https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Learn in Hindi

RakeshMgs

What is Internet? Hindi me

शुक्रवार, दिसंबर 15, 2017

What is Internet 
इंटरनेट क्या है?   आज कल वैसे तो हर कोई इन्टरनेट के बारे में जानता है और इसका उपयोग करता है और इसका उपयोग घर-घर में हो रहा है. पर यह सवाल भी सही है की आखिर इन्टरनेट है क्या आइये इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी लेते है.
 Internet आज के समय में दुनिया का सबसे बड़ा और
सबसे लोकप्रिय Network है ! संसार में लगभग सभी Network Internet से जुड़े हुए है, इस तरह यह नेटवर्कों का भी नेटवर्क है ! इन्टरनेट ने विभिन्न देशो के अनेको नेटवर्कों को एक साथ जोड़कर सुचना प्रोधोगिकी की विश्वव्यापी क्रांति कर दी है इसके द्वारा दुनिया भर के किसी भी Computer या उसमे भरी हुई वेबसाइट से जुड़ना उतना है सरल है जितना कोई टेलीफोन नंबर डायल करना यही इन्टरनेट की विश्वव्यापी लोकप्रियता का कारण है.

 History of Internet 
इन्टरनेट का इतिहास जानें इन्टरनेट का निर्माण यूनाइटेड के रक्षा विभाग ने 1960 के आसपास APRANET के नाम से शुरु किया था ! LAN, MAN, WAN के माध्यम से जुड़े कंप्यूटरों को जब किसी भी माध्यम से विश्व स्तर पर जोड़ कर सूचनाओ का आदान प्रदान किया जाता है तो इस प्रकार उत्पन्न नेटवर्क्स के जाल में कार्य करने को इंटर - नेट (कंप्यूटर नेट या जल के मध्य) पर कार्य करना कहते है जिसे ब्राउज़िंग या सर्फिंग भी कहते है.

Advantages of Internet in Hindi - इन्टरनेट के उपयोग बारे में और अधिक जानते है. इन्टरनेट का उपयोग आज के वक्त में बहुत अधिक मात्रा में हो रहा है किसी भी विषय से संबधित सुचना कोई भी, कभी भी , कही से भी प्राप्त कर सकता है क्योंकि इन्टरनेट पर कार्य करते वक्त आप ऐसे नेटवर्क से जुड़े हुए रहते है जो 24 घंटे कार्य करता रहता है और इन्टरनेट पर आप जो भी जानकारी खोजते है वो किसी वेबसाइट पर होती है वो भी हमेशा कार्य करती रहती है. में तो यह कहूँगा की आज कल हर कोई कार्य इन्टरनेट के माध्यम से संभव हो गया है. इन्टरनेट के माध्यम से हमे कोई भी सुचना, चित्र, विडियो, आदि दुनिया के किसी भी कोने से किसी भी कोने तक कुछ ही पल में भेज सकते है. इन्टरनेट के माध्यम से हम अपनी ईमेल भेज सकते है और प्राप्त भी कर सकते है ! यह सन्देश भेजने का और प्राप्त करने का सबसे सरल और सस्ता साधन है. इन्टरनेट के माध्यम से हम दुनिया के किसी भी कोने में बैठे हुए अपने दोस्त या सम्बन्धी से बातचीत कर सकते है ! इसको इन्टरनेट चैटिंग केहते है जिसकी वजह से आजकल Facebook बहुत पोपुलर हो रहा है. इन्टरनेट के माध्यम से हम अपने विचार और वस्तुओं को पूरी दुनिया में प्रचार कर सकते है ! यह विज्ञापन का सबसे सरल प्रभावी माध्यम है. इन्टरनेट के माध्यम से हम व्यापार भी कर सकते है और अपनी वस्तुओं और सेवाओं का क्रय-विक्रय कर सकते है. इसका सबसे बड़ा साधन है वेबसाइट है. इन्टरनेट के माध्यम से हम नौकरी क्या रोजगार पाने के लिए अपना बायोडाटा भी इन्टरनेट पर डाल सकते है. इन्टरनेट से होने वाले लाभों को हम सिर्फ इतनी ही सूचि से पूरा नहीं कह सकते है वास्तव में इन्टरनेट के लाभों का पूरी तरह बता पाना असंभव है इन्टरनेट को लेकर कुछ सवाल और उनके जवाब

 Question: What is internet called in hindi, internet in hindi language, meaning of internet in hindi, internet means in hindi, what is internet in hindi language,?

 Answer : अंतर्जाल या Internet is a Network of Networks और इसे आप दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क भी कह सकते है.