https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Learn in Hindi

RakeshMgs

Adobe Photoshop Hindi notes part 2

सोमवार, नवंबर 27, 2017
Photoshop

फोटोशॉप में आर्ट टूल का उपयोग ! Using Art Tools in Photoshop.Photoshop मुख्यतः

Image Editor प्रोग्राम है अथार्थ इसमें कैमरों द्वारा खीचें गए Photo को सम्पादित किया जाता है
लेकिन फिर भी इसमें अनेक ऐसे Tool है जिनकी सहायता से आप बिलकुल खाली Canvas में प्रारंभ करके कलाचित्र तैयार कर सकते है , जैसे


की किसी भी Graphic Program में किया जा सकता है !

  1. Corel Draw 12 Full Hindi Tools Notes 
  2. Corel Draw 12 Full All Menu Notes

फोटोशॉप में निम्न लिखित आर्ट टूल उपलब्ध है


हीलिंग ब्रश (Healing Brush) तथा पैच (Patch)पेंट ब्रश (Paintbrush)पेंसिल(Pencil)रबर स्टाम्प (Rubber Stamp)हिस्ट्री ब्रश (History Brush) तथा आर्ट हिस्ट्री ब्रश (Art History Brush)इरेज़र (Eraser), बैकग्राउंड इरेज़र (Background Eraser) तथा मैजिक इरेज़र (Magic Eraser)ग्रेडिएंट (Gradient)पेंट बकेट (Paint Bucket)ब्लर (Blur), शार्पिन (Sharpen) तथा स्मज (Smudge)डॉज (Dodge), बर्न (Burn) तथास्पंज(Sponge)आईड्रॉपर (Eyedropper)ब्रश पैलेट (Brushes Palette)
विभिन्न प्रकार के ब्रश टूलों का उपयोग करने से पहले हम ब्रश पैलेट को जन लेना चाहये , जब आप किसी ऐसे टूल को चुनते है जो ब्रश आकार का उपयोग करता है तो उस टूल के Options बार में उसके दाएँ छोर पर इस पैलेट के लिए एक टोंगल बटन उपलब्ध होता जिसको क्लिक करने से ब्रश पैलेट (निचे दिया गया चित्र देखें) की तरह खुल जाता है.


ब्रश पैलेट Image
इस पैलेट में से आप अपनी पसंद की मोटाई और गुणों वाला ब्रश चुन सकते है ! यदपि प्रत्येक टूल के अपने अलग विकल्प भी होते है , लेकिन यह पैलेट लगभग प्रत्येक आर्ट टूल के साथ कार्य करता है !
ब्रश पैलेट में आप दिए हुए आकारों के ब्रश में से कोई भी ब्रश क्लिक करके चुन सकते है आप किसी चुने हुए ब्रश के गुणों में आवश्यकता के अनुसार परिवर्तन कर सकते है ! किसी ब्रश के लिए सामान्यतया मोटाई (Thickness) कठोरता (Hardness), अन्तराल (Spacing), कोण(Angle), गोलाई(Roundness) आदि गुण सेट किये जाते है !
Photo Cutting and Copying in Photoshop

फोटोशोप में फोटो को कट करना और पेस्ट करना.


विंडोज आधारित अन्य प्रोग्रामो की तरह ही आप फोटोशॉप (Photoshop) में भी चित्र या उनके भागो को काट (Cut) या नक़ल (Copy) करके चिपका (Paste) कर सकते है ! ये आदेश अन्य प्रोग्रामों की तरह Edit मेनू में पाए जाते है ! इनके लिए आप क्रमशः Ctrl+X, Ctrl+C, Ctrl+V शॉर्टकट आदेश भी दे सकते है.इन सुविधाओं का उपयोग करके आप चित्र से कोई वस्तु लेकर दुसरे चित्र पर चिपकाकर मनचाहा तीसरा चित्र बना सकते है, निचे दिए गए चित्र में से हमने Lasso Tool की मदद से एक लड़के का चित्र लिया है.
उस चित्र को खोलिये जिसमे लड़के का फोटो है !ऊपर बताई गई विधियों में से किसी भी उचित विधि से लड़के के चित्र को चुन लीजिए !Edit मेनू में Copy आदेश दीजिए अथवा कण्ट्रोल के साथ(Ctrl+C) बटन दबाएँ, इससे वह चित्र क्लिपबोर्ड में नक़ल हो जायेगा !अब उस प्राकर्तिक दृश्य वाले चित्र को खोलिये जिस पर लड़के का फोटो चिपकाना है !Edit मेनू में Paste आदेश दीजिए अथवा कण्ट्रोल के साथ (Ctrl+V) बटन दबाएँ , इससे वह चित्र क्लिपबोर्ड से उस चित्र पर पेस्ट कर दिया जायेगा टूल बॉक्स में से मूव टूल को क्लिक करके उस फोटो को माउस पॉइंटर द्वारा पकड़कर सरकाईए और चित्र में उचित स्थान पर सेट किजिये !पीछे बताई जा चुकी विधि से इस चित्र को सुरक्षित कर दीजिए !
यदि फोटोशॉप पर कार्य करते हुए आपको किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो अपना कमेंट निचे डालें या सम्पर्क डिब्बे की मदद से मुझे अपनी समस्या भेजें जल्दी ही आपसे सम्पर्क करूँगा.

Photoshop All keyboard shortcut key

PhotoShop बहुत ही लोकप्रिय इमेज एडिटिंग एप्‍लीकेशन है, दुनियाभर के फोटोग्राफर, फोटोटैक्निशियन इसका प्रयोग प्रोफेशनली करते हैं, लेकिन वह माउस का प्रयोग बहुत ही कम करते है, ज्‍यादातर संस्‍थायें जो फोटोशॉप को प्रोफेशनली सिखाती है, वह कीबोर्ड शार्टकट की (keyboard shortcut key) का ही इस्‍तेमाल करती हैं, इससे आप बडी ही तेजी से फोटोशॉप में काम कर सकते हैं,

फोटोशॉप कीबोर्ड शार्टकट


यह शार्टकट फोटोशॉप के फाइल मेन्‍यू को इस्‍तेमाल करने के लिये है,
New file Ctrl+N
Open File Ctrl+O
Browse Shift+Ctrl+O
Open as Alt+Ctrl+O
Edit in ImageRedy Shift+Ctrl+M
close Ctrl+W
Close All Alt+Ctrl+W
SaveCtrl+S
Save As...Shift+Ctrl+S
Save for Web Alt+Shift+ctrl+S
Revert F12
File Info..Alt+Ctrl+L
Page setup shift+Ctrl+P
Print With Preview Alt+Ctrl+P Print..Ctrl+P
Print one Copy Alt+Shift+Ctrl+P Exit Ctrl+Q

Download all shortcut key in pdf click here