https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Hindi Notes

RakeshMgs

How to use Microsoft WordPad Full Hindi Notes With Menu | वर्डपैड कम्पलीट हिंदी नोट्स

बुधवार, अप्रैल 18, 2018
Microsoft Word Pad क्या है? (What is Word Pad)

Word Pad एक text-editor है, जो Notepad से कुछ ज्यादा option वाला हैं लेकिन MS Word से कुछ कम विशेषताओ के साथ डॉक्युमेंट बनाने में सहायक है. 
Word Pad Windows के हर संस्करण मे सम्मिलित होता है. Word Pad डॉक्युमेंट में कई तरह कि formatting की जा सकती है.

Word Pad की विंडो कुछ इस प्रकार की दिखाई देती है. ऊपर जो Word Pad विंडो आप देख रहे है यह ‘Windows 7’ Operating System में दिखाई देती है, इसलिए हो सकता है आप जब अपने कम्प्युटर मे Word Pad को open कर देखें तो आपको Word Pad विंडो कुछ अलग दिखाई दे. इस बात से कोई ज्यादा फर्क नही पडता है हाँ ग्राफिक्स में तथा कुछ विशेषताओ का अंतर हो सकता है.
चलो आप भी अपने कम्प्युटर में Word Pad को Open करें और मिलान कीजिए की इस Tutorial मे दिखाई गए Word Pad विंडो से आपका विंडो कितना समान है. यदि आपको Word Pad open करना नही आता है तो आप ‘Word Pad को कैसे Open करें’ Tutorial से इसे Open करना सीख सकते है. इस Tutorial मे Word Pad को Open करने के कई अलग-अलग तरीके बताए गए है.
अब आपके सामने Word Pad की विंडो है. आपने देखा होगा की यह विंडो कई भागों में विभाजित है. चलिए Word Pad की विंडो के इन अलग-अलग भागों को क्रम से जानते है.

1. Word Pad Button
Word Pad Button Word Pad का एक प्रमुख भाग है. यह बटन Menu/Tab Bar में होता है. इस बटन में Word Pad में बनने वाली फाईल के लिए कई विकल्प दिए होते है. इसमें आपको Word Pad Document को Save, Open, Print आदि कार्य करने के लिए Commands दी होती है. इन्ही Commands के द्वारा Word Pad Documents पर कार्य किया जाता है.

2. Quick Access Toolbar
Quick Access Toolbar Word Pad का एक विशेष भाग है. यह टूलबार Title bar में होता है. इसे हम शॉर्टकट की तरह उपयोग मे लेते है. इस टूलबार में अधिकतर काम आने वाली commands को add कर दिया जाता है और वे इसमे जुड जाती है. Quick Access Toolbar की सहायता से WordPad में कार्य थोडी speed से हो पाता है.

3. Title Bar
Title bar Word Pad विंडो का सबसे ऊपरी भाग है. इस बार पर Word Pad मे बनाई गई फाईल के नाम को दिखाया जाता है. जब तक फाईल को रक्षित (save) नही किया जाएगा फाईल का नाम नही दिखाया जाता है और वहां “Document” लिखा होता है. जैसे ही हम फाईल को किसी नाम से रक्षित (save) करते है, तब “Document” के स्थान पर फाईल नाम दिखाया जाता है. Title Bar के दांये कोने में तीन बटन होते है. इन तीन बटन में पहला बटन “Minimize” होता है, जिस पर क्लिक करने से Open Program का Icon Task Bar में आ जाता है. इसका मतलब ये होता है कि यह Program अभी बंद नही किया गया है. इसके ऊपर अभी भी काम किया जा रहा है. दूसरा बटन “Maximize or Restore down” होता है. यह बटन विंडो की Width को कम या ज्यादा करने का कार्य करता है. और तीसरा बटन “Close Button” है. जो प्रोग्राम को बंद करने का कार्य करता है.

4. Ribbon
Ribbon WordPad विंडो का एक और भाग है. यह Title Bar से नीचे होता है. इस पाठ मे दिखाई गई WordPad विंडो में लाल रंग का हिस्सा ही Ribbon है. इस भाग में WordPad Tabs (जो विकल्प menu bar में होते है) के विकल्पों को दिखाया जाता है.

5. Ruler bar
Ruler Bar WordPad विंडो में Text Area के बिल्कुल ऊपर होती है. इससे हमें Page Margin का पता चलता है. WordPad Document को बनाने से पहले या बाद में जितना Page Margin किया जाता है. उतना Margin दिखाने के लिए Ruler Bar में दोनों तरफ यानि दांए तथा बांए तरफ Ruler लग जाता है. फिर जो Text लिखा जाता है, वह इनसे बाहर नही जाता है.

6. Status bar
Status bar WordPad विंडो में Text Area के बिल्कुल नीचे होती है. इस बार में “Zoom Level” नामक टूल होता है, जिसकी सहायता से Page को Zoom in तथा Zoom out किया जा सकता है. Zoom in की सहायता से आप WordPad Window को बडा कर सकते है. और Zoom out की मदद से WordPad Window को वापस छोटा किया जा सकता है.

7. Text Area
Text Area Word Pad का सबसे महत्वपूर्ण भाग है. और यह Word Pad विंडो का सबसे बडा तथा मध्य भाग होता है. इसी क्षेत्र मे document text को लिखा जाता है.

Description of WordPad Button

    WordPad Button
  1. New इसके मदद से नया पेज लेने के लिए प्रयोग करते है। 
  2. Open पहले से बने हुए existing एम एस पेंट फाइल को खोलने के लिए प्रयोग करते है। 
  3. Save खुले हुए वर्तमान पेंट को हार्ड डिस्क में सुरक्षित करने के लिए प्रयोग है। 
  4. Save As इसके कार्य भी फाइल को सुरक्षित करना होता है लेकिन इसके मदद से आप फॉर्मेट को चेंज करने तथा किसी अन्य पाथ में सेव करने के लिए प्रयोग करते है। 
  5. Print इसका प्रयोग वर्तमान में खुले हुए पेंट फाइल को प्रिंट करने के लिए किया जाता है। 
  6. Page Setup इसका प्रयोग वर्डपैड में पेज की सेटिंग करने के लिए प्रयोग किया जाता है जैसे पेज की साइज़, मार्जिन तथा ओरिएंटेशन सेट करने के लिए प्रयोग किया जाता है। 
  7. Send in E-mail इसका प्रयोग वर्तमान पेंट फाइल को आउटलुक की मदद से किसी व्यक्ति को मेल करने के लिए प्रयोग किया जाता है। 
  8. About WordPad इसका प्रयोग वर्डपैड के बारे में जानने के लिए प्रयोग करते है इसमें आपका वर्ड का वर्शन तथा ऑपरेटिंग सिस्टम नाम देखने को मिल जायेगा इसी के साथ कौन यूजर प्रयोग कर रहा है उस यूजर का नाम भी देख सकते है। 
  9. Exit खुले हुए वर्डपैड को बंद करने के लिए प्रयोग करते है। 

इंट्रोडक्शन और वर्ड पैड बटन के बाद अब बारी आती है मेनू के अन्दर दिए गए विकल्प की सबसे पहले होम मेनू फिर व्यू मेनू इसमें सिर्फ यही दो मेनू होती है।

Description of Home Menu

Description of Home Menu

होम मेनू के अन्दर सारे आप्शन रिबन में होते है। जिसमे अलग अलग ब्लाक होते है जैसे क्लिपबोर्ड, फॉण्ट, पैराग्राफ, इन्सर्ट और एडिटिंग इस ब्लाक के अन्दर एक से अधिक आप्शन मौजूद होते है।
1 Clipboard इस ऑप्शन के अंतर्गत कट कॉपी पेस्ट और फॉर्मेट पेंटर मौजूद है जिसमें इनका अलग-अलग कार्य है जोकि निचे विस्तार पूर्वक पढ़ सकते है।
  1. Cut कट इसके माध्यम से किसी भी टेक्स्ट, पिक्चर या शेप को कट करके क्लिपबोर्ड में रखा जा सकता है जिसको पेस्ट करके एमएस वर्ड में इंसर्ट किया जा सकता है कट किया हुआ शेप पिक्चर या टेक्स्ट सिलेक्ट रहना चाहिए और यह कट करने पर वहां से हटकर क्लिपबोर्ड में चला जाता है।
  2. Copy किसी भी टेक्स्ट सेप या पिक्चर को कॉपी करने से पहले सिलेक्ट रहना चाहिए जिसे कॉपी करने पर क्लिपबोर्ड में चला जाता है और यह पेज पर भी मौजूद रहता है और आपके क्लिपबोर्ड में भी आ जाता है जिसे पेस्ट के दौरान पेज पर लाया जाता है।
  3. Paste उपरोक्त कट या कॉपी किया हुआ कोई भी टेक्स्ट पिक्चर या shape Paste करने के लिए प्रयोग किया जाता है पेस्ट के अंदर पेस्ट स्पेशल भी मौजूद है जो किसी अन्य सॉफ्टवेयर से कॉपी किया हुआ कोई भी ऑब्जेक्ट टेक्स्ट या सेप पेस्ट किया जाता है पेस्ट अस हाइपरलिंक हाइपरलिंक की तरह पेस्ट करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
2 Font Group के अंतर्गत फोंट बदलने फोंट स्टाइल जैसी बोल्ड इटैलिक अंडरलाइन करने फोंट का साइज बढ़ाने घटाने फोंट कलर बदलने के लिए ऑप्शन दिया हुआ है। जिसे आप विस्तारपूर्वक निचे पढ़ सकते है।
  1. Font Family इसकी मदद से सेलेक्ट किया हुआ टेक्स्ट या पैराग्राफ का स्टाइल बदलने के लिए प्रयोग करते हैं। 
  2. Font Size इसका प्रयोग टेक्स्ट की साइज को छोटा और बड़ा करने के लिए प्रयोग करते हैं अगर किसी सिंगल पैराग्राफ या वर्ड को छोटा था बड़ा करने के लिए प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले उसे सेलेक्ट अवस्था में कर ले उसके बाद ही फोंट साइज बदले। 
  3. Bold Ctrl+B सेलेक्ट किए हुए टेक्स्ट को मोटा करने के लिए प्रयोग करते हैं। 
  4. Italic Ctrl+I सेलेक्ट किए हुए टेक्स्ट को तिरछा करने के लिए प्रयोग करते हैं। 
  5. Underline Ctrl+U सेलेक्ट किए हुए टेक्स्ट को अंडरलाइन करने के लिए प्रयोग करते हैं। 
  6. Strikethrough सेलेक्ट किए हुए टेक्स्ट को बिच में कटे हुए का चिन्ह लगाने के लिए प्रयोग करते है। 
  7. Subscript विज्ञान के फार्मूला में अधिकतर प्रयोग करने वाला सब स्क्रिप्ट कहलाता है। 
  8. Superscript मैथ में स्क्वायर के रूप में लगाने हेतु सुपर स्क्रिप्ट कहलाता है।
  9. Text Highlight Color इसकी मदद से सिलेक्ट किए हुए टेक्स्ट को हाईलाइट करने के लिए प्रयोग करते हैं या बिना सेलेक्ट किए हुए टेक्स्ट को हाइलाइट कलर सेलेक्ट करने के बाद टेक्स्ट सिलेक्ट करने के दौरान हाईलाइट किया जा सकता है। 
  10. Font Color इसके मदद से सेलेक्ट किए हुए टेक्स्ट या पैराग्राफ को किसी भी रंग में करने के लिए प्रयोग करते हैं। Note कोई भी स्टाइल या इफ़ेक्ट लगाने से पहले टेक्स्ट को सेलेक्ट कर लें।
3 पैराग्राफ Group के अंदर इंडेंट, स्पेसिंग का ऑप्शन मौजूद है जिसमे आप पैराग्राफ से सम्बंधित सेटिंग कर सकते है। जैसे एलाइनमेंट स्पेसिंग, थीम कलर आदि जिसे आप विस्तार पूर्वक निचे पढ़ सकते है।
  1. Decrease Indent / Increase Indent इसकी मदद से पैराग्राफ को एक टैब की तरह इनक्रीस और डिक्रीज करने के लिए प्रयोग करते हैं  जोकि नार्मल टैब बटन दबाने से इनक्रीस होती है। 
  2. Start a List बुलेट और नंबरिंग लगाने के लिए प्रयोग करते हैं। 
  3. Line Spacing सिलेक्ट किए हुए पैराग्राफ की स्पेसिंग को घटाने तथा बढ़ाने के लिए प्रयोग करते हैं। 
  4. Show/Hide इसके मदद से स्पेस और एंटर को प्रदर्शित करने के लिए प्रयोग करते है। 
  5. Left Ctrl+L पैराग्राफ को बाएं तरफ करने के लिए प्रयोग करते है। 
  6. Center Ctrl+C पैराग्राफ को बिच में करने के लिए प्रयोग करते है। 
  7. Right Ctrl+R पैराग्राफ को दाएं तरफ करने के लिए प्रयोग करते है। 
  8. Justify Ctrl+J पैराग्राफ को बाएं और दाएं तरफ के मार्जिन के अनुसार दोनों तरफ से बराबर करने के लिए प्रयोग करते है। 

4 Insert Group इसके मदद से आप अपने वर्डपैड में पिक्चर, पेंट ड्राइंग, डेट - टाइम और किसी दुसरे सॉफ्टवेर की फाइल इन्सर्ट कर सकते है जिसे आप विस्तार पूर्वक निचे पढ़ सकते है।
  1. Insert Picture इसके माध्यम से अपने अनुसार कोई भी इमेज वर्डपैड में इन्सर्ट कर सकते है।
  2. Insert Paint Drawing Ctrl+D इसके माध्यम से आप पेंट में ड्राइंग बना कर वर्डपैड में इन्सर्ट कर सकते है जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेंगे आपका पेंट ओपन हो जायेगा फिर कुछ ड्रा करने के बाद पेंट को डायरेक्ट क्लोज कर दे आपका ड्राइंग वर्डपैड में आ जायेगा
  3. Insert Date and Time इसके माध्यम से आप अपने कंप्यूटर के करंट डेट और टाइम को इन्सर्ट कर सकते है आपका कर्सर जहाँ ब्लिंक करेगा वही पर इन्सर्ट हो जायेगा
  4. Insert Object इसके माध्यम से आप किसी दुसरे सॉफ्टवेर कोई भी फाइल बनाकर इन्सर्ट कर सकते है जैसे पेंट में ड्रा करके क्लोज करने पर वर्डपैड में आ जाता है उसी प्रकार किसी दुसरे सॉफ्टवेर से फाइल को बनाकर इन्सर्ट करने के लिए प्रयोग करते है
Editing इस ग्रुप के अन्दर आपको तिन आप्शन दिए गए है जिसका कार्य खोजना, बदलना और सेलेक्ट करना है आप विस्तार पूर्वक निचे पढ़ सकते है।
  1. Find Ctrl+F इसके मदद से किसी भी टेक्स्ट या पैराग्राफ को खोजने के लिए प्रयोग करते है।
  2. Replace Ctrl+H खोजने के बाद कोई दूसरे वर्ड में बदलने के लिए प्रयोग करते है। 
  3. Select All Ctrl+A इसके मदद से वर्डपैड में सभी टेक्स्ट, पिक्चर, ड्राइंग आदि को एक बार में सेलेक्ट करने के लिए प्रयोग किया जाता है। 

Description of View Menu

Description of View Menu
1 Zoom इसके अन्दर 3 आप्शन दिए हुए है जिनका कार्य निम्नलिखित है-
  1. Zoom in इसके माध्यम से आप अपने वर्डपैड का पेज ज़ूम करके यानि बड़ा करके देख सकते है।
  2. Zoom out इसके माध्यम से आप अपने वर्डपैड का पेज ज़ूम आउट करके यानि छोटा करके देख सकते है।
  3. 100% इसके मदद से आप अपने वर्डपैड को 100% पर देख सकते है ज़ूम इन हो या ज़ूम आउट इसपर क्लिक करते ही यह 100% हो जायेगा।

Show or Hide इसके माध्यम से आप रूलर और स्टेटस बार हाईड कर सकते है इसपर टिक लगा है तो यह एक्टिव है यदि नहीं लगा होगा तब यह हाईड है।
3 Settings इसके अन्दर आप्शन है जिसका कार्य निम्नलिखित है-
  1. Word Wrap वर्ड व्रैप काम होता है लिखे हुए पैराग्राफ को दुसरे लाइन में भेजना जैसे ही आपका पहला लाइन भर जायेगा उसे निचे कर देगा। इसके अन्दर भी तिन आप्शन है।
  2. No Wrap ये टेक्स्ट की लाइन निचे नहीं करेगा भरने के बाद अपने आप दाहिने तरफ बढ़ते जायेगा।
  3. Wrap to Window ये आपके स्क्रीन के हिसाब से पूरा भर जायेगा यानी आपके स्क्रीन को कवर कर लेगा उसके बाद आप जो भी टेक्स्ट लिखेंगे जब तक लास्ट तक ना पहुचे तब तक लाइन नहीं बदलेगा।
  4. Wrap to Margin यह आपका मार्जिन के हिसाब से लाइन बदलता है जैसे ही आपका टेक्स्ट मार्जिन के करीब जाएगा अपने आप लाइन निचे चली आएगी।
  5. Measurement units इसके माध्यम से रूलर में स्केल किसमे दिखे सेट कर सकते है जैसे इंच में दिखे या सेंटीमीटर में आप अपने हिसाब से सेट कर सकते है।
यह नोट्स कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताये।