https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Hindi Notes

RakeshMgs

How to Use Insert menu in Ms (Microsoft) Office Word 2007 full Hindi Notes (एम एस वर्ड के इन्सर्ट मेनू का उपयोग कैसे करें हिंदी में जाने)

रविवार, मार्च 24, 2019
हेलो दोस्तों आज मैं आप लोगों को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 के Insert मेनू के बारे में हिंदी में जानकारी देने जा रहा हूं जिसे आप लास्ट तक पढ़े। इसके पहले हम एम एस वर्ड का परिचय हिंदी में दिया था और साथ ही होम मेनू की पूरी नोट्स भी लिख चूका हूँ जिसे यहाँ से पढ़े How To Use Home Menu In MS Word 2007

How to Use Insert menu in Ms Word 

Insert Menu

1. पेजेस डायलॉग बॉक्स के अंदर तीन विकल्प होते है Cover Page, Blank Page और Page Break जिनका कार्य निम्नलिखित है-
  • Cover Page किसी भी पब्लिकेशन या डॉक्यूमेंट को बनाने से पूर्व या बनाने के बाद उसके लिए कवर पेज बनाने हेतु प्रयोग करते हैं जिसके अंदर आपको कई प्रकार के मॉडल पेजस मिल जाएंगे और इसमें आप खुद से कस्टमाइजेशन भी कर सकते हैं।
  • Blank Page ब्लैंक पेज की मदद से एक सादा पेज इंसर्ट करने के लिए प्रयोग करते हैं जो कि कर्सर के अनुसार ही इंसर्ट होता है यदि कर्सर पैराग्राफ के ऊपर की ओर हो तो पेज ऊपर आएगा यदि कर्सर नीचे की ओर हो तो नीचे की ओर ब्लैंक पेज इंसर्ट हो जाएगा।
  • Page Break पेज ब्रेक का प्रयोग उस अवस्था में करते हैं जब कोई पैराग्राफ का कुछ हिस्सा दूसरे पेज में जाने लगता है तो पेज ब्रेक की मदद से उस पैराग्राफ को दूसरे पेज में लेन के लिए प्रयोग करते है।

2. Table इसके माध्यम से पेज पर एक या एक से अधिक टेबल इन्सर्ट और ड्रॉ करने के लिए प्रयोग करते हैं और उसके साथ एक्सल स्प्रेडशीट और क्विक टेबल की मदद से कैलेंडर, टेबुलर आदि इन्सर्ट किए जा सकते है। 
     Table Design Menu इस मेनू के माध्यम से हम अपने टेबल को डिजाईन देते है जिसमे हैडर रो कॉलम आदि की स्टाइल को सेट कर सकते है, इस मेनू के अन्दर तिन ग्रुप दिए गए है जिसका काम निम्नलिखित है-
  1. पहला ग्रुप Table Style Options के नाम से दिया गया है जिसके माध्यम से हम रो कॉलम तथा Odd Even रो और कॉलम को स्टाइल देने के लिए प्रयोग करते है लेकिन इन सब को करने से पहले आप Table Style में से कोई स्टाइल जरुर सेलेक्ट कर लें नहीं तो कोई भी कार्य करने पर प्रीव्यू नहीं समझ आएगा- 

    Table Style Options

    1. Header Row इसके माध्यम से हम अपने टेबल का पहला यानि हैडर रो को शो हाईड करते है 
    2. Total Row टेबल में सबसे निचे एक टोटल (जिसमे हम अपने नंबर को जोड़ घटाव गुणा भाग कर सकते है) बनकर आ जाएगी जिसकी पहचान यह है कि उसमे डबल लाइन लगा होगा 
    3. Banded Rows इसके माध्यम से हम अपने टेबल के रो में odd तथा even में लाइट तथा डार्क कलर फिल कर सकते है 
    4. First Column इसके माध्यम से हम अपने पहले कॉलम का कलर डार्क या डिफ़रेंट कलर रख सकते है 
    5. Last Column इसके माध्यम से हम अपने आखरी कॉलम का कलर डार्क या डिफ़रेंट कलर रख सकते है 
    6. Banded Columns इसके माध्यम से हम अपने टेबल के कॉलम में odd तथा even में लाइट तथा डार्क कलर फिल कर सकते है
  2. Table Styles इस ग्रुप यानि ब्लाक के अन्दर माइक्रोसॉफ्ट द्वारा पहले से कुछ बने कुछ टेबल स्टाइल दिए गए होते है जिनके प्रयोग से हम अपने टेबल को स्टाइल दे सकते है इस स्टाइल के ऊपर ही टेबल स्टाइल आप्शन्स काम करता है। इसी के साथ हमें Shading तथा Borders आप्शन मिलेगा जिसमे शेडिंग के मदद से हम अपने रो या कॉलम में कोई भी कलर फिल कर सकते है, तथा बॉर्डर्स के मदद से हम जरुरत के हिसाब से अपने टेबल में बॉर्डर लगा सकते है  

  3. Draw Borders इस ब्लाक के अन्दर 5 आप्शन दिए गए है जो क्रमशः Line Style, Line Weight, Pen Color, Draw Table, Eraser है इनके कार्य निम्मलिखित है-

    • Line Style इसके माध्यम से इसके माध्यम से हम अपने टेबल में सॉलिड, डॉटेड, डैशेड तथा अन्य प्रकार के बॉर्डर स्टाइल लगा सकते है।
    • Line Weight इसके माध्यम से हम अपने बॉर्डर को मोटा पतला कर सकते है।
    • Pen Color इसके माध्यम से हम बॉर्डर का कलर सेट कर सकते है।
    • Draw Table Draw टेबल के मदद से हम अपने पेज में टेबल बना सकते है यदि कोई रो या कॉलम ड्रा करना है तो भी कर सकते है।
    • Eraser इसके मदद से हम उनचाहे टेबल को मिटा सकते है तथा उसके बॉर्डर को इरेस कर सकते है।
3. Illustrations इस डायलॉग बॉक्स के अंदर पांच विकल्प मिलेंगे जिनमें Picture, Clip Art, Shapes, Smart Art, और Chart मौजूद है जिसका प्रयोग निम्नलिखित है-
  • Picture पिक्चर इसके माध्यम से अपनी डॉक्यूमेंट के अंदर जेपीजी पीएनजी तथा बीएमपी जैसे पिक्चर्स को इंसर्ट करने के लिए प्रयोग करते हैं। 
  • Clip Art यह भी पिक्चर ही होता है लेकिन यह आकार में छोटा होता है। 
  • Shapes सेप की मदद से लाइन, बेसिक शेप्स, ब्लॉक ऐरो, फ्लोचार्ट, कॉल आउट, स्टार और बैनर इन्सर्ट करने के लिए प्रयोग करते हैं। इसके अलावा आप खुद से भी ड्रॉ कर सकते हैं और उसमें मनचाहा कलर भी फील कर सकते हैं। 
  • Smart Art स्मार्ट आर्ट एक ऐसा सेप है जो Communication (बातचीत) को दर्शाने के लिए प्रयोग करते हैं इसमें आप ग्राफिकल लिस्ट और कोई प्रोसेस इन सभी जैसे डायग्राम को इंसर्ट करने के लिए प्रयोग करते हैं  इन्सर्ट करने के बाद इसमें कुछ भी वर्ड टाइप कर सकते हैं। 
  • Chart चार्ट के द्वारा बार, पाई, लाइन, एरिया, आदि जैसे चार्ट को इन्सर्ट करने के लिए प्रयोग करते हैं। यह इन्सर्ट करते ही एक्सल सीट ओपन हो जाएगा जिसमें आप एडिटिंग कर सकते हैं। 
4. Links इस डायलॉग बॉक्स के अंदर तीन विकल्प मिलेंगे जिनमें Hyperlink, Bookmarks, और Cross Reference मौजूद है जिसका प्रयोग निम्नलिखित है-
  • Hyperlink इसका प्रयोग डॉक्यूमेंट में किसी भी सॉफ्टवेयर का फाइल अटैच करने के लिए प्रयोग करते है  जोकि एक लिंक की तरह काम करता है। यदि आप कोई पिक्चर इन्सर्ट करते है तो वह इंटरनेट एक्स्प्लोरर पर खुलेगा। 
  • Bookmarks इसका प्रयोग किसी पॉइंट पर जाने के लिए प्रयोग करते है जिसमे आपको पहले बुकमार्क में एक हैडिंग या स्पेसिफिक टेक्स्ट लिखना होगा वही टेक्स्ट आपके डॉक्यूमेंट में भी रहना चाहिए या लिखने के बाद भी इसे ऐड कर सकते है। ये बिलकुल क्रॉस रिफरेन्स की तरह वर्क करता है लेकिन फर्क इतना है की क्रॉस रिफरेन्स में हाइपरलिंक बन जाता है जिसे ctrl+click से लिंक को फॉलो करते है। इसमें बुकमार्क डायलॉग बॉक्स ओपन करने के बाद अपने बुकमार्क को सेलेक्ट करके Go To बटन पर क्लिक करना होता है। 

  • Cross Reference क्रॉस रिफरेन्स में Numbered Items, Heading, Table, के अनुसार एक हाइपरलिंक इन्सर्ट करने के लिए प्रयोग करते है जो रेफर करता है आपके कर्सर को। इसका प्रयोग आप उस टाइम भी कर सकते है जब अधिक पेजो वाले कोई डॉक्यूमेंट बना रहे है और उसमे कई हैडिंग मौजूद है जिसके रिफरेन्स की मदद से सभी हैडिंग की एक लिस्ट इन्सर्ट कर लेने से ये फायदा होता है की आप अपने पहले पेज पर ही रहकर सिर्फ एक क्लिक करके उस हैडिंग टेबल या नंबर पर जा सकते है जिसे आप ctrl+click से फॉलो करेंगे। 
5. Header & Footer इस डायलॉग बॉक्स के अंदर तीन विकल्प मिलेंगे जिनमें Header, Footer और Page Number मौजूद है जिसका प्रयोग निम्नलिखित है-
  • Header इसका प्रयोग हैडर में डॉक्यूमेंट का टाइटल, पाठ का नाम, या कुछ सन्देश आदि लिखने के लिए प्रयोग कर सकते है। यह पेज मार्जिन के अनुसार घटाया बढ़ाया जा सकता है। Note हैडर (Top Margin) ऊपर वाले मार्जिन पर स्थित होता है। 
  • Footer इसका प्रयोग फुटर में डॉक्यूमेंट का टाइटल, पाठ का नाम, या कुछ सन्देश आदि लिखने के लिए प्रयोग कर सकते है। यह भी पेज मार्जिन के अनुसार घटाया बढ़ाया जा सकता है। Note फुटर (Bottom Margin) निचे वाले मार्जिन पर स्थित होता है। 
  • Page Number इसका हैडर या फुटर में पेज नम्बर लगाने के लिए प्रयोग करते है जिसके अंदर आपको कई प्रकार के नंबरिंग फॉर्मेट मिलेंगे जिन्हे इन्सर्ट करने के बाद कस्टमाइज़ कर सकते है। 
6. Text इस डायलॉग बॉक्स के अंदर सात विकल्प मिलेंगे जिनमें Text Box, Quick Parts, Word Art, Drop Cap, Signature Line, Date & Time और Object मौजूद है जिसका प्रयोग निम्नलिखित है-
  • Text Box इसके मदद से पेज पर स्टाइलेस टेक्स्ट बॉक्स लाने के लिए प्रयोग करते है। इसमें आपको ड्रा टेक्स्ट बॉक्स का ऑप्शन मिलेगा जिसके मदद से पेज पर कहीं भी टेक्स्ट बॉक्स ड्रा कर सकते है यह ऑप्शन आपको शेप विकल्प में भी मिल जाएगा। 
  • Quick Parts इसमें ऑथर का डॉक्यूमेंट प्रॉपर्टीज जैसे एब्स्ट्रैक्ट, कैटेगरी, कंपनी नाम, आदि इन सभी को भरने के लिए प्रयोग करते है। 
  • Word Art इसके प्रयोग से स्टाइलेस टेक्स्ट लिखने के लिए प्रयोग करते है। 
  • Drop Cap इसके प्रयोग से पैराग्राफ के पहले अच्छर को बड़ा करने के लिए प्रयोग करते है। 
  • Signature Line इसके जरिये डिजिटल सिग्नेचर ऐड करने के लिए प्रयोग करते है। लेकिन यह सिर्फ माइक्रोसॉफ्ट पार्टर्नर ही प्रयोग कर सकता है। 


  • Date & Time इसके मदद से दिन और समय इन्सर्ट करने के लिए प्रयोग करते है। लेकिन यह वहीँ इन्सर्ट होगा जहां आपका कर्सर स्थित होता है। 
  • Object किसी अन्य सॉफ्टवेयर से फाइल को एम एस वर्ड में इन्सर्ट करने के लिए प्रयोग करते है। टेक्स्ट फ्रॉम फाइल की मदद से किसी दूसरे फाइल के अंदर लिखे हुए टेक्स्ट को वर्तमान फाइल में लाने के लिए प्रयोग करते है। 
7. Symbol इस डायलॉग बॉक्स के अंदर दो विकल्प मिलेंगे जिनमें  Equation और Symbol मौजूद है जिसका प्रयोग निम्नलिखित है-
  • Equation इसका प्रयोग गणित से सम्बंधित जितने भी सिंबल और फार्मूला टाइप होते है सब इसी की मदद से ही किया जाता है। 
  • Symbol इसका प्रयोग किसी भी सिंबल को इन्सर्ट करने  के लिए प्रयोग करते है जोकि आप कीबोर्ड से नहीं ला सकते है या लाने के लिए आपको कीय कोड याद करना पड़ेगा। इसके अंदर आपको स्टाइलेस टेक्स्ट भी मिल जाएगा जिसे सेलेक्ट करके इन्सर्ट बटन को दबाने से इन्सर्ट किया जा सकता है। 
तो दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं