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Introduction To LibreOffice Calc in Hindi Notes लिब्रे ऑफिस के कैल्क का परिचय हिंदी नोट्स

Updated:

हेलो दोस्तों कैसे हो आप? जैसा कि आप जानते हैं अब माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को हटाकर CCC में प्रैक्टिकल के लिए लिब्रे ऑफिस का इस्तेमाल करना अनिवार्य हो गया है तो LibreOffice में हम आज कैल्क के बारे में हिंदी में इंट्रोडक्शन देंगे आप इसे लास्ट तक जरूर पढ़े ताकि कैल्क के यूजर इंटरफ़ेस के पार्ट्स को अच्छे से समझ सके। 

Introduction to LibreOffice Calc User Interface in Hindi


ऊपर दिया हुआ इमेज लिब्रे ऑफिस के कैल्क का है।

What is LibreOffice Calc? लिब्रे ऑफिस कैल्क क्या है?


लिब्रे ऑफिस एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है। ये ऑफिस पैकेज की तरह ही है जिसमे हम MS Excel इस्तेमाल करते थे वैसे ही इसे अब कैल्क के नाम से कर दिया गया है। जिसे आप भी डाउनलोड (Click Here to Go LibreOffice Download Page) कर सकते है और हां इसे इंस्टॉल करने के लिए आपके कंप्यूटर में सर्विस पैक 2 या 3 होना अनिवार्य है नहीं तो यह इंस्टॉल नहीं होगा। तो चलिए स्टार्ट करते है इंट्रोडक्शन। 


What is LibreOffice Calc Extension?

  • कैल्क का एक्सटेंशन। .ods है 

What is LibreOffice Calc Run Command?

  • SCALC Run Command है।
यूजर इंटरफ़ेस को हमने यहाँ 15 भागो में किया है और उसी के बारे में बताने जा रहा हूँ। 
  1. Title Bar
  2. Close/Minimize/Maximize/Restore Down 
  3. Menu Bar/Tab
  4. Standard Tool Bar
  5. Formatting Tool Bar
  6. Close Document
  7. Name Box
  8. Input Line / Formula Bar
  9. Side Bar Setting
  10. Active Cell
  11. Row
  12. Column
  13. Vertical Scroll Bar
  14. Horizontal Scroll Bar
  15. Status Bar
    1. Next Previous Button
    2. Insert New Sheet
    3. Sheet Name and List
    4. Zoom in / Zoom Out

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Introduction to Calc

  1. Title Bar: इस बार में आपके फाइल का नाम दिखाया जाता है जो कि सॉफ्टवेयर के सबसे ऊपरी भाग में होता है। यदि आप फाइल को सेव नहीं किये रहते है तब untitled1 लिखा रहेगा जैसे ही आप किसी नाम से सेव करते है untitled1 की जगह आपका लिखा हुआ फाइल नाम दिखने लगता है। 
  2. Close/Minimize/Maximize/Restore Down: जैसा की आपको पता होगा इसके काम के बारे में यदि फिर भी आप नहीं जानते है तो पढ़े। 
    • Close क्लोज का काम किसी भी एप्लीकेशन को बंद करने के लिए होता है
    • Minimize मिनीमाइज का मतलब छोटा करना इसका काम किसी भी सॉफ्टवेयर को छोटा करके टास्क बार में लाना होता है। 
    • Maximize इसका काम सॉफ्टवेयर को Full Screen करना होता है। 
    • Restore Down इसका काम full screen से थोड़ा छोटा रखने के लिए होता है। 
  3. Menu Bar/Tab इसको मेनू बार या टैब के नाम से जाना जाता है जिसमें फॉर्मेटिंग से संबंधित कमांड दिए हुए रहते हैं। जिसका इस्तेमाल हम इसे ओपन करके अपने अनुसार कर सकते है। इसमें टोटल 11 मेनू है। दिए हुए मेनू कुछ इस प्रकार है- File, Edit, View, Insert, Format, Style, Sheet, Data, Tools, Windows, Help.
  4. Close Document खुले हुए डॉक्यूमेंट को बंद करने के लिए प्रयोग करते है। यह ऊपर बताए गए क्लोज से अलग है। क्लोज का कार्य सॉफ्टवेयर को बंद करना है और Close Document का कार्य सिर्फ डॉक्यूमेंट को बंद करना है। 
  5. Standard Toolbar स्टैंडर्ड टूल बार में नया पेज इन्सर्ट करना, एक्जिस्टिंग फाइल को ओपन करना, सेव करना, प्रिंट, एक्सपोर्ट आदि जैसे विकल्प दिए होते हैं।
  6. Formatting Toolbar फॉर्मेटिंग टूल बार में पैराग्राफ से संबंधित स्टाइल सेट करने के लिए दिया हुआ होता है जैसे बोल्ड, इटैलिक, अंडरलाइन, फॉण्ट कलर टेक्स्ट एलाइनमेंट आदि जैसे विकल्पों का प्रयोग कर डॉक्यूमेंट को आकर्षक बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 
    यह भी देखें:-
     
  7. Name Box इसके अंदर हमारे एक्टिव सेल का सेल अड्रेस दिखाता जैसे (A1) . 
  8. Input Line / Formula Bar इस लाइन में हम अपने एक्टिव सेल में कोई टेक्स्ट, नंबर, और फार्मूला लिख सकते है। यदि आप डायरेक्ट सेल को सेलेक्ट करके लिखना स्टार्ट कर देंगे तो फार्मूला बार में वही लिखा हुआ कंटेंट दिखने लगेगा लेकिन जब तक सेल एक्टिव रहेगा तभी तक दिखेगा।  
  9. Side Bar Setting जो कमाण्ड मेनू में दिया है वही कमाण्ड शॉर्टकट के रूप में दाएं साइड में दिया हुआ है। इसके मदद से आप किसी कार्य को Quickly कर सकते है। 
  10. Active Cell जो भी एक्टिव सेल रहेगा वह डार्क और काला मोटा लाइन से घिरा हुआ रहेगा। 
  11. Rows गिनती वाली लाइन जो कि ऊपर से निचे की ओर होती है उसे रो कहते है। इसकी संख्या कैल्क में 1048576 है। 
  12. Column A B C D वाली लाइन को  कॉलम कहते है जो कि बाएं से दाएं तरफ होता है। इसकी संख्या कैल्क में 1024 है। 
  13. Vertical Scroll Bar इसका प्रयोग पेज को ऊपर नीचे करने के लिए करते हैं। 
  14. Horizontal Scroll Bar इसका प्रयोग पेज को दाएं बाएं करने के लिए प्रयोग करते हैं। 
  15. Status Bar स्टेटस बार में सीट नई शीट को इन्सर्ट करना, शीट को रीनेम करना, और ज़ूम इन ज़ूम आउट जैसे विकल्प दिए होते है। 
    1. Next Previous Button इस बटन का प्रयोग एक सीट से दूसरे सीट पर जाने के लिए प्रयोग करते हैं इसमें आगे या पीछे जा सकते हैं। 
    2. Insert New Sheet लिब्रे ऑफिस कैल्क में नई शीट इन्सर्ट करने के लिए प्रयोग करते हैं। 
    3. Sheet Name and List इस विकल्प में सीट का नाम और सीट कितनी इंसर्ट है उसकी लिस्ट दिखाई जाती है जिसमें Sheet 1 Sheet 2 इस तरह का लिखा होता है लेकिन आप इसे रिनेम करने के नाम बदल सकते है इसके लिए Sheet 1 पर राइट क्लिक करके रिनेम पर जाकर कर नाम बदल सकते हैं। 
    4. Zoom in/Zoom Out इसकी मदद से पेज को जूम इन और जूम आउट कर सकते हैं इसमें जूम इन परसेंटेज है 400 और जूम आउट परसेंटेज 20 है। 


I hope आपको यह Post जरूर अच्छा लगा होगा अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और यदि कहीं पोस्ट में कोई गलती हुई हो तो कमेंट करके जरूर बताये।
धन्यवाद


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