https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Learn in Hindi

RakeshMgs

How to Use Microsoft MS Excel 2007 Formula Menu in Hindi Complete Notes | Using Formula Menu in MS Excel

शनिवार, अगस्त 01, 2020

How to Use Formula menu in Ms Excel

How to Use Formula menu in Ms Excel

इस मेनू के अन्दर फोर्मुले से सम्बंधित सारे आप्शन मिलेंगे जिसमे अलग अलग तरह के फार्मूला और फंक्शन प्रयोग कर सकते है। इसके अन्दर 4 ग्रुप मिलेंगे जो क्रमशः Function Library, Defined Names, Formula Auditing, Calculation है। 
  1. Function Library इस ग्रुप के अन्दर आपको कई प्रकार की फंक्शन देखने को मिलेगा जिसके मदद से आप बड़े से बड़े मैथ कैलकुलेशन आराम से कर लेते है जैसे- Financial, Logical, Text, Date & Time, Math & String आदि।Note इसके अन्दर दिए गए सभी फंक्शन बारी बारी से प्रयोग करने पर ही समझ आएगा ।
  2. Defined Names इसके माध्यम से आप अपने सेलेक्ट किये हुए सेल का नाम अपने हिसाब से रख सकते है। फिर आप चाहे तो फार्मूला में भी लिख सकते है, जो नाम आपने रखा है डायरेक्ट लिख सकते है। हमने निचे स्क्रीन शॉट दिया हुआ है जिसमे A1 का नाम Rakesh है, A2 का नाम Mgs है तथा A3 का नाम RakeshMgs है। एक्टिव सेल A3 है इसलिए नाम बॉक्स में RakeshMgs दिख रहा है लेकिन गौर करें नाम बॉक्स के बगल में फार्मूला बॉक्स में Sum का फंक्शन लगा हुआ लेकिन सेल एड्रेस के जगह डायरेक्ट सेल का जो नाम हमने दिया है वही लिखा हुआ है लेकिन फिर भी कैलकुलेशन परफेक्ट है, तो इसी प्रकार आप भी किसी भी सेल का नाम बदल सकते है, और हां फार्मूला या फंक्शन में सेल एड्रेस इनपुट करें या नाम इनपुट करें दोनों काम करेगा।Defined Name kya hai aur Kaise Prayog karte hai
  3. Formula Auditing इस ग्रुप के माध्यम से आप कोई सेल किसपर डिपेंड इन सब को देख सकते है, उन सेल को एरो (तीर) से इंडीकेट कर सकते है जो किसी दुसरे पर डिपेंड हो या किसी दूसरी सेल से डाटा ले रहा हो और आप इसे देखने के बाद एरो को रिमूव भी कर सकते है। इसी में एक और आप्शन होता है Watch Window इसके मदद से आप एक छोटा सा विंडो ओपन कर सकते है, सेलेक्ट करने के अनुसार आप किसी भी सेल का डिटेल देख सकते है जैसे शीट, नाम, सेल, वैल्यू और फार्मूला। इसका एक फायदा यह है की आप एक्सेल में कही भी रहकर उस विंडो को देख सकते है।Formula Auditing Excel me kya hai kaise Prayog karte hai?
  4. Calculation इस आप्शन के मदद से आप ऑटो कैलकुलेशन ऑन और ऑफ कर सकते है।