https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Hindi Notes

RakeshMgs

यदि आपके पास आधार है तो पाए फ्री में पैन कार्ड | How to Apply e-PAN Card Online Free

रविवार, फ़रवरी 23, 2020
नया पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए, आपको अब विस्तृत (2 पेज का फॉर्म) भरने की आवश्यकता नहीं है
आयकर विभाग ने आधार-आधारित ई-केवाईसी (e-KYC) का उपयोग करते हुए तुरंत नए पैन कार्ड ऑनलाइन जारी करना शुरू कर दिया है।
How to Apply e-PAN Card Online Free


    नया पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए अब आपको 2-पेज के आवेदन फॉर्म को भरने की आवश्यकता नहीं है यह एक नई सुविधा शुरू की गई है जिसमें किसी को भी आधार कार्ड के साथ तत्काल पैन प्राप्त करने की अनुमति है। पैन कार्ड ऑनलाइन और वह भी मुफ्त में।

    तत्काल ई-पैन कार्ड आवेदन पत्र के लिए आपको केवल अपना आधार नंबर इनपुट करना होगा जिसके बाद ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपके आधार में लिंक किए गए मोबाइल फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है उसे सबमिट करके वेरीफाई करना होता है।
    आवेदक को पीडीएफ प्रारूप में केवल 10 मिनट के अंदर एक स्थायी खाता संख्या (पैन) जारी किया जाता है। यदि ई-पैन कार्ड की हार्ड कॉपी चाहिए तो किसी भी प्रिंटिंग शॉप पर जाकर आप 40 से 50 रूपये में हार्ड कॉपी प्रिंट करवाकर लेमिनेशन करवा सकते है।

    तत्काल पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

    #Step 1) 

    आयकर विभाग के ई-फिलिंग पोर्टल पर जाएं और बाईं ओर "Instant PAN through Aadhaar"  पर क्लिक करें। या इस लिंक पर क्लिक करें → Instant PAN Through Aadhar

    #Step 2) 

    नए पेज पर "Get New PAN" पर क्लिक करें। या इस लिंक पर क्लिक करें → Get New PAN
    Get New PAN

    #Step 3) 

    अपने आधार-लिंक्ड मोबाइल फोन पर एक ओटीपी जनरेट करने के लिए अपना आधार नंबर दर्ज करें।


    #Step 4) 

    ओटीपी Verify करें।

    #Step 5) 

    आधार विवरण का सत्यापन करें।

    #Step 6) 

    आपके आधार में यदि ईमेल आईडी लिंक है तो पैन कार्ड आवेदन के लिए अपनी ईमेल आईडी को वेरीफाई करने का विकल्प होगा।


    #Step 7) 

    उस आधार नंबर के ई-केवाईसी डेटा का भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के साथ आदान-प्रदान किया जाता है, जिसके बाद आपको तत्काल ई-पैन आवंटित किया जाएगा। पूरी प्रक्रिया में 10 मिनट से अधिक समय नहीं लगता है।

    #Step 8) 

    आप "Check Status/Download PAN" पर आधार नंबर सबमिट करके OTP से वेरीफाई करके अपने पैन को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपका ईमेल आधार में रजिस्टर्ड है, तो आपको ईमेल द्वारा पैन भी पीडीएफ फॉर्मेट में मिल जाएगा।

    Check Status/Download PAN

    #Step 9) 

    डाउनलोड होने के बाद इसे खोलने के लिए आपको अपना जन्मतिथि जो की आधार कार्ड पर उपलब्ध है उसे भरना होगा बिना किसी स्पेशल कैरेक्टर के, जैसे माना की 25-04-1995 आपका जन्मतिथि है तो आपको 25041995 इस तरह से लिखना होगा।

    नया पैन कार्ड प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया अब नि: शुल्क, आसान और पेपरलेस कर दी गई है। आपको पोर्टल पर कोई भी दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है।

    ध्यान दें कि यह सुविधा केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध है जिन्हें पहले कभी पैन आवंटित नहीं किया गया है, मोबाइल फोन नंबर आधार संख्या से जुड़ा हुआ है और DD-MM-YYYY प्रारूप में जन्म की पूरी तारीख आधार कार्ड पर उपलब्ध है।

    इसके अलावा, नाबालिगों को तत्काल ई-पैन कार्ड की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

    इस साल 1 फरवरी के बजट में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि पैन के आवंटन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, सरकार एक नई प्रणाली शुरू करेगी, जिसके तहत आधार को बिना किसी आवश्यकता के आधार पर पैन को तुरंत ऑनलाइन आवंटित किया जाएगा। अब इस पर काम जारी हो चूका है।