https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Learn in Hindi

RakeshMgs

LibreOffice Writer Windows Menu and Help Menu Hindi Notes

गुरुवार, अप्रैल 23, 2020
दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको लिब्रेऑफिस राइटर का विंडो और हेल्प मेनू के बारे में बताने वाले है और इसी नोट्स के साथ राइटर का नोट्स कम्पलीट हो जायेगा जिसे हम एक पीडीऍफ़ में बनाकर आप लोगो को डाउनलोड लिंक दे देंगे जिसे आप बिलकुल फ्री में डाउनलोड कर सकते है। तो चलिए स्टार्ट करते है।
LibreOffice Writer Windows Menu and Help Menu Hindi Notes

विंडो मेनू का प्रयोग 

विंडो मेनू को खोलने के लिए शॉर्टकट के है (Alt +W)  इस मेनू के अन्दर आपको फ़िलहाल तिन आप्शन दिखेंगे यदि आप राइटर में एक से अधिक डॉक्यूमेंट ओपन करके रखे है तब यह तिन विकल्प से ज्यादा हो सकता है।

फ्री नोट्स वाला पीडीऍफ़ कम्पलीट नहीं है यदि आप कम्पलीट नोट्स डाउनलोड करना चाहते है तो निचे बटन पर क्लिक करें

बिना वाटरमार्क सिर्फ 50 रु० में ख़रीदे ऑफर सिमित समय के लिए है



  1. New Window इस आप्शन के मदद से आप अपने खुले हुए डॉक्यूमेंट को  एक और विंडो में ओपन करने के लिए प्रयोग करते है आपका जो भी डॉक्यूमेंट रहेगा उसका डुप्लीकेट बनकर एक नए विंडो में ओपन हो  जाता है। 
  2. Close Window इस आप्शन के मदद से आप अपने करंट खुले हुए डॉक्यूमेंट को क्लोज करने के लिए प्रयोग करते है। ध्यान रहे दोस्तों जिस डॉक्यूमेंट पर आप काम कर रहे हो यानि की एक्टिव डॉक्यूमेंट ही क्लोज होगा। 
  3. Untitled 1 - LibreOffice Writer इस आप्शन के जगह कुछ और भी हो सकता है जैसे आपने कैल्क ओपन कर रखा है तो इसमें वो भी शो करने लगेगा तो LibreOffice Writer की  जगह LibreOffice Calc लिखा रहेगा और एक से अधिक डॉक्यूमेंट खुला होने पर सभी डॉक्यूमेंट यहाँ दिखेंगे जिसपे कार्य कर रहे होंगे उसपे एक बुलेट का चिन्ह बना रहेगा। 
ऊपर के ये तीनो ऑप्शन विंडो मेनू के अंतर्गत आतें है। 

हेल्प मेनू का प्रयोग 

इस मेनू के सारे विकल्प सिर्फ सहायता और सॉफ्टवेयर के इनफार्मेशन को पढने के लिए प्रयोग करते है जैसे लिब्रे ऑफिस हेल्प इसमें सिर्फ आप किसी भी तरह का सहायता पा सकते है। 
What's This  जैसे इस ऑप्शन से आप लिब्रेऑफिस के पुराने सॉफ्टवेयर और नए सॉफ्टवेयर के बिच में क्या क्या बदलाव हुआ है ये सब पढ़ सकते है। इसी तरह अबाउट लिब्रेऑफिस पर क्लिक कर आप अपने लाइसेंस और बिल्ड आईडी देखने के लिए प्रयोग करते है। 

फाइनली दोस्तों आज का यह पोस्ट पूरा हो चूका है अब बहुत जल्द ही पीडीऍफ़ अवेलेबल हो जायेगा।