https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Hindi Notes

RakeshMgs

Setting Background on Desktop डेस्कटॉप पर बैकग्राउंड सेट करना

शनिवार, जून 22, 2019

डेस्कटॉप बैकग्राउंड


डेस्कटॉप बैकग्राउंड जिसे वालपेपर भी कहते हैं, कंप्यूटर स्क्रीन पर बैकग्राउंड के रूप में उपयोग की जाने वाली ग्राफ़िकल यूज़र इंटरफ़ेस की एक तस्वीर होती है। आप अपने डेस्कटॉप पर अपनी पसंद का वालपेपर लगाकर उसे इच्छानुसार आकर्षक और रंगीन बना सकते हैं।


डेस्कटॉप बैकग्राउंड खोलना

  1. अपने डेस्कटॉप के खाली स्थान पर माउस का राइट बटन क्लिक करें और पर्सनलाइजेशन में जाए। 
  2. स्टार्ट बटन - कंट्रोल पैनल- अपीयरेंस एंड पर्सनलाइजेशन - चेंज डेस्कटॉप बैकग्राउंड पर क्लिक करके डेस्कटॉप बैकग्राउंड को खोलें।
  3. पर्सनलाइजेशन खोलने पर निचे दिए हुए इमेज की तरह यूजर इंटरफ़ेस खुलेगा। 


ऊपर दिए गए पिक्चर में चार विकल्प बताए गए हैं जो निम्नलिखित हैं
  1. इस विकल्प से डेस्कटॉप पर बैकग्राउंड लगाने के लिए प्रयोग करते हैं जो की पिक्चर लोकेशन के अनुसार विंडोज डेस्कटॉप बैकग्राउंड, पिक्चर लाइब्रेरी, टॉप रेटेड फोटोस और सॉलि़ड कलर लगा सकते हैं। 
  2. विंडोज कलर यह आपका बाय डिफॉल्ट स्काई कलर सेट रहता है यदि आप किसी अन्य कलर में करना चाहते हैं तो विंडोज कलर पर क्लिक करें और जो आपको पसंद लगे उस कलर पर क्लिक करें यदि आपको और कलर चाहिए तो शो कलर मिक्सर पर क्लिक करें। और भी अन्य सेटिंग है जो की आप पढ़ कर ही समझ जाएंगे की क्या कार्य है। यदि न समझ आये तो कमेंट करके पूछ सकते है। 
  3. साउंड को चेंज करने के लिए प्रयोग करते है जिसमे लॉगऑन साउंड शटडाउन साउंड एरर साउंड अन्य सभी को बदल सकते है। 
  4. इसका प्रयोग स्क्रीन सेवर लगाने के लिए प्रयोग करते है।


डेस्कटॉप बैकग्राउंड लगाना



उस तस्वीर या रंग पर क्लिक करें, जो आप अपने डेस्कटॉप बैकग्राउंड के लिये चाहते हैं। यदि जिस तस्वीर को आप लगाना चाहते हैं वह डेस्कटॉप बैकग्राउंड की सूची में स्थित नहीं हो तो, अन्य कैटेगरी देखने के लिये 


पिक्चर लोकेशन डाउन ऐरो पर क्लिक करें, अथवा अपने कंप्यूटर पर तस्वीर खोजने के लिये ब्राउज़ पर क्लिक करें। अपने इच्छानुसार तस्वीर को लेकर उसपर डबल-क्लिक करें। यह आपका डेस्कटॉप बैकग्राउंड बन जायगा और डेस्कटॉप बैकग्राउंड की सूची में नज़र आएगा।
यदि आप विंडोज फोटो व्यूअर में कोई फोटो ओपन किए हुए हैं यदि उसको बैकग्राउंड के रूप में सेट करना चाहते हैं, तो उस पिक्चर पर राइट क्लिक करें और उसे सेट अस बैकग्राउंड पर क्लिक करें जैसे ही इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपका बैकग्राउंड लग जाएगा।

पिक्चर पोज़ीशन एवं कलर सेलेक्ट करना



-डेस्कटॉप बैकग्राउंड- विंडो में, -पिक्चर पोज़ीशन- के अंतर्गत, तस्वीर को स्क्रीन पर फ़िट करने के लिये, टाइल, या स्क्रीन पर सेंटर में रहने के लिये चुनें, और फिर -ओके- पर क्लिक करें। यदि आप डेस्कटॉप बैकग्राउंड के रूप में एक सेंटर की हुई तस्वीर को लगाते हैं, तो आप उस तस्वीर को फ़्रेम करने के लिये एक रंगीन बैकग्राउंड लगा सकते हैं। -चेंज बैकग्राउंड कलर- पर क्लिक करके प्रदर्शित पैलेट में से एक रंग पर क्लिक करें और फिर -ओके- पर क्लिक करें।

डेस्कटॉप स्लाइडशो



विंडोज़ 7 में एक डेस्कटॉप स्लाइडशो शामिल होता है जो एक निश्चित समयावधि में एक सहज फेडिंग ट्रांज़िशन के साथ डेस्कटॉप बैकग्राउंड को बदलता है। स्लाइडशो में आप जिन तस्वीरों को शामिल करना चाहते हों, उन तस्वीरों के लिये चेक-बॉक्स को सेलेक्ट करें। फिर, -चेंज पिक्चर एवरी- बॉक्स के ड्रॉप-डाउन एरो पर क्लिक करें और सेलेक्ट करें कि आप इन तस्वीरों को कितनी जल्दी-जल्दी बदलना चाहते हैं। अंत में, -सेव चेंजेज़- पर क्लिक करें।

तस्वीर को बैकग्राउंड के रूप में सेट करना


आप अपने कंप्यूटर में स्टोर किसी भी तस्वीर को अथवा इंटरनेट पर आप जिस तस्वीर को देख रहे हैं उसे भी अपना डेस्कटॉप बैकग्राउंड बना सकते हैं। बस तस्वीर पर राईट क्लिक करें और -सेट ऐज़ डेस्कटॉप बैकग्राउंड- या -सेट ऐज़ बैकग्राउंड- को सेलेक्ट करें।

स्क्रीन सेवर



स्क्रीन सेवर कोई तस्वीर, एनीमेशन, या मात्र एक खाली स्क्रीन प्रदर्शित करने वाला एक ऐसा प्रोग्राम है जो किसी कंप्यूटर पर तब चलता जब एक निश्चित समयावधि तक कोई इनपुट नहीं दिया जाता। मूल रूप से स्क्रीन सेवर सीआरटी स्क्रीन को क्षति (जिसे बर्न-इन कहते हैं) से बचने के लिये बनाये गए थे। आजकल बनायी गयी स्क्रीन क्षतियों के प्रति काफ़ी अधिक प्रतिरोधक होती हैं। आज स्क्रीनसेवर का उपयोग प्राथमिक रूप से मनोरंजन या सुरक्षा के लिये किया जाता है।

स्क्रीनसेवर लगाना



कोई स्क्रीनसेवर सेट करने के लिये, पर्सनलाईज़ेशन विंडो में स्क्रीनसेवर पर क्लिक करें। स्क्रीनसेवर सेटिंग्स विंडो में, सूची में से एक स्क्रीन सेवर सेलेक्ट करें। वेट फ़ील्ड में खाली समय के मिनटों को निर्दिष्ट करें जिसके बाद आप स्क्रीन सेवर को आरंभ करना चाहते हैं।