https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Hindi Notes

RakeshMgs

Windows Calculator Hindi Notes

बुधवार, जुलाई 03, 2019

विंडोज़ कैलकुलेटर


विंडोज़ कैलकुलेटर, जिसे सामान्यतः कैलकुलेटर के नाम से जाना जाता है, एक ऐसी एप्लीकेशन है जो जोड़ने, घटाने, गुणा, और भाग करने जैसे आधारभूत गणनाएं करती है। यह वैज्ञानिक और सांख्यिकीय गणना सहित प्रोग्रामिंग की उन्नत क्षमताएं भी प्रदान करता है।

कैलकुलेटर आरंभ करना


कैलकुलेटर को आरंभ करने के लिये, “स्टार्ट” पर क्लिक करें और “ऑल प्रोग्राम्स - एक्सेसरीज़ - कैलकुलेटर” को सेलेक्ट करें।

गणनाएं करना


जोड़ने, घटाने, गुणा करने अथवा भाग करने से संबंधित सामान्य गणना करने के लिये निम्नलिखित चरणों का अनुसरण करें -

सर्वप्रथम, गणना की पहली संख्या टाइप करें। फिर, जोड़ने के लिये “+”, घटाने के लिये “-“, गुणा करने के लिये “*”, अथवा भाग करने के लिये “/” पर क्लिक करें। इसके पश्चात्, गणना की अगली संख्या को टाइप करें। इसी प्रकार, अन्य ऑपरेटर्स और संख्याओं को टाइप करें। अंत में, अपना परिणाम पाने के लिये “=” पर क्लिक करें, या “एंटर” बटन दबाएँ।

कैलकुलेटर के मोड



“व्यू” मेन्यू में, आप स्टैंडर्ड मोड के साथ-साथ तीन अन्य मोड भी पायेंगे। साइंटिफ़िक मोड अधिक उन्नत और वैज्ञानिक गणनाओं के लिये उपयोगी होता है, जिसमें वर्ग, वर्गमूल, फ़ैक्टोरियल और लॉग की गणनाएँ होती हैं। विंडोज़ कैलकुलेटर एप्लीकेशन में प्रोग्रामर मोड आपको हेक्स, ऑक्ट, और बिन के परिवर्तन करने की सुविधा देता है। साथ ही, आप इस मोड का उपयोग वर्ड के आकार की अथवा लंबी गणनाएँ करने के लिये कर सकते हैं। विंडोज़ 7 के कैलकुलेटर में उपलब्ध अंतिम मोड स्टैटिस्टिकल मोड है। यहाँ आप विविध प्रकार के जोड़, स्टैंडर्ड डेविएशन, और अन्य सांख्यिकीय गणनाएँ कर सकते हैं।

गणना का इतिहास


गणना का इतिहास कैलकुलेटर द्वारा एक सत्र में की गयी सभी गणनाओं का हिसाब रखता है, और यह स्टैंडर्ड एवं साइंटिफ़िक मोड में उपलब्ध होता है। आप अपने इतिहास में गणनाओं में अंकों को बदल सकते हैं। इतिहास को खोलने के लिये, “व्यू” मेन्यू पर क्लिक करें, और फिर “इतिहास” पर क्लिक करें। जिस गणना को आप एडिट करना चाहते हैं, उसपर डबल-क्लिक करें, और उन नए अंकों को एंटर करें जिनकी आप गणना करना चाहते हैं। फिर, एंटर दबाएँ।