https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Learn in Hindi

RakeshMgs

Basics of Internet and Top 10 useful Websites Information in Hindi

बुधवार, जुलाई 24, 2019

इंटरनेट दैनिक जीवन का हिस्सा


इंटरनेट हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है। दुनियाभर में सैकड़ों उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग हो रहा है। लाखों एप्लीकेशन उपलब्ध हैं और कुछ लोग तो इंटरनेट पर लगभग उतना ही निर्भर करते हैं, जितना अन्य उपयोगिताओं, जैसे बिजली, पानी आदि पर निर्भर करते हैं। वास्तव में अनेक लोग यदि एक दिन भी लॉग-इन नहीं कर पाते तो उनको लगता है कि उनके जीवन का कोई महत्वपूर्ण भाग गायब है। इंटरनेट के सामान्य उपयोगों में शामिल है, ई-मेल, आवाज़ और वीडियो की चैटिंग, कॉन्फ़्रेंसिंग, और फ़ाइलों एवं डॉक्यूमेंट को ट्रांसफ़र करना। 

आइये सीखें कि इंटरनेट कैसे कुछ अतिरिक्त तरीकों से हमारा सहायक बन सकता है।

आरक्षण करवाना



1) आरक्षण करवाना: पहले, किसी यात्रा या छुट्टी के लिए योजना बनाने में बहुत समय लगता था। गंतव्य स्थानों की जानकारी हासिल करने के लिए डाक के द्वारा लिखित अनुरोध भेजे जाते थे। उत्तर मिलने पर, उनको छाँट कर ठीक से विचार करके ही कोई निर्णय लिया जाता था। फिर होटलों, एयरलाइन्स और किराये की कार एजेंसी को फ़ोन करके सबसे अच्छी कीमतें पता की जाती थीं।
इन सभी कामों में बहुत अधिक काम लगता था, कई बार महीनों भी लग जाते थे।

ट्रैवेल एजेंट


दूसरा विकल्प होता था कि ट्रैवेल एजेंट जैसे किसी अन्य व्यक्ति को खोजना जो आपके लिए ये सभी कार्य करे। निश्चय ही, एजेंट को उसकी सेवाओं के लिए भुगतान करना होता था। फिर वह आपकी यात्रा के ठीक पहले टिकेट और भ्रमण-पुस्तिका के साथ सारी सूचनाओं के पैकेट भेजता था।

तुरंत बुकिंग


इंटरनेट ने आज हमारे काम करने के तरीकों को बदल दिया है। हम बहुत ही कम समय में अपनी यात्रा का प्रबंध कर सकते हैं। जिस काम में कभी महीनों लग जाते थे, वह काम अब कुछ ही घंटों में किया जा सकता है। यहाँ ट्रैवेल वेबसाइट मौजूद हैं, जो सभी एयरलाइन्स की सबसे अच्छी उपलब्ध कीमतों के बारे में बताती हैं। इससे अलग-अलग एयरलाइन्स से संपर्क करने की आवश्यकता नहीं रह जाती। यही बात होटल और किराये की कारों की तुलना के लिए भी लागू होती है।

यात्रा की योजना


एक दिन में, पूरी यात्रा की योजना और बुकिंग की जा सकती है। यदि आप सूक्ष्म विवरणों को भी जानना चाहते हों, तो इंटरनेट पर आपको रात्रिभोज के आरक्षण और शो-टिकट बुक करने की सुविधाएँ भी मिल सकती है। अतः, इंटरनेट का उपयोग करके, आप बस अपना कंप्यूटर खोलकर, कुछ वेबसाइट देखकर और कुछ निर्णय लेकर खुद ही अपने ट्रैवेल एजेंट बन सकते हैं। थोड़ी ही देर में, आपको ई-मेल से पुष्टि, टिकेट और सभी आवश्यक सूचनाएँ मिल जायेंगी जिससे आप यात्रा का आनंद ले सकें।

बिल के भुगतान


इंटरनेट बिलों के भुगतान को एक बिल्कुल ही नया अनुभव बनाता है। ना लाइन में खड़े होना, और ना ही तारीख निकलने का ख़तरा। ऑनलाइन बिल का भुगतान अत्यधिक सुविधाजनक और समय बचने वाला होता है। आप भुगतान की स्थिति की जांच और भुगतान का इतिहास भी जान सकते हैं। ऑनलाइन बिल भुगतान से आप धन और समय दोनों की बचत करते हैं, क्योंकि आपको चेक लिखने, डाक-खर्च अथवा भुगतान काउंटर पर जाने की आवश्यकता नहीं होती। बिलों के भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग सुनिश्चित करता है कि जब आपके अकाउंट में पर्याप्त राशि ना हो, तो भी समय से बिल का भुगतान हो जाये।

बिल के भुगतान के लिए साइन अप करना


ऑनलाइन बिल के भुगतान के लिए, आप सीधे उस कंपनी की साइट पर जा सकते हैं जिसे आपको भुगतान करना हो। कुछ साइटों में आपको साइन अप करने की आवश्यकता होती है। अन्य में केवल कुछ पहचान के विवरण जैसे अकाउंट नंबर अथवा सदस्यता नम्बर एंटर करने की आवश्यकता होती है। कुछ बैंक आपको सुविधाएँ देते हैं कि आप उनकी वेबसाइट के ज़रिये विभिन्न सर्विस प्रोवाइडर्स को भुगतान कर सकें।

बिल पेमेंट की सामान्य विधि


यदि आप अपने बैंक की वेबसाइट पर लॉगिंग कर रहे हों तो आपको सही बॉक्स में अपना यूज़र नेम और पासवर्ड टाइप करने की आवशयकता होगी। यदि आप किसी ऑनलाइन बिल भुगतान के सर्विस प्रोवाइडर के साथ अपना अकाउंट बना रहे हों तो तो आपको कुछ विवरण, जैसे अपना नाम, पता, फ़ोन नंबर, और ई-मेल एड्रेस डालना होगा। विभिन्न बैंकों और ऑनलाइन बिल के सर्विस प्रोवाइडर्स के मामलों में ये चरण थोड़ा अलग-अलग हो सकते हैं। ध्यान रहे कि “बिल भुगतान के नियम और शर्तों” (टर्म्स एण्ड कंडीशंस) को सावधानीपूर्वक पढ़ें, और उसके बाद ही अपनी स्वीकृति की पुष्टि दें।

ई-बिल


कुछ कंपनियां कागज़ पर छपे बिल के स्थान पर उनकी इलेक्ट्रॉनिक प्रति ईबिल प्रदान करते हैं। इससे बिलों को संभाल कर रखना आसान हो जाता है, और आपको फ़ाइल में लगाने की आवश्यकता नहीं रहती। इलेक्ट्रॉनिक बिल और रसीदों को बिल-प्रदाता, तारीख, राशि और श्रेणी के आधार पर अलग-अलग किया जा सकता है; अतः उनको प्राप्त करना तेज़ और आसान हो गया है। आप कुछ सुरक्षात्मक प्रश्नों के उत्तर देकर, अथवा मूल अकाउंट साइन-अप करते समय दिए गए यूज़रनेम और पासवर्ड को एंटर करके अपने बैंक में भेजे जाने के लिए अथवा ऑनलाइन बिल भुगतान सेवा के लिए साइन-अप कर सकते हैं। फिर आप खुद जाकर बिलों के भुगतान करने की तकलीफ़ों से मुक्त हो जाते हैं।

ऑनलाइन बैंकिंग


3) ऑनलाइन बैंकिंग: इंटरनेट के ज़रिये बैंकों से होने वाले आदान-प्रदान को ऑनलाइन बैंकिंग कहते हैं, जिसमें ऑनलाइन बिल भुगतान भी शामिल होते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग के ज़रिये आप केवल माउस क्लिक करके ही बैंक में जमा, प्राप्तियाँ और फ़ंड ट्रांसफ़र कर सकते हैं। ऑनलाइन ग्राहकों को यह बहुत ही सुविधाजनक प्रतीत होता है, जबकि कुछ अन्य लोगों को खुद बैंक जाकर ग्राहक सेवा लेना बेहतर लगता है।

वैशिष्ट्य


ऑनलाइन बैंकिंग के ग्राहकों को अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस को जानने के लिए डाक द्वारा बैंक स्टेटमेंट के आने की प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ती। बस अपने अकाउंट में लॉगिंग करके ही वे प्रतिदिन अपने बैलेंस को देख सकते हैं। बैलेंस जांचने और लेनदेन करने के अतिरिक्त, व्यक्ति किसी भी प्रकार कि गड़बड़ी को तुरंत पकड़ सकता है और उनसे तेज़ी से निबट सकता है। सबसे अच्छी बात यह है, कि इसे कहीं भी किया जा सकता है! जब तक व्यक्ति के पास इंटरनेट एक्सेस करने की सुविधा है, तब तक वह ऑनलाइन बैंकिंग कर सकता है। आज अधिक से अधिक लोग अपने रोज़ाना के वित्तीय मामलों की देखभाल के लिए बस कुछ क्लिक करके विभिन्न ऑनलाइन साइट्स पर जा रहें हैं, और अपने समय की बचत करते हैं, जिससे उनको अपनी सुविधानुसार बैंक की सेवाएँ प्राप्त होती हैं।

ऑनलाइन बैंकिंग सेवा के लाभ


सामान्यतः विभिन्न ऑनलाइन बैंकिंग सेवा के लिए एक साधारण शुल्क होता है। लेकिन जो लोग ऑनलाइन बैंकिंग करते हीं, वे सभी ये मानते हैं, कि इसके लाभ उन लागतों से कहीं अधिक हैं। ऑनलाइन बैंकिंग से कागज़ों कि बर्बादी भी नहीं होती, जिससे न केवल कागज़ी कार्यवाही कम करनी पड़ती है, बल्कि यह पर्यावरण के लिए भी सहायक होती है। निश्चय ही, ऑनलाइन लेनदेन करने के बावजूद, आपको कैश या चेक जमा करने के लिए अपने बैंक या एटीएम जाना ही पड़ेगा।

सुरक्षा


सुरक्षा हमेश ही चिंतनीय विषय होता है। यद्यपि, आपके अकाउंट के हैक होने की संभावनाएं बहुत कम होती हैं, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता भी है। बैंक ऐसा होने से रोकने की सभी कोशिशें करते हैं। निश्चय ही, इसके लाभ खतरों से ज़्यादा बड़े हैं। कुछ तरह से, ऑनलाइन बिल भुगतान अन्य तरीकों की अपेक्षा अधिक सुरक्षित होता है। ऑनलाइन बिल भुगतान करने वाले लोग अपने अकाउंट पर बेहतर तरीके से नज़र रख सकते हैं, अतः कुछ भी गड़बड़ी होने पर उनको तुरंत ही मालूम हो जाता है। वे ई-मेल से अपने स्टेटमेंट और अन्य वित्तीय घोषणाएँ भी प्राप्त कर सकते हैं, अतः ऎसी कोई संभावना नहीं रह जाती कि उनके मेल-बॉक्स या किसी अन्य स्थान से कोई उनको चुरा सके।

ऑनलाइन शॉपिंग

ऑनलाइन शॉपिंग: पहले जब भी आपको कोई उपहार खरीदना होता, तो आपको नहा-धोकर, तैयार होकर खरीददारों की भीड़ में बाहर जाना पड़ता। आपको खरीददारी करने के पूर्व स्टोर के खुलने तक प्रतीक्षा करनी होती। आपको उसी अवधि के दौरान ही खरीददारी करनी होती जब तक कि दुकानें खुली रहतीं। आज, इंटरनेट की कारण, आप एक अलग ही तरीके से खरीददारी कर सकते हैं। अनेक सामानों की खरीदारी के लिए अब आपको स्टोर तक जाने की आवश्यकता ही नहीं होती! बल्कि, आप ऑनलाइन वर्चुअल स्टोर से खरीददारी कर सकते हैं। ये खरीददारी दिन या रात, किसी भी समय की जा सकती है, चाहे आप सम्माननीय तरीके से तैयार हों, अथवा पैजामा पहने हों।

ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे


ऑनलाइन शॉपिंग उपभोक्ताओं को अच्छे सौदे का लाभ देता है। इंटरनेट से शॉपिंग करने से पूर्व, व्यक्ति को कैटालॉग और पुस्तिकाएं देखनी होती थीं, किसी सामान की न्यूनतम कीमतें जानने के लिए एक स्टोर से दूसरे पर जाना पड़ता, अथवा विभिन्न विक्रेताओं से उनकी कीमतों के बारे में जानकारी हासिल करनी पड़ती। इंटरनेट ने सामानों को खोजना कितना आसान बना दिया है!

शिपिंग शुल्क


अक्सर आपको अपनी ऑनलाइन खरीददारी की डिलीवरी अपने घर पर करवाने के लिए शिपिंग शुल्क अदा करना पड़ता है। इस शिपिंग शुल्क को कम करने के लिए एक ही विक्रेता को एक बार में अधिक सामान ऑर्डर करने का प्रयास करें। एक ही शिपिंग शुल्क देकर आप एक साथ, एक बड़ी खरीददारी कर सकते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग की कुछ समस्याए


ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा के बावजूद, सभी लोग ऑनलाइन सामान और सेवाएँ खरीदना नहीं पसंद करते। कुछ लोगों को खुद जाकर शॉपिंग करने का विचार अधिक अच्छा लगता है। वे खरीदे हुए सामान को छूना, कपड़ों को पहनकर नापना और दूसरे लोगों के साथ खरीददारी करना चाहते हैं। कभी-कभी लोग डरते हैं, कि वेबसाइट पर विक्रय के समानों को सही ढंग से प्रदर्शित नहीं किया जाता। साथ ही, ऑनलाइन शॉपिंग आपको उसी दिन सामान घर ले जाने की सुविधा नहीं देती। खुद खरीदे गए सामानों को बदलने की तुलना में, ऑनलाइन खरीददारी में किसी ख़राब सामान को बदलने की प्रक्रिया बहुत ही लंबी होती है।

आइडेंटिटी थेफ़्ट


अन्य लोगों को चिंता होती है कि ऑनलाइन शॉपिंग करने से उनको आइडेंटिटी थेफ़्ट की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपको अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड की सूचना देना आवश्यक होता है। ऑनलाइन शॉपिंग करने में डेबिट कार्ड की तुलना में क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना बेहतर होता है। क्रेडिट कार्ड एक ऋण का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि डेबिट कार्ड सीधे आपके अकाउंट से पैसे निकाल लेते हैं। क्रेडिट कार्ड नंबर जानने की तुलना में आपकी बैंक संबंधी सूचनाओं को एक बार जान लेने पर, हैकर आपकी वित्तीय अवस्था को अधिक नुकसान पहुँचा सकते हैं।

ऑनलाइन एप्लीकेशन


“वेब एप्लीकेशन” अथवा “ऑनलाइन एप्लीकेशन” को इंटरनेट जैसे नेटवर्क पर एक्सेस किया जा सकता है। ऑनलाइन एप्लीकेशन में विभिन्न प्रकार के टूल होते हैं, जो आपके कंप्यूटर पर बिना कोई अतिरिक्त चीज़ इंस्टाल किये आपको काफ़ी अधिक प्रक्रियाओं की सुविधाएँ देते हैं। ऑनलाइन एप्लीकेशनों के साथ इंटरनेट पर एइक्सेस किया गया डेटा एक सर्वर पर रहता है। अतः, इन एप्लीकेशनों का उपयोग करने के लिए, आपको बस एक इंटरनेट कनेक्शन और वेब ब्राउज़र की आवश्यकता होती है।

ऑनलाइन एप्लीकेशनों के उपयोग के लाभ


ऑनलाइन एप्लीकेशनों के उपयोग करने के अनेक अन्य लाभ भी हैं। आपको उनको इंस्टॉल करने या सॉफ़्टवेयर को अपग्रेड करने की आवश्यकता नहीं होती। इनकी कीमत काफ़ी उचित होती हैं, और अनेक एप्लीकेशन यहाँ निःशुल्क उपलब्ध होते हैं। ऑनलाइन सॉफ़्टवेयर पहले से ही भली-भाँति जाँचे गये और क्रियाशील होते हैं, इसलिए अधिक विश्वसनीय होते हैं। विशेषकर, यदि आप एक से अधिक कंप्यूटर पर काम करते हैं तो आपके डेटा कंप्यूटर पर होने के स्थान पर वेब पर होना अधिक लाभप्रद होगा।

ऑनलाइन सॉफ़्टवेयर प्रोवाइडर



अपने व्यक्तिगत वित्तीय डेटा को एक ऑनलाइन सॉफ़्टवेयर प्रोवाइडर के सर्वर पर स्टोर करने का विषय आपको चिंतित कर सकता है, लेकिन आपका यह डेटा संभवतः आपके अपने घरेलू कंप्यूटर की अपेक्षा अधिक सुरक्षित होगा। Online financial सामान्यतः, ऑनलाइन वित्तीय सॉफ़्टवेयर आपको सर्वश्रेष्ठ स्तर की डेटा सुरक्षा प्रदान करता है, जैसी कि ऑनलाइन बैंक तथा अन्य वित्तीय संस्थाओं के द्वारा प्रदान की जाती हैं। साथ ही, आपका डेटा एन्क्रिप्ट रूप में स्टोर होता है, जिससे कोई इसको देख ना सके।

गूगल डॉक्स



“गूगल डॉक्स” (“Google Docs”) गूगल द्वारा प्रस्तुत एक निशुल्क वेब-आधारित वर्ड-प्रोसेसर, स्प्रेडशीट, प्रेज़ेन्टेशन, फ़ॉर्म, और डेटा स्टोरेज सेवा है। यह अन्य यूज़र के साथ सामंजस्य बनाये रखकर उसी समय किसी यूज़र को ऑनलाइन डॉक्यूमेंट बनाने और एडिट करने की सुविधा देता है। “online-utility.org” वेबसाइट पर अनेक अन्य निशुल्क यूटिलिटीज़ भी पायी जा सकती हैं।

ऑनलाइन लाइब्रेरी



6) ऑनलाइन लाइब्रेरी: हम सभी जानते हैं कि ऑनलाइन लाइब्रेरी एक संरचना में रखी गयी पुस्तकों, सीडी, आदि जैसी वस्तुओं का संग्रह है। आज, इंटरनेट पर ऑनलाइन लाइब्रेरी प्रस्तुत किये जाने से इंटरनेट ने लाइब्रेरी का क्षेत्र बहुत ही व्यापक बना दिया है। ऑनलाइन लाइब्रेरी आपको अपनी पसंद की चीज़ें लेने जाने में आपके समय और प्रयासों की बचत करती हैं। विभिन्न प्रकाशक, अखबार, पत्र-पत्रिकाएं और सन्दर्भ पुस्तकें ऑनलाइन लाइब्रेरी में प्राप्त की जा सकती हैं।

निशुल्क ऑनलाइन लाइब्रेरी


अनेक ऎसी निशुल्क ऑनलाइन लाइब्रेरी उपलब्ध हैं जहाँ आप अपनी पसंद की पुस्तक के लिए ब्राउज़ कर सकते हैं और अपने कंप्यूटर के स्क्रीन पर ही उसका डिजिटल संस्करण पढ़ सकते हैं। कभी-कभी, निशुल्क ऑनलाइन लाइब्रेरी में आपको अपनी पसंद की चीज़ नहीं मिलती। तब आपको किसी ऑनलाइन लाइब्रेरी की वेबसाइट पर सब्सक्राइब करने की आवश्यकता होगी। ये सभी वर्ग के पाठकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न योजनाओं और भुगतान के तरीकों को प्रस्तुत करती हैं।

लॉगिन करना



कुछ वेबसाइट किराये पर पुस्तकें, गेम्स और मूवी की सीडी और डीवीडी भेजती हैं। आपको एक पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा और फिर लॉगिन करके अपनी आवशयकताओं को सूचित करना होगा। आपको जिस भी चीज़ की आवश्यकता होगी, वह आपके घर पर पहुँचाया जाएगा। जब किराये पर ली गयी चीज़ का उपयोग आप करलें, तो आप उनको वापस ले जाने के लिए भी बुला सकते हैं।

सरकारी संचार



7) सरकारी संचार: किसी भी समाज में नागरिकों में संचार की स्वतंत्रता एक महत्वपूर्ण घटक होता है। न केवल व्यक्तिगत एवं राजनीतिक उद्देशों के लिए, बल्कि आर्थिक विकास के लिए भी संचार बहुत ही आवश्यक होता है। इंटरनेट का उपयोग कम लागत और अधिक क्षमता वाले संचार माध्यमों को उपलब्ध करता है। सरकारों ने भी इंटरनेट पर सार्वजनिक फ़ोरम को सपोर्ट देकर संचार के लिए उपयुक्त अवसर के महत्त्व को माना है।

इलेक्ट्रॉनिक गवर्नमेंट



इलेक्ट्रॉनिक गवर्नमेंट के संक्षिप्त “ई-गवर्नमेंट”, जिसको “डिजिटल गवर्नमेंट” अथवा “ऑनलाइन गवर्नमेंट” भी कहते हैं, में सरकार और नागरिकों के बीच सुविधाजनक, पारदर्शी, और सस्ता संवाद प्रदान करने की सुविधा शामिल है। ई-गवर्ननेंस में सरकार के द्वारा नागरिकों को दिए जाने वाले लाभों को प्रदान करने में तकनीकी का उपयोग शामिल होता है।

ई-गवर्ननेंस के कार्य


विश्व भर की सरकारें अपनी सरकारी वेबसाइट बनाकर तेज़ी से ऑनलाइन सेवाएँ प्रदान कर रही हैं, जो नागरिकों को वे सूचनाएँ और लिंक प्रदान करती हैं जिनका उपयोग करके वे सरकारी विभागों में संपर्क कर सकते हैं। ई-गवर्ननेंस राजनीति के पुनर्निर्माण और आर्थिक अवसरों को बढ़ाने की दिशा में अभूतपूर्व कार्य प्रदान कर रहा है।

वैवाहिक सेवाएँ


8) वैवाहिक सेवाएँ: भारत और विदेशों में रहने वाले भारतीयों के बीच वैवाहिक साइट विशेष रूप से लोकप्रिय हैं। भारतीय परिवारों में अभी भी परिवार द्वारा तय की गयी शादी (अरेंज्ड मैरिज) प्रचलन में हैं। ये साइट एक सी मानसिकता वाले लोगों को मिलाने वाले स्थान के रूप में कम करती है। ये इच्छुक महिलाओं और पुरुषों को उनके पसंदीदा जीवन-साथी चुनने में मदद करते हैं। ये साइट आपको तेज़ और सुविधाजनक सेवाएँ देने के लिए नवीनतम वेब तकनीकी का लाभ उठती हैं।

मैट्रिमोनियल साईट में रजिस्टर करना



यूज़र को सर्वप्रथम वैवाहिक (मैट्रिमोनियल) साईट में रजिस्टर करने की आवश्यकता होती है। फिर, वे वेबसाइट द्वारा व्यवस्थित किये जाने वाले डेटाबेस में अपने प्रोफ़ाइल को अपलोड कर सकते हैं। विभिन्न मानदंडों, जैसे नागरिकता, उम्र, लिंग, फ़ोटो की उपलब्धता और अक्सर धर्म, भौगोलिक क्षेत्र और जाति, के आधार पर डेटाबेस खोजे जा सकते हैं।

उपयोग


ऑनलाइन मैट्रीमोनी लोगों को पूरी दुनिया में कहीं भी रहने वाले, लेकिन उनकी विशिष्ट रुचियों और आवश्यकताओं के अनुरूप, उपयुक्त साथी को तलाशने में सहायक होती हैं। कुछ साइट कुछ विशेष समुदायों की आवश्यकताएं पूरी करती हैं। कुछ वेबसाइट पंजीकरण शुल्क लेती हैं, जबकि अन्य निशुल्क होती हैं। निशुल्क वेबसीटों की आमदनी विज्ञापनों से होती है। कुछ समुदाय लाभ-रहित आधार पर वेबसाइट चलाती हैं।

जानकारी का उचित उपयोग


ऑनलाइन मैट्रीमोनी सेवाओं अनेक लोगों के लिए बहुत सुविधाजनक और सफल सिद्ध हुई हैं। लेकिन, जानकारी देते समय व्यक्ति को समझदारी और सावधानी बरतनी चाहिए। नवीनतम चलन बताते हैं कि आप द्वारा डी गयी जानकारी का दुरूपयोग हो सकता है। किसी निर्णय पर पहुँचने के पूर्व व्यक्ति को इन वेबसाइट पर दिए गए विवरणों की विश्वसनीयता की पुष्टि अवश्य करनी चाहिए।

परिचय


“वीकीपीडिया”, इंटरनेट पर सबसे अधिक लोकप्रिय रिफ्ररेन्स साइट है। यह पूरे विश्व के लेखकों द्वारा लिखा गया वेब-आधारित मुफ़्त मल्टीलिंग्वल इनसाइक्लोपीडिया है। ऑनलाइन समुदाय के लोगों के मिश्रित प्रयासों के फलस्वरूप इस उच्च-गुणवत्ता वाले इनसाइक्लोपीडिया का निर्माण हुआ है।

फीचर


यह विभिन्न विषयों और समान्य जानकारी को तेज़ी से समझने की सुविधा प्रदान करता है। इसमें वीकीमीडिया फ़ाउंडेशन द्वारा संचालित 195 स्वतंत्र भाषाओं के संकलन शामिल हैं। सन् 2001 में तैयार वीकीपीडिया आज सबसे बड़ी रिफ़रेन्स वेबसाइट के रूप में तेज़ी से विकसित हो चुकी है।

एडिट करना


यह विशेष प्रकार का वेबसाइट है, जिसे “विकी” कहा जाता है। इसमें कोई भी व्यक्ति आर्टिकल को जोड़ और एडिट कर सकता है। अनेक लोग वीकीपीडिया की विषय-सामग्री को लगातार बढ़ा रहे हैं। विषय-सूची की सावधानीपूर्वक समीक्षा की जाती है और अनुचित बदलाव को हटाया जा सकता है। लगातार ग़लत एडिटिंग करने वालों को ब्लॉक किया जा सकता है। वीकीपीडिया के एडिटिंग नियमों के अर्न्तगत सूचना को जोड़ने के लिए हर किसी का स्वागत है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी आर्टिकल के लिए सूचना को जोड़ते है, तो आपको उसके उचित रिफ़रेन्स को शामिल करना ज़रूरी होता है।

गो और सर्च का उपयोग:


यह इनसाइक्लोपीडिया www.wikipedia.com पर प्राप्त किया जा सकता है। मुख्य पेज पर जाने के लिए अपनी इच्छानुसार भाषा को सेलेक्ट करें। अब “इंगलिश” पर क्लिक करें। स्क्रीन के बाँयी तरफ़, दो बटन “गो” और “सर्च” के साथ आप एक “सर्च” बॉक्स को देख सकते हैं।

सूचना को प्राप्त करना



अब महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन से संबंधित सूचना को देखते है। बॉक्स में “आइंस्टीन” को टाइप करें, और एंटर प्रेस करें या “गो” पर क्लिक करें। यह आपको सीधा वीकीपीडिया में टाइप किए गए कीवर्ड से संबंधित आर्टिकल पर पहुँचाएगा। यहाँ आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इच्छानुसार सभी सूचना को प्राप्त कर सकेंगे।

अतिरिक्त वीकीपीडिया पेज को देखना



यदि आप अतिरिक्त वीकीपीडिया पेज को देखना चाहते हैं, तो अपना कीवर्ड लिखने के बाद आप “सर्च” पर क्लिक करें। आप एक पेज को देखते हैं जो दूसरे पेज का लिंक प्रदर्शित करता है। संबंधित पेज को देखने के लिए सामान्य रूप से लिंक पर क्लिक करें। इसलिए, वीकीपीडिया का उपयोग करके आप आसानी से किसी भी विषय के बारे में खोज कर सकते हैं।

परिचय


“विकीलीक्स” एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था है, जो अज्ञात लोगों के प्रस्तुतियों और रहस्योदघाटनों को छापती है, जो अन्यथा उपलब्ध नहीं होतीं, वह भी बिना सूचना के स्रोत का रहस्योद्घाटन किये। इसकी वेब साइट 2006 में लॉन्च की गयी, जिसे wikileaks.org पर प्राप्त किया जा सकता है। यह एक सार्वजनिक सेवा होने का दावा करता है, जो ग़लत कामों की सूचना देने वाले, पत्रकारों और सक्रिय प्रतिभागियों की सुरक्षा के लिए बनाया गया है, जिनके पास आम लोगों के साथ बांटने के लिए संवेदनशील सामग्री होती है। पूरी दुनिया के प्रेस की तुलना में विकीलीक्स ने कहीं अधिक श्रेणीबद्ध बुद्धिशाली डॉक्यूमेंट जारी किये हैं।

प्रारंभ


इसका आरम्भ विश्व के विभिन्न भागों में रहने वाले सक्रिय प्रतिभागियों के बीच ऑनलाइन बातचीत से हुआ। इन लोगों के लिए सबसे विचारणीय विषय था कि मनुष्य के सर्वाधिक कष्टों का जन्म सरकारी भ्रष्टाचार से होता है। विकीलीक्स के संस्थापकों ने इस विषय पर विस्तार से विचार किया कि इस समस्या को कैसे दूर किया जा सकता है, और विशेष रूप से, सूचना प्रौद्योगिकी कैसे विश्व-स्तर पर इस समस्या का समाधान प्रदान कर सकती है।

कार्य का तरीका

यह साइट इस विश्वास पर कार्य करती है कि सरकारी गतिविधियों में पारदर्शिता के फलस्वरूप भ्रष्टाचार में गिरावट, बेहतर प्रशासन और सशक्त प्रजातंत्र आते हैं। इसका मानना है, कि केवल किसी देश के लोग ही वहाँ की सरकार से ईमानदारी की अपेक्षा करते हैं, बल्कि दूसरे देशों के लोग भी उस सरकार पर नज़र रखते हैं। यदि जनता को पता चलने की उम्मीद हो तो कोई भी अधिकारी किसी प्रकार के गुप्त, भ्रष्ट कारोबार करने का खतरा नहीं उठाना चाहेगा। विकीलीक्स का विश्वास है, कि “सिद्धांतवादी खुलासों” (Principled leaking) ने ऐतिहासिक गतिविधियों में सुधारकारी परिवर्तन किया हैं; यह वर्तमान ऐतिहासिक गतिविधियों को परिवर्तित कर सकते हैं; और ये एक बेहतर भविष्य प्रदान कर सकते हैं।

प्रस्तुतीकरण


विकीलीक्स में विकीपीडिया की सुविधाजनक प्रस्तुतीकरण खिली का उपयोग किया गया है, यद्यपि अन्यथा ये दोनों आपस में सम्बंधित नहीं हैं। विकीलीक्स इन लोगों की हिम्मत की सराहना करता है, जो अन्याय का खुलासा करते हैं, और प्रयास करता है कि उनको कम ख़तरों का सामना करना पड़े। अपने कार्यों और स्रोतों के बचाव के लिए इनके पास वकीलों और अन्य लोगों का नेटवर्क भी होता है।

डॉक्यूमेंट की वैधता की पुष्टि


ऑनलाइन प्रस्तुतीकरण के लिए, किसी भ्रष्टाचार का खुलासा करने वाले व्यक्ति को केवल इतना करना होता है कि डॉक्यूमेंट को अपलोड करके भाषा, देश और मूल क्षेत्र, संभावित दर्शकों और खुलासा करने के कारण को निर्दिष्ट करे। उसे यह निर्दिष्ट करने की भी आवश्यकता होती है कि डॉक्यूमेंट की वैधता की पुष्टि कैसे की जा सकती है। विकीलीक्स नेटवर्क सामग्रियों को व्यक्तिगत रूप से या डाक से भी एकत्र करता है।

परिचय


हम सभी को विभिन्न अवसरों पर तस्वीरें खींचना अच्छा लगता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि आज की तस्वीरें कल की यादें होती हैं। “फ़ोटो शेयरिंग” को डिजिटल फ़ोटो के ऑनलाइन पब्लिश करने अथवा स्थानांतरण के रूप मंजन परिभाषित किया जा सकता है, जिससे अन्य लोगों के साथ इनका आदान-प्रदान किया जा सके। वर्तमान डिजिटल दुनिया में, अपने विशेष क्षणों को मीलों दूर अपनों के साथ बांटना अत्यंत आसान हो गया है, जिससे उसे महसूस होता है, मानो वह वहीं उपस्थित हो। विभिन्न “फ़ोटो शेयरिंग” वेबसाइट का उपयोग करने के साथ ही इंटरनेट ने यह सम्भव बना दिया है। ये वेबसाइट तस्वीरों को अपलोड और प्रदर्शित करने की सुविधा देती हैं। इन वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपको इनमें साइन-अप करना होता है। आइये, इनमें से कुछ पर नज़र डालें।

फ़्लिकर


लोकप्रियता, दर्शकों और फ़ीचर के आधार पर “फ़्लिकर” सबसे शीर्ष की फ़ोटो शेयरिंग साइटों में से एक है, जिसका उपयोग विभिन्न यूज़र करते हैं। यह साइट कुछ निश्चित सीमा तक निशुल्क स्टोरेज की सुविधा प्रदान करती है। इसके बाद, आपको एक वार्षिक शुल्क का भुगतान करना होता है। शुल्क का भुगतान कर लेने पर आपको असीमित श्रेणियों, सेट और संग्रह के असीमित स्टोरेज करने की अनुमति होती है।

पिकासा वेब अल्बम


“पिकासा वेब अल्बम” एक अन्य फ़ोटो शेयरिंग और अपलोडिंग की अच्छी साइट है। यह साइट कुछ निश्चित सीमा तक निशुल्क स्टोरेज, एक फ़ोटो सर्च इंजिन, फ़ोटो टैगिंग, और फ़ोटो को व्यवस्थित करने के टूल की सुविधा प्रदान करती है।

ज़ूमर


“ज़ूमर” फ़ोटो शेयरिंग की बहुत सशक्त और विविध फ़ीचरों वाली साइट है, लेकिन यह अधिक लोकप्रिय नहीं हो सकी। इस साइट ने निशुल्क अकाउंट की स्टोरेज सीमा हटा दी है, अतः इसमें आप जितनी चाहें फ़ोटो अपलोड कर सकते हैं।

फ़ोटोबकेट



“फ़ोटोबकेट” ऑनलाइन कम्यूनिटी फ़ोरम के लिए एक लोकप्रिय फ़ोटो शेयरिंग साइट है। यह कुछ सीमा तक निशुल्क स्टोरेज की सुविधा देती है, और साथ ही आपके फ़ोटो अल्बम के लिए कस्टम यूआरएल (URLS) भी प्रदान करता है। यह उन यूज़र के लिए पसंदीदा साइट है, जो फ़ोटो के साथ-साथ वीडियो के आदान-प्रदान करना चाहते हैं।

फ़ोटोशॉप एक्सप्रेस



फ़ोटो शेयरिंग की एक अन्य साइट “फ़ोटोशॉप एक्सप्रेस” है, जिसके बेहतरीन फ़ीचर आपको अवश्य प्रभावित करेंगे। आधिकारिक रूप से, यह शीर्ष के फ़ोटो एडिटिंग के सॉफ़्टवेयर फ़ोटोशॉप का ऑनलाइन वर्ज़न है। यह फ़ोटो शेयरिंग के लिए एक 3-डी गैलरी प्रस्तुत करती है, जिनके स्वरूप को ऑनलाइन इमेज एडिटर का उपयोग करके सुन्दर बनाया गया है। इस साइट को सहजता से चलाने के लिए अपेक्षित बैंडविथ बहुत अधिक है। यदि आपके पास इंटरनेट का तेज़ कनेक्शन है, तो आप फ़ोटोशॉप एक्सप्रेस का आनंद अवश्य उठा सकेंगे।

फ़ोटोब्लॉग


“फ़ोटोब्लॉग” फ़ोटो शेयरिंग का एक प्रकार है, जो ब्लॉग के फ़ॉर्मैट में पब्लिश करने की सुविधा देता है। सामान्य ब्लॉग के विपरीत, इसमें टेक्स्ट की अपेक्षा तस्वीरों का ज़्यादा उपयोग होता है। फ़ोटो शेयरिंग ऑनलाइन फ़ोटो गैलरी बनाने की सुविधा भी देती है, जैसे, फ़ोटोग्राफ़ी का पोर्टफ़ोलियो, स्टॉक फ़ोटो गैलरी, अथवा ऑक्शन (नीलामी) गैलरी बनाना। “फ़ेसबुक” और “ऑरकुट” जैसी विभिन्न सोशल नेटवर्किंग की साइट भी फ़ोटो और वीडियो के आदान-प्रदान की सुविधा देती हैं।

यूट्यूब का परिचय



यू ट्यूब ऐसी वेबसाइट है जो पब्लिशिंग यूज़र-पोस्टेड वीडियो क्लिप में विशेषज्ञ होती है। यह इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय दस वेबसाइटों में से एक है। इस साइट को देखने वाले सबसे अधिक टीनएजर और युवा-वयस्क होते हैं। इसका स्लोगन “ब्रॉडकास्ट योरसेल्फ़” है, इसका अर्थ है कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी इच्छानुसार ब्रॉडकास्ट के लिए स्वतंत्र है, बशर्ते इसे कुत्सित भावना से नहीं किया गया हो।

इतिहास


इसकी शुरूआत 2005 में हुई, जिसे बाद में गूगल द्वारा खरीदा गया। इसे www.youtube.com पर प्राप्त किया जा सकता है। यद्यपि, इसमें अधिकांश वीडियो वास्तविक ग़ैर-व्यावसायिक वीडियो होते हैं, लेकिन अब कुछ प्रचारक और मीडिया प्रोड्यूसरों द्वारा इसमें व्यावसायिक विषय-वस्तु भी प्रदान की जा रही है। फीचर
अनेक लोग नाच-गाने, वीडियो रिज्यूम पोस्ट करने के द्वारा, और अन्य क्रिएटिव तरीकों से सेलीब्रिटि स्टेटस तक पहुँचने के लिए यू ट्यूब का उपयोग करते हैं। इसमें मौजूद अनेक वीडियो को ब्राउज़ करना और इसमें अपने स्वयं के वीडियो को अपलोड करना भी बहुत आसान है। यू ट्यूब का आधारभूत आकर्षण इसकी सरलता और सार्वभौमिक पहुँच है। अनेक अन्य वीडियो शेयरिंग साइट भी हैं लेकिन इनमें से कोई भी यू ट्यूब के सांस्कृतिक प्रभाव और अति विशाल सामग्री के बराबर नहीं।

रजिस्टर तथा बिना रजिस्टर किए हुए यूज़र


बिना रजिस्टर किए हुए यूज़र साइट पर वीडियो को देख सकते हैं, जबकि रजिस्टर यूज़र्स असीमित संख्या में वीडियो को अपलोड कर सकते हैं। यू ट्यूब में यूज़र को अपने कंप्यूटर पर वीडियो डाउनलोड के लिए हतोत्साहित किया जाता है, और प्रयास किया जाता है कि लोग ऑनलाइन ही वीडियो को देखें।

विरोधाभास



अन्य सोशल-नेटवर्किंग साइट की तरह, यू ट्यूब भी कुछ संवेदनशील राजनैतिक और व्यक्तिगत विषयों से संबंधित विरोधाभासों पर केन्द्रित होता है। इसके कारण, कुछ देशों में इस साइट पर रोक लगी हुई है।

ट्विटर का परिचय


ट्विटर एक लोकप्रिय वेबसाइट है, जिसका उपयोग सभी वर्ग के लोग करते हैं। इसे www.twitter.com पर पाया जा सकता है। मित्रों के साथ संपर्क में बने रहने के लिए इस साइट का उपयोग करने वाले युवाओं के अतिरिक्त, आप अनेक फ़िल्मी सितारों, खिलाड़ियों और राजनीतिज्ञों के भी ट्विटर अकाउंट पायेंगे! यह एक मिनी-ब्लॉगिंग का स्थान है, जहाँ आप अपने परिजनों, मित्रों और सामान्य वेब-समुदाय को 140 या उससे कम कैरेक्टर के सन्देश भेज सकते हैं। यह नवीनतम सूचना का समृद्ध स्रोत है। यह अनेक प्रकार के विभिन्न विषयों पर नवीनतम जानकारी से अवगत होते रहना सुलभ बनाती है।

ट्विटर के प्रमुख घटक



लोगों के ऑनलाइन संपर्क और संचार के तरीके को ट्विटर बदल रहा है। इस वेबसाइट में भाग लेना निशुल्क है, और बस कुछ ही मिनटों में आप इसमें अपना अकाउंट बना सकते हैं। ट्विटर के दो प्रमुख घटक हैं। सोशल नेटवर्किंग साइटों के सामान ही, आप इनमें “फ़ॉलोअर्स” जोड़ भी सकते हैं, और अन्य लोगों को “फ़ॉलो” भी कर सकते हैं। वे आपकी और आप उनकी अपडेट (नवीनतम जानकारियाँ) प्राप्त कर सकेंगे। इस प्रकार, ट्विटर को एक ट्रैफ़िक बढ़ाने वाले उपकरण के सामान समझा जा सकता है। प्रोफ़ाइल और संवादों के अंतर्गत मौजूद लिंक विज़िटर को किसी विशेष वेबसाइट पर ले जा सकते हैं। आइये कुछ ऐसी चीज़ों को देखें जिनके लिए आप ट्विटर का उपयोग कर सकते हैं!

ट्विटर का उपयोग (01)



1.अपनी मित्रता का दायरा बढ़ाना: किसी भी अन्य सोशल नेटवर्किंग के सामान ही, ट्विटर में भी आपके लिए एक पूर्व-निर्मित फ़ंक्शन है, जिससे आप अन्य यूज़र के साथ मित्रता करने के साथ ही संदेशों को भी देख सकते हैं। आपके सामन्य दायरे के बाहर लोगों से संपर्क करने का यह एक आसान तरीका है।

2.फ़ीडबैक प्राप्त करना: यदि आप किसी मामले पर सही कार्यवाही के लिए लोगों की विचारधारा चाहते हों, तो बस, सलाह मांगते हुए एक सन्देश ट्वीट करें और आपको अन्य यूज़र के जवाब प्राप्त होंगे।

ट्विटर का उपयोग (02)


3.उपभोक्ताओं के साथ संपर्क: ट्विटर का उपयोग ऑनलाइन उपभोक्ता अथवा क्लाइंट खोजने के प्रभावशाली साधन के रूप में किया जा सकता है। व्यापारी अपने ईवेंट के भागीदारों को नवीनतम ईवेंट के कार्यक्रमों अथवा उनमें होने वाले परिवर्तनों के बारे में सूचित करने के लिए ट्विटर का उपयोग कर सकते हैं। ट्विटर से, आपकी नियत मार्केट आपके हाथों में बनी रह सकती है।

4.कर्मचारी प्राप्त करना: ट्विटर लोगों को नौकरी पर रखने के लिए बहुत तेज़ और आसान तरीका प्रदान करता है। बस, अपेक्षित कुशलताओं को निर्दिष्ट करते हुए एक सन्देश भेज दें।

ट्विटर का उपयोग (03)



5.समाचार पढ़ना: ट्विटर यूज़र अक्सर उपयोगी साइट अथवा लेखों से लिंक होते हैं। साइट समाचार के तेज़ और वैकल्पिक साधन के रूप में कार्य करती है। आप विशिष्ट वेबसाइट अथवा सम्मेलनों के लिए ट्विटर फ़ीड भी सब्सक्राइब कर सकते हैं, जो आपको उस विषय-सामग्री को शीघ्रता से प्राप्त करने और देखने की सुविधा देता है।

6.लाइव कवरेज प्रदान करना: आप ट्विटर का उपयोग किसी घटना की जीवंत कमेंट्री करने में कर सकते हैं, जो नागरिक पत्रकारिता के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध हो सकती है।

अपडेट रहने का महत्त्व



दूसरी ओर, ट्विटर जैसी सेवाएँ कुछ लोगों को संपर्क के अभाव की अनुभूति भी देती हैं। “लगातार अपडेट” रहने के महत्त्व को बढ़ा देने के कारण कुछ लोग यदि लगातार ट्वीट नहीं कर पाते तो उनको कुछ खो देने जैसी अनुभूति होती है।

लिंक्डइन का परिचय



“लिंक्डइन” व्यापार संबंधी सोशल नेटवर्किंग की साइट है। मई 2003 में लॉन्च की गयी इस साइट का उपयोग मुख्यतः व्यावसायिक नेटवर्किंग के लिए किया जाता है। यह www.linkedin.com पर प्राप्त की जा सकती है, और यह अंग्रेज़ी, फ़्रेंच, जर्मन, इटैलियन, पुर्तगाली और स्पेनिश में उपलब्ध है। इस साईट का उद्देश्य रजिस्टर किये हुए यूज़र को उन लोगों की एक संपर्क सूची बनाने की सुविधा देना है, जिनको वे जानते हैं और व्यापारिक मामलों में जिनपर विश्वास करते हैं। इस सूची में मौजूद लोगों को “कनेक्शन” कहते हैं। यूज़र किसी को भी कनेक्शन के रूप में आमंत्रित कर सकते हैं, चाहे वे साईट के यूज़र ना भी हों।

संपर्क नेटवर्क बनाना



संपर्क नेटवर्क बनाना: कनेक्शंस की सूची का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। संपर्क नेटवर्क सीधे कनेक्शन, दूसरे-स्तर के कनेक्शन, अर्थात्, कनेक्शन के कनेक्शन, और तीसरे-स्तर के कनेक्शन, अर्थात्, दूसरे-स्तर के कनेक्शन के कनेक्शन से बना होता है। इसका उपयोग किसी पारस्परिक, विश्वसनीय व्यक्ति के माध्यम से किसी ऐसे व्यक्ति से परिचित होने में किया जाता है, जिसको व्यक्ति जानना चाहता है। पहचान में मदद के लिए यूज़र अपनी फ़ोटो पोस्ट कर सकते हैं और दूसरों की फ़ोटो देख सकते हैं। “गेटेड एक्सेस अप्रोच” जहाँ किसी भी व्यावसायिक के साथ संपर्क करने के लिए या तो पहले से मौजूद रिश्ते आवश्यक होते हैं, या किसी संपर्क की मध्यस्थता से यूज़र्स के बीच विश्वास बनाया जाता है।

इम्प्लॉयर और कर्मचारियों के बीच लिंक



इम्प्लॉयर और कर्मचारियों के बीच लिंक: लिंक्डइन का उपयोग नौकरी, लोगों और व्यापारिक अवसरों को पाने के लिए किया जाता है, जिसका अनुमोदन नेटवर्क में किसी के द्वारा किया जाता है। इम्प्लॉयर नौकरियों की सूची दे सकते हैं, और अच्छे कर्मचारी प्राप्त कर सकते हैं। नौकरी ढूँढ रहे लोग नौकरी देने वाले प्रबंधकों के प्रोफ़ाइल देख सकते हैं और यह भी देख सकते हैं कि उनके वर्तमान संपर्कों में से कौन उनका परिचय करवा सकता है। यूज़र विभिन्न कंपनियों को फ़ॉलो कर सकते हैं, और उपलब्ध अवसरों के बारे में सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं।

शोध



लिंक्डइन यूज़र्स को उन कंपनियों का शोध करने की सुविधा भी देती है, जिनके साथ वे काम करना चाहते हों। सर्च बॉक्स में किसी डी हुई कंपनी का नाम टाइप करते समय, उस कंपनी के बारे में आँकड़े दिए जाते हैं। इसमें पुरुष और महिला कर्मचारियों के अनुपात, कम्पनी में मौजूद सर्वाधिक सामान्य पदों का प्रतिशत, कम्पनी का हेडक्वार्टर का स्थान और ऑफ़िस, या वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों की सूची शामिल होती है।

लिंक्डइन फ़ीचर


“लिंक्डइन आन्सर्स” फ़ीचर के ज़रिये यूज़र समुदाय से प्रश्न पूछ कर उत्तर प्राप्त कर सकता है। यह फ़ीचर निशुल्क, प्रभावशाली रूप से व्यापारिक, और प्रश्न पूछने वाले एवं उत्तर देने वाले व्यक्तियों की पहचान ज्ञात होती है।

लिंक्डइन ग्रुप फ़ीचर



"लिंक्डइन ग्रुप” फ़ीचर की मदद से यूज़र भूतपूर्व छात्रों (alumni), उद्योग, अथवा व्यावसायिक और अन्य सम्बंधित समूहों की सदस्यता लेकर नए व्यापारिक सम्बन्ध बना सकते हैं। लिंक्डइन समूह किसी भी विषय पर और लिंक्डइन के किसी भी सदस्य के द्वारा बनाये जा सकते हैं। कुछ समूह विशेष होते हैं, जिनका सम्बन्ध एक संकीर्ण क्षेत्र अथवा उद्योग से होता है, जहाँ कुछ बहुत ही व्यापक और सामान्य होते हैं।

लिंक्डइन पोल्स फ़ीचर


लिंक्डइन का एक अन्य फ़ीचर “लिंक्डइन पोल्स” है। इन पोल के ज़रिये आप अपने व्यापार और मार्केट रिसर्च के प्रश्नों के उत्तर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आप सही कुशलताओं वाले व्यावसायिकों से संपर्क कर सकते हैं, और परिणामों का विश्लेषण होता है, जिससे आपको यह दर्शाया जाता है कि वरिष्ठता, कंपनी का आकार, नौकरी के कार्य, उम्र और लिंग कैसे प्रतिक्रिया को प्रभावित करते हैं।

सूचना प्राप्त करना



आप जानते हैं कि इंटरनेट सभी प्रकार की जानकारी का एक बड़ा डेटाबेस है। यहाँ आप विभिन्न श्रेणियों, जैसे पर्यटन, सेवाओं, शॉपिंग, क्लासीफ़ाइड, स्वास्थ्य आदि से सम्बंधित सूचना प्राप्त कर सकते हैं। आइये अब हम कुछ उपयोगी वेबसाइट पर नज़र डालें।

जस्टडायल.कॉम


जस्टडायल.कॉम justdial.com पर “जस्ट डायल” की वेबसाइट पर आपको भारत के किसी भी देश से सम्बंधित सूचना प्राप्त होती है। केवल शहर के नाम और सम्बंधित मुख्य-शब्दों को डालकर ही आप विभिन्न प्रकार के उत्पादों, सेवाओं और नौकरियों तक की विभिन्न श्रेणियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अमेज़न.कॉम

“अमेज़न.कॉम या .इन ” (“Amazon.com”) Amazon.inएक अमेरिकी मल्टी-नॅशनल ई-कॉमर्स की कंपनी के द्वारा स्थापित की गयी है। इसने एक ऑनलाइन बुक-स्टोर के रूप में शुरुआत की, लेकिन फिर विस्तार करके सभी प्रकार के उत्पादों का बड़ा स्टोर बना लिया। “फ़्लिपकार्ट.कॉम” (“Flipkart.com”) इसी प्रकार की भारतीय वेबसाइट है।

खेलों के शौकीनों के लिए वेबसाइट



खेलों के शौकीनों को खुश करने वाली वेबसाइट “ईएसपीएन.कॉम” (“espnstar.com”) है। यह वेबसाइट विभिन्न देशों की खेल संबंधी नवीनतम जानकारी प्रदान करती है। क्रिकेट के शौकीनों के लिए देखने लायक साइट होगी, “क्रिकइन्फ़ो.कॉम” (“cricinfo.com”)।

नौकरी खोजने के लिए वेबसाइट


यदि आप भारत में नौकरी खोज रहे हैं, तो आप अपना रिज़्यूम “मॉन्स्टरइंडिया.कॉम” (“MonsterIndia.com”) और “नौकरी.कॉम” (“Naukri.com”) जैसी लोकप्रिय वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। किसी भी पद की पूर्ति के लिए संस्थाओं के मानव संसाधन विभाग ऐसे पोर्टल को देखते हैं।

मौसम के बारे मैं जानने के लिए वेबसाइट


भारत में स्थानीय मौसम कि स्थित और पूर्वानुमान जानने के लिए, आप “आईएमडी.जीओवी.इन” (“imd.gov.in”) वेबसाइट को देख सकते हैं। इससे आपको अपने दिन के बारे में योजना बनाने में सहायता मिलेगी और साथ ही यह भी जान सकेंगे कि किसी दूसरे शहर में जाने पर वहाँ कैसा मौसम मिल सकता है।

एपिक ब्राउज़र का परिचय


“एपिक ब्राउज़र” (“Epic Browser”) भारतीयों के द्वारा निर्मित भारतीयों के उपयोग के लिए एक निशुल्क ब्राउज़र है। यह ब्राउज़र अपने प्रकार का पहला ब्राउज़र है, और विशेष रूप से भारतीयों को दिमाग में रखकर बनाया गया है और इसमें विशिष्ट भारतीयता नज़र आती है। इसका श्रेय 2007 में आलोक भारद्वाज द्वारा स्थापित, बैंगलोर स्थित सॉफ़्टवेयर कंपनी “हिडेन रिफ़्लेक्स” (Hidden Reflex) को जाता है। एपिक ब्राउज़र के साथ, कंपनी ने सर्वाधिक सुरक्षित, सर्वाधिक उत्पादक और सर्वाधिक “भारतीय” ब्राउज़िंग अनुभव देने का प्रयास किया है।

भारतीय अनुभव


यह अपने वॉलपेपर, थीम, आयकॉन और भारतीय वेबसाइटों के लिए सीधे शॉर्टकट के कारण एक सम्पूर्ण भारतीय अनुभव प्रदान करता है। उदहारण के लिए, आप इसमें क्रिकेट मैच के नवीनतम स्कोर, शेयर मार्केट के अपडेट, वीडियो स्ट्रीम और बहुत कुछ जान सकते हैं। एपिक ब्राउज़र को मोज़िला प्लेटफ़ॉर्म पर बनाया गया है। वर्तमान समय में एपिक ब्राउज़र में 1500 से अधिक एप्लीकेशन उपयोग होती हैं। अभी यह केवल विन्डोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है।

डाउनलोड करना


इस ब्राउज़र को www.epicbrowser.com पर डाउनलोड किया जा सकता है। इस ब्राउज़र का एक विशेष फ़ीचर बाँयी ओर स्थित एक साइडबार है। इसमें विभिन्न एप्लीकेशनों को एक्टिवेट करने के लिए विभिन्न आयकॉन होते हैं, जिससे ब्राउज़िंग में आपको सचमुच कमाल का अनुभव होता है। आइये, हम एपिक के कुछ फ़ीचर पर नज़र डालें।

एपिक इंडिया


यह एप्लीकेशन यूज़र को भारत के विषय में सभी प्रकार की सूचनाएँ उपलब्ध कराती है, जैसे, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचार। एपिक इंडिया में बॉलीवुड, शॉपिंग, स्थानीय घटनाओं, वीडियो ट्रैवेल, नौकरी के अवसरों, स्टॉक-मार्केट, क्रिकेट आदि जैसे विभिन्न विषयों पर जानकारी होती है।

ब्राउज़र की थीम बदलना


ब्राउज़र की थीम बदलना: एपिक की थीम को ‘स्किन’ कहते हैं। साइडबार पर ‘स्किन’ आयकॉन पर क्लिक करके विभिन्न उपलब्ध थीम स्टाइल को देखें, जो लोग, संस्कृति, क्षेत्रीय, स्पोर्ट्स, फ़िल्म, कला, संगीत, धार्मिक, राजनीति और प्रकृति जैसी श्रेणियों के अंतर्गत उपलब्ध हैं। आप अपने ब्राउज़र को अपनी पसंद के अनुसार सजा सकते हैं!

एंटी वायरस:


आपके कंप्यूटर से मालवेयर और ट्रॉजन दूर रखने के लिए एपिक ब्राउज़र में पूर्व-निर्मित एंटी-वायरस और एंटी स्पाइवेयर सॉफ़्टवेयर होते हैं। यह सॉफ़्टवेयर ना केवल आपके द्वारा डाउनलोड की गयी फ़ाइलों को स्कैन करता है, बल्कि, साथ ही आपके कंप्यूटर और इसमें सेलेक्ट किये हुए फ़ोल्डर स्कैन करने के विकल्प भी डेटा है।

एपिक राईट


साइडबार पर स्थित “राईट” (“Write”) आयकॉन पर क्लिक करके एपिक के सम्पूर्ण वर्ड प्रोसेसर को खोलें। इस एप्लीकेशन का उपयोग करके आप आसानी से टेक्स्ट डॉक्यूमेंट, टेबल, तस्वीरें और रिपोर्ट बना सकते हैं। इस वर्ड प्रोसेसर में भारतीय भाषाओं के लिए सपोर्ट होता है, जिसे पेज के दाहिनी ओर चेक बॉक्स के बगल में स्थित ड्रॉप-डाउन मेन्यू से एक्सेस किया जा सकता है। अब हम हिन्दी टेक्स्ट बनाने का प्रयास करें। बॉक्स को चेक करें और “हिंदी” सेलेक्ट करें। प्रदर्शित तरीके से अपने टेक्स्ट को अंग्रेज़ी में टाइप करें। जब किसी शब्द के बाद आप स्पेसबार दबाते हैं, तो आपका टेक्स्ट देवनागरी फ़ॉन्ट में नज़र आता है।

(ऐनी: कुछ टेक्स्ट एंटर करें, जैसे: Aap kaise hai? Main theek hoo। Aap kab aaoge? (और अंत में स्पेस दें)

यह इस प्रकार प्रदर्शित होगा: आप कैसे है? मैं ठीक हूँ। आप कब आओगे?)

इंडिक” आयकॉन का उपयोग


“इंडिक” कौन का उपयोग करके किसी क्षेत्रीय भाषा में भी टेक्स्ट टाइप किया जा सकता है। तत्पश्चात्, आप “सेव एण्ड कॉपी” बटन का उपयोग करके उसे सेव करके, उन टेक्स्ट को ई-मेल या वेबपेज पर कॉपी भी कर सकते हैं, जिनमें अंग्रेज़ी भाषा में टाइप करने के विकल्प मौजूद नहीं होते। आप इसके नीचे स्थित बटन का उपयोग करके इस टेक्स्ट को “एपिक राइट” में पेस्ट भी कर सकते हैं।

सोशल नेटवर्किंग


एपिक के ज़रिये सोशल नेटवर्किंग की साइटों को देखना आसान हो गया है। फ़ेसबुक, ट्विटर, ऑरकुट, आदि जैसी साइटों के लिए बस साइडबार में मौजूद किसी भी आयकॉन पर क्लिक करें।

गेम (खेल)



आपके मनोरंजन और मन बहलाने के लिए एपिक में कुछ रोशक खेल भी हैं। साइडबार को स्क्रोल करके “गेम्स” आयकॉन को देखें। सभी श्रेणियों के यूज़र के लिए उपयुक्त विभिन्न श्रेणियों के खेल एपिक गेम्स में उपलब्ध हैं।

I Hope आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा यदि आपका कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें और अपने दोस्तों तक शेयर जरूर करें 

  1. We absolutely love your blog and find many of your post's to be precisely what
    I'm looking for. Would you offer guest writers to write content
    available for you? I wouldn't mind producing a post or elaborating on a lot of
    the subjects you write in relation to here. Again, awesome web log!

    जवाब देंहटाएं