https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Hindi Notes

RakeshMgs

Difference Between HTML Tag and Element | एचटीएमएल में टैग और एलीमेंट में अंतर

शनिवार, जनवरी 18, 2020
Tag और Element में अंतर
बहुत लोगो द्वारा HTML Element और HTML Tag को एक दूसरे के लिये उपयोग किया जाता है. जो बिल्कुल भी सही नही है. क्योंकि HTML Tag और HTML Element दोनो एक दूसरे से भिन्न है. इन दोनों को एक दूसरे के लिये उपयोग करना सही Approach नही है. इसलिये हमने नीचे इन दोनों के बीच उपलब्ध सूक्ष्म अंतर के बारे मे बताया है. ताकि आपकी Confusion दूर हो जाए.
HTML Tag एक साधारण शब्द या अक्षर होता है, जो
Angular Brackets (< >) से घिरा रहता है. इस साधारण शब्द या अक्षर को एक विशेष अर्थ Define करने के लिये Mark किया जाता है. जैसे; ऊपर की फोटो में <H1> एक Opening Heading Tag है. और </H1> एक Closing Heading Tag है.
HTML Element का निर्माण HTML Tags से होत है. एक Element का अलग से कोई अस्तित्व नही है. एक Opening Tag, Closing Tag और इनके बीच Content को सामुहिक रूप में Element कहा जाता है. प्रत्येक HTML Tag एक HTML Element हो सकता है. और अपनी अलग पहचान रखता है.

Nested HTML Element

HTML Document की ईंट HTML Tag होता है. एक HTML Tag के बीच में अन्य HTML Tags को लिखा जा सकता है. इस प्रक्रिया को HTML Elements को Nested करना कहते है. जैसे; ऊपर उदाहरण में HTML Element के बीच में Body Element, Heading Element और Paragraph Element को लिखा गया है. यहाँ HTML Parent Element है और Body, Heading और Paragraph Child Element है.
जिस क्रम में HTML Elements को Open किया जाता है. इसके विपरीत क्रम में इनको Close किया जाता है. मतलब सबसे पहले वाला Element सबसे बाद में Close होता है. जैसे; ऊपर के ऊदाहरण में हमने क्रमश: पहले HTML Element, Body Element, Heading Element और Paragraph Element को Open किया है. लेकिन, Heading Element को सबसे पहले Close किया है. इसके बाद Paragraph को Close किया है. इसके बाद क्रमश: Body और HTML Element को Close किया गया है.

Empty HTML Element

कुछ HTML Tags का साथी Tag यानि Closing Tag नही होता है. इनका सिर्फ Opening Part या Start Tag ही होता है. इन Tags में किसी Content को नही लिखा जाता है. ऐसे HTML Element को Empty Element कहा जाता है.
Empty Element में एक Tag के दोनो भाग यानि Opening Part एवं Closing Part एक ही Tag में शामिल होते है. जैसे; hr एक Empty Element है. जिसका उपयोग Document के End में एक Horizontal Line (आडि रेखा) लिखने के लिये किया जाता है. इस Tag को सही रूप में इस तरह लिखा जाता है – <br />.
सबसे पहले इस Tag को भी Opening Tag कि तरह ही Open किया जाता है. फिर इस Tag को Close करने के लिये एक Space देकर Forward Slash लगा दिया जाता है. इस तरह एक ही Tag के भीतर दोनो भाग लिख जाते है. और HTML Standard का भी उलंघन नही होता है. यह पूरी तरह नियम से ही लिखा जाता है.