https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Learn in Hindi

RakeshMgs

What is GUI? (जी यू आई क्या हैं?)

सोमवार, अप्रैल 23, 2018
हेल्लो दोस्तों आज हम आपको GUI के बारे में जानकारी देंगे
GUI क्या है ?


GUI का पूरा नाम Graphical User Interface ( ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस ) है। इसको 'Gooey' के रूप में उच्चारित किया जाता है। यह एक प्रकार का यूजर इंटरफ़ेस है जिसमे ग्राफिकल तत्व शामिल
आया। कम्प्यूटर अपने शुरुआती दिनों में ऐसा नहीं था, वह कंसोल मोड ( Consol Mode ) पर काम करता था अर्थात हमें किसी फाइल को बनाने के लिए एक लम्बी कमाण्ड टाइप करके देना पड़ता था तब जाकर वह फाइल बनती थी। लेकिन आज हम कुछ सेकण्ड में माउस के द्वारा उस फाइल को बना लेते है। 
आज हम माउस का उपयोग करके जो फोटो या विडियो एडिट ( Edit ) कर पाते है, वो इसलिए क्योकि हम उन्हें देख पाते है, जिससे मन मुताबिक बदलाव करना संभव हो पाता है, इसी प्रणाली को हम जीयूआई (ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस) के नाम से जानते है | यहाँ मैं आपको आसान शब्दों में समझाता हूँ कि मान लो आपके कम्प्यूटर में कोई सॉफ्टवेयर है जिसको आप चलाना चाहते हो, तो उसको चलाने के लिए आप क्या करोगे। उसको चलाने के लिए आप उस सॉफ्टवेयर के आइकॉन ( Icon ) पर क्लिक करोगे तब जाकर आप उस सॉफ्टवेयर को चला पाओगे। यहाँ मेरे कहने का मतलब यह है कि आपको किसी फाइल, फोल्डर या एप्लीकेशन का आइकॉन दिखाई दे रहा है तब जाकर आप उसको माउस के द्वारा आसानी से खोल पा रहे हो, यही जीयूआई है। जीयूआई से पहले के जो कम्प्यूटर होते थे उनको चला पाना इतना आसान नहीं था। इन कम्प्यूटर में कोई भी काम करने के लिए Command टाइप करनी पड़ती थी। ऐसे में आप समझ सकते हो कि इन कम्प्यूटरो को चला पाना हर किसी के बस की बात नहीं थी। अगर आप जानना चाहते हो कि पहले के समय में कम्प्यूटर कैसे काम करते थे तो उसके लिए आप अपने कम्प्यूटर में 'Run' के ऑप्शन में जाइये और वहाँ 'cmd' टाइप करके एंटर करिये। अब आपके सामने एक CMD की विंडो खुलेगी। पहले के समय में इस विंडो से ही सारे काम होते थे। आज भी कुछ OS ( Operating System ) ऐसे ही काम करते है।  पहला जो कमर्शियल ( Commercial - व्यावसायिक ) रूप से उपलब्ध Graphical User Interface कम्प्यूटर है उसको 'PARC' नाम दिया गया जिसे 1981 में ज़ेरॉक्स ( Xerox ) कंपनी द्वारा विकसित किया गया। एप्पल ( Apple ) कंपनी के पूर्व सीईओ ( CEO ) स्टीव जॉब्स ( Steve Jobs ) ने ज़ेरॉक्स कंपनी के दौरे के दौरान इस Interface को देखा और उसके बाद एप्पल के जीयूआई आधारित OS को मैकिंटोश यानि मैक ( Mac ) के साथ शामिल किया गया, जो 1984 में जारी किया गया। माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft ) ने अपना पहला जीयूआई आधारित OS यानि Windows 1.0 को 1985 में जारी किया।