिजिटल मीडिया फ़ाइलों को बजाने के लिये, आपके डिजिटल मीडिया संग्रह को व्यवस्थित करने, आपके पसंदीदा संगीत की सीडी बर्न करने, सीडी से संगीत रिप करने और ऑनलाइन स्टोर से डिजिटल मीडिया की सामग्री खरीदने के लिये एक सहज, सरल इंटरफ़ेस प्रदान करता है। विंडोज़ मीडिया प्लेयर को आरंभ करने के लिये, "स्टार्ट" पर क्लिक करें और ऑल प्रोग्राम्स - एक्सेसरीज़ - विंडोज़ मीडिया प्लेयर को सेलेक्ट करें।




मीडिया प्लेयर के मोड



विंडोज़ मीडिया प्लेयर आपको दो मोड के बीच बदलने की सुविधा देता है- प्लेयर लाइब्रेरी, जो आपको प्लेयर के अनेक फ़ीचरों पर एक समग्र नियंत्रण प्रदान करता है; और नाव प्लेइंग मोड, जो आपको आपके मीडिया का सरल स्वरुप प्रदान करता है, जो प्ले-बैक के लिये आदर्श होता है। प्प्लेयर को आरंभ करने पर, यह प्लेयर की लाइब्रेरी प्रदर्शित करता है। प्लेयर के निचले दाहिने कोने में स्थित "स्विच टू नाव प्लेइंग" बटन पर क्लिक करके आप नाव प्लेइंग मोड पर जा सकते हैं। प्लेयर लाइब्रेरी में वापस आने के लिये, प्लेयर के ऊपरी दाहिने कोने में स्थित "स्विच टू लाइब्रेरी" बटन पर क्लिक करें।


नेवीगेशन पैन



नेविगेशन पैन में प्लेयर लाइब्रेरी के बाँयी ओर आप एक श्रेणी चुन सकते हैं, जैसे म्यूज़िक, वीडियो या पिक्चर्स। पैन के केन्द्र में विवरण प्रदर्शित होते हैं। संगीत या वीडियो की कोई फ़ाइल चलाने के लिये, केन्द्र के पैन में टायटिल पर डबल-क्लिक करें। लाइब्रेरी के शीर्ष में स्थित सर्च बॉक्स आपको किसी विशेष कलाकार, अलबम की टायटिल या गाने के नाम को खोजने की सुविधा देता है। नाव प्लेइंग मोड में वीडियो प्रदर्शित होते हैं।


प्लेबैक के नियंत्रण


सबसे नीचे स्थित प्लेबैक नियन्त्रण क्षेत्र का उपयोग दोनों मोड में स्टॉप, म्यूट, पिछले आयटम में मूव करने आदि जैसी क्रियाएँ करने के लिये किया जा सकता है।


लाइब्रेरी का प्रबंधन



प्लेयर लाइब्रेरी में अन्य स्थानों से सामग्रियाँ प्रदर्शित करने के लिये, "ऑर्गेनाइज़ - मैनेज लाइब्रेरीज़" को सेलेक्ट करें और एक कैटेगरी को सेलेक्ट करें। प्रदर्शित विंडो में, आपकी म्यूज़िक फ़ाइल वाले एक फ़ोल्डर को जोड़ने के लिये, "ऐड" बटन पर क्क्लिक करें। फिर ओके पर क्लिक करें।


Admin

Admin
आपको आर्टिकल कैसा लगा? अपनी राय अवश्य दें
Please don't Add spam links,
if you want backlinks from my blog contact me on rakeshmgs.in@gmail.com