https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in
RakeshMgs

How To Use LibreOffice CALC Window and Help Menu All option in Hindi || LibreOffice Calc Complete Hindi Notes

Updated:

Description of Window Menu

विंडो मेनू को खोलने के लिए शॉर्टकट के है (Alt +W)  इस मेनू के अन्दर आपको फ़िलहाल तिन आप्शन दिखेंगे यदि आप राइटर में एक से अधिक डॉक्यूमेंट ओपन करके रखे है तब यह तिन विकल्प से ज्यादा हो सकता है। 

  1. New Window इस आप्शन के मदद से हम अपने खुले हुए कैल्क को  एक और विंडो में ओपन करने के लिए प्रयोग करते है। आपका जो भी शीट रहेगा उसका डुप्लीकेट बनकर एक नए विंडो में ओपन हो  जाता है। 
  2. Close Window Ctrl+W इस आप्शन के मदद से हम अपने करंट खुले हुए स्प्रेडशीट को क्लोज करने के लिए प्रयोग करते है।। ध्यान रहे दोस्तों जिस स्प्रेडशीट पर आप काम कर रहे हो यानि की एक्टिव कैल्क शीट ही क्लोज होगा। 
  3. Untitled 1 - LibreOffice Writer इस आप्शन के जगह कुछ और भी हो सकता है जैसे हमने कैल्क ओपन कर रखा है तो इसमें वो भी शो करने लगेगा तो LibreOffice Writer की  जगह LibreOffice Calc लिखा रहेगा और एक से अधिक डॉक्यूमेंट खुला होने पर सभी डॉक्यूमेंट यहाँ दिखेंगे जिसपे कार्य कर रहे होंगे उसपे एक बुलेट का चिन्ह बना रहेगा। 

बिना वाटरमार्क सिर्फ 50 रु० में ख़रीदे ऑफर सिमित समय के लिए है



ऊपर के ये तीनो ऑप्शन विंडो मेनू के अंतर्गत आतें है। 

Description of Help Menu

इस मेनू के सारे विकल्प सिर्फ सहायता और सॉफ्टवेयर के इनफार्मेशन को पढने के लिए प्रयोग करते है। जैसे लिब्रे ऑफिस हेल्प इसमें सिर्फ आप किसी भी तरह का सहायता पा सकते है जिसका शॉर्टकट F1 है। 
What's This  जैसे इस ऑप्शन से हम लिब्रेऑफिस के पुराने सॉफ्टवेयर और नए सॉफ्टवेयर के बिच में क्या क्या बदलाव हुआ है ये सब पढ़ सकते है। इसी तरह अबाउट लिब्रेऑफिस पर क्लिक कर आप अपने लाइसेंस और बिल्ड आईडी देखने के लिए प्रयोग करते है।









फाइनली दोस्तों आज लिब्रेऑफिस कैल्क का नोट्स कम्पलीट हो चूका है और बहुत ही जल्द पीडीऍफ़ अवेलेबल हो जायेगा।

आपको आर्टिकल कैसा लगा? अपनी राय अवश्य दें
Please don't Add spam links,
if you want backlinks from my blog contact me on rakeshmgs.in@gmail.com