https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Hindi Notes

RakeshMgs

How To Use LibreOffice CALC View Menu All option in Hindi | LibreOffice Calc Complete Hindi Notes

शुक्रवार, अप्रैल 30, 2021

लिब्रेऑफिस कैल्क का व्यू मेनू के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

इस आर्टिकल में आप लिब्रेऑफिस कैल्क का व्यू मेनू विस्तार से स्टेप बाई स्टेप पढेंगे इस आर्टिकल में हम व्यू मेनू के सभी आप्शन को बताया है एक बार जरुर पढ़े और इसे शेयर करें।


LibreOffice Calc View Menu Notes
व्यू का अर्थ देखना होता है जो कि आप लिब्रे ऑफिस के यूजर इंटरफेस में जो भी ऑप्शन दिखाई देते हैं सभी ऑप्शन को दिखाना और छिपाना व्यू मेनू का काम है।

  1. View Style माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में 5 तरह की व्यू थे जिसमें प्रिंट लेआउट फुल स्क्रीन रीडिंग, वेब लेआउट, आउटलाइन और ड्राफ्ट लेकिन लिब्रे ऑफिस में केवल दो प्रकार के व्यू है पहला नार्मल व्यू दूसरा वेब व्यू विस्तार से निचे पढ़े-
    1. Normal नार्मल व्यू में जैसा पेज लिए है वैसा पेज विड्थ होगा और वो प्रिंट लेआउट के तरह दिखेगा। पेज विड्थ कैलकुलेट करने के लिए रूलर बार में देखा जाता है यदि आप रूलर का Measure इंच की जगह सेंटीमीटर या मिली मीटर में देखना है तो रूलर पर राइट क्लीक करके जिसमे आपको देखना है उसमे कर सकते है।
    2. Page Break जब हम इस आप्शन पर क्लिक करेंगे तब हमारा शीट सिर्फ एक पेज का हो जायेगा और वो लैंडस्केप मोड में दिखने लगेगा क्योकि कैल्क बाई डिफ़ॉल्ट लैंडस्केप मोड में ही होता है।
  2. User Interface लिब्रे ऑफिस कैल्क का यूज़र इंटरफ़ेस बदलने के लिए प्रयोग किया जाता है जिसमें स्टैंडर्ड टूल बार बाय डिफॉल्ट सेट रहता है उसे बदल कर अपने इच्छा अनुसार रख सकते है इसमें आपको 6 प्रकार के यूजरइंटरफ़ेस मिल जायेगा जिससे हम अपने अनुसार कैल्क का लुक बदल सकते है। इस आप्शन को जरुर इस्तेमाल करें तब समझ आएगा।
  3. Toolbars इस विकल्प में दिए हुए सभी टूल बार को मेनू बार के नीचे लाने और छिपाने के लिए प्रयोग किया जाता है जिसमें से फॉर्मेटिंग और स्टैंडर्ड यह दोनों विकल्प बाय डिफ़ॉल्ट सेट रहता है। फॉर्मेटिंग ऑप्शन में आपको बोल्ड इटैलिक मतलब स्टाइल से सम्बंधित विकल्प मिलते है वही स्टैंडर्ड टूलबार में सेव करने ओपन करने जैसे विकल्प दिए जाते है। फॉर्मेटिंग और स्टैंडर्ड टूलबार के अलावा कोई और आप्शन लगाना हो तो यहाँ से शो कर सकते है।
  4. Formula Bar इसके माध्यम से हम फार्मूला बार को छिपा सकते है इसपर क्लिक करने पर नाम बॉक्स तथा फार्मूला बार दोनों ही गायब हो जायेगा वापस लाना हो तो उसी जगह ला सकते है।
  5. Status Bar स्टेटस बार को लाने और छिपाने के लिए प्रयोग किया जाता है यह बाय डिफॉल्ट लगा हुआ होता है।
  6. View Headers इसके मदद से हम अपने कैल्क में कॉलम और रो का नाम हाईड कर सकते है।
  7. View Grid Lines इसके मदद से सेल के आउटलाइन को शो हाईड कर सकते है। वैसे जब आप प्रिंट करेंगे तब यह ग्रिड प्रिंट नहीं होता है यदि आप चाहते है की प्रिंट हो तो उसके लिए आप या तो अलग से बॉर्डर लगायेंगे या तो फॉर्मेट मेनू में जाकर पेज आप्शन पर क्लिक करेंगे तो एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा जिसमे Sheet टैब पर क्लिक करेंगे उसके बाद प्रिंट के निचे दिए गए आप्शन के अनुसार ग्रिड पर टिक लगाये, यदि आप कॉलम और रो का हैडिंग प्रिंट कराना चाहते है तो Column and row headers आप्शन पर क्लिक करेंगे ऐसे ही यदि आपको जो भी प्रिंट कराना है यह से टिक लगा कर प्रिंट करा सकते है। निचे इमेज में देखें-

  8. Grid and Helplines इस ऑप्शन के अंदर तीन Option दिए गए हैं Display Grid, Snap to Grid और Helpline while Moving, इससे हमें किसी शेप या इमेज को मूव करने में आसानी होता है, इन तीनों विकल्प का प्रयोग लगाने और छिपाने के लिए किया जाता है। अगर लगाने के बाद आपको समझ नहीं आ रहा है कि इससे क्या हुआ है या क्या फर्क पड़ा है, तो राइटर में एक इमेज या शेप इन्सर्ट कर लीजिये उसके बाद उसे इधर उधर मूव करिए और छोटा बड़ा कर के देखिये समझ आ जायेगा की इससे क्या फर्क पड़ रहा है, और एक बार इन सभी आप्शन को बंद करने के बाद भी इमेज को मूव कर के देखे।
  9. Value Highlighting Ctrl+F8 इसके माध्यम से हम अपने शीट में लिखे गए नंबर वैल्यू को हाईलाइट कर सकते है। यदि कोई नार्मल नंबर वैल्यू है तो नीला रंग में दिखेगा यदि कोई फार्मूला लिखा गया है तो वह हरा रंग का दिखेगा।
  10. Show Formula इस आप्शन के मदद से हम अपने कैल्क शीट में कही भी लिखे गए फार्मूला को देख सकते है यदि हमारा फार्मूला थोडा लम्बा होगा तो हमें ####### हैश बनकर दिखेगा जिसके लिए हमें कॉलम की साइज़ बढ़ाना होगा तब हमारा फार्मूला पूरा दिखने लगेगा।
  11. Comment इस विकल्प से हम कैल्क शीट में लगाए गए किसी भी कमेंट को देखने और छिपाने के लिए प्रयोग किया जाता है।


  1. Split Window इस आप्शन के मदद से हम अपने कैल्क को चार विंडो में बाट सकते है जिसमे हम किसी भी विंडो पर काम करेंगे तो सभी विंडो के डाटा में अपडेट हो जायेगा, यदि आप हटाना चाहे तो फिर व्यू मेनू से स्प्लिट विंडो पर क्लिक कर दे।
  2. Freeze Rows and Columns (फ्रीज का मतलब जमना/ज़माना होता है) इसके माध्यम से हम अपने कैल्क के पहले कॉलम तथा पहले रो को फ्रीज करने के लिए इस्तेमाल करते है फ्रीज कर देने से हमारा पहला रो और पहला कॉलम लॉक हो जाता है जिससे हम यदि Right Side जायेंगे तब बाएँ तरफ कॉलम हमारा वही का वही रहेगा बाकि सब मूव होगा यदि हम ऊपर निचे करेंगे तब हमारा पहला रो अपनी जगह स्थिर रहेगा।
  3. Freeze Cell इसके मदद से भी हम फ्रीज हो करते है लेकिन इसमें हमसे पूछा जाता है क्या लॉक यानि फ्रीज करना है जैसे रो या कॉलम।
  4. Sidebar Ctrl+F5 इस ऑप्शन का प्रयोग साइड बार की सेटिंग को छिपाने और लाने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  5. Style F11 इसका प्रयोग बाय डिफॉल्ट फोंट स्टाइल्स सेट करने के लिए प्रयोग किया जाता है इसमें आपको तरह-तरह के स्टाइल टेक्स्ट, हैडर, फूटर, इंडेक्स, लिस्ट, कंटेंट लिस्ट, आदि मिलेगा। इसको अप्लाई करने के लिए पहले अपने टेक्स्ट को सेलेक्ट कर ले जितना आपको स्टाइल लगाना है उतना टेक्स्ट सेलेक्ट करने के बाद स्टाइल पर क्लिक करके अपने डॉक्यूमेंट को एक बार में ही स्टाइल फॉर्मेट कर सकते है।
  6. Gallery इसका प्रयोग दिए हुए क्लिप आर्ट को अपने डॉक्यूमेंट में लगाने के लिए प्रयोग किया जाता है इस पर क्लिक करते ही साइड बार में डायलॉग बॉक्स खुलेगा। इसे गैलरी नाम से जाना जाता है इसमें आपको कई प्रकार के क्लिप आर्ट मिलेंगे जैसे कंप्यूटर, डायग्राम, इनविरोमेंटल, फाइनेंस, आदि ऑप्शन दिया हुआ है। इसे लगाने के लिए आपको क्लिप आर्ट को ड्रैग करके अपने डॉक्यूमेंट में रखना होगा या माउस राइट बटन को दबाकर इन्सर्ट कर सकते है।
  7. Navigator F5 नेविगेटर बहुत ही बढ़िया टूल है इसका कार्य एमएस वर्ड के गोटू की तरह है नेविगेटर में उसी प्रकार हम अपने हेडिंग, टेबल पर जाने के लिए टेक्स्ट फ्रेम पर जाने के लिए कहीं इमेज है उसको फाइंड आउट करने के लिए बुकमार्क्स पर जाने के लिए यहां से एक ही बार में जा सकते हैं जैसे ही हम हैडिंग इंसर्ट करेंगे तो हैडिंग वाले ऑप्शन के पास हमारी हैडिंग शो होने लगेगी जिसे हम डबल क्लिक करके उस हैडिंग पर जा सकते है चाहे वो कही भी लिखा रहे। इसी प्रकार टेबल, इमेज आदि ऑप्शन पर भी जा सकते है।
  8. Function List इस आप्शन पर क्लिक करने पर हमारे दाएं तरफ एक डायलॉग बॉक्स खुल जायेगा जिसमे हम कैल्क में दिए गए सभी फार्मूला देख सकते है और इस्तेमाल कर सकते है।
  9. Data Sources Ctrl+Shift+F4 यह बायोग्राफी सेट करने के लिए प्रयोग किया जाता है इसमें आप अपने डॉक्यूमेंट को तैयार कर रहे है उसका डिटेल भी फील कर सकते हैं या कोई किताब बना रहे हैं किताब पब्लिश करने के लिए तो उसमें अपना डिटेल भर सकते हैं ऑथर कोड, ऑथर नाम, पब्लिशर नाम, आदि यह सब भर के इसे अपने डोक्युमेंट में ऐड कर सकते हैं।
  10. Full Screen Ctrl+Shift+J लिब्रे ऑफिस राइटर को फुल स्क्रीन मोड में चलाने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  11. Zoom लिब्रे ऑफिस राइटर को ज़ूम इन, ज़ूम आउट करने के लिए प्रयोग करते है। राइटर का मिनिमम, मैक्सिमम जूमिंग परसेंटेज है 20%-400% वही माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का 10 से 500 पर्सेंटेज है।