https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Learn in Hindi

RakeshMgs

How to Use Microsoft MS Excel 2007 View Menu in Hindi Complete Notes | Using View Menu in MS Excel

शुक्रवार, अगस्त 07, 2020


आज की आर्टिकल में आप एम एस एक्सेल की व्यू मेनू के बारे में पढेंगे और यह मेनू अंतिम मेनू है, तो आइये जानते है व्यू मेनू के अन्दर दिए गए आप्शन के बारे में। 
1. Workbook Views इसके अन्दर आप अपने वर्कबुक को किस प्रकार से देखना चाहते हैं। उसी को सेट कर सकते है। जैसे By Default नार्मल व्यू होता है यदि आप पेज लेआउट पर क्लिक करते है तब आपका शीट अलग अलग पेज के रूप में दिखने लगेगा जिसमे आपको हैडर और फूटर भी देखने को मिलेगा उसे भी आप मैनेज कर सकते है। इसी प्रकार से अलग अलग प्रीव्यू में देखने के लिए प्रयोग करते है।
  • Show Hide ज़ूम ग्रुप से पहले शो/ हाईड विकल्प दिया गया है जिसके माध्यम से आप फार्मूला बार, ग्रिडलाइन, और हैडिंग को छिपा सकते है तथा ला सकते है by Default ये सब शो होता है।
2. Zoom इसके अन्दर दिए गए सभी आप्शन के माध्यम से आप अपने शीट को ज़ूम करके देखने के लिए प्रयोग करते है।
3. Window इसके अन्दर दिए गए आप्शन का कार्य निम्नलिखित है-
  • New Window इसके माध्यम से आप करंट में खुले शीट को एक और विंडो में ओपन करने के लिए प्रयोग करते है जबकि दोनों विंडो एक जैसा रहेगा फिर खुले हुए विंडो में जो भी बदलाव करेंगे आपके ओरिजिनल विंडो में भी वह बदलवा देखें को मिलेगा।
  • Arrange All इसका प्रयोग उस समय किया जाता है जब दो या दो से अधिक एक्सेल वर्कबुक खुला हो और आप किसी दुसरे वर्कबुक में से कुछ देखकर टाइप कर रहे हो या कोई डाटा मिला रहे हो, जब आप इसपर क्लिक करेंगे तब छोटा सा डायलॉग बॉक्स ओपन होगा जिसमे आपको किस प्रकार का व्यू चाहिए जैसे Tiled, Horizontal, Vertical तथा Cascade अपने मुताबिक सेट कर सकते है, आप इसे एकबार जरुर ट्राई करिए ताकि ये अच्छे से समझ आ सके।
  • Freeze Panes यह आप्शन एक्सेल के अन्दर बहुत ही काम का है, यह उस वक्त काम आता है जब आप एक्सेल में किसी भी प्रकार का लिस्ट बनाते है जैसे सीरियल नंबर, किसी का नाम, एड्रेस, कांटेक्ट डिटेल्स आदि। तब क्या होता है कि आप ज्यादा से ज्यादा 30 रो के बाद आपको स्क्रॉल करना पड़ता होगा जिसके कारण ऊपर लिखे गए हैडिंग सीरियल नंबर, किसी का नाम, एड्रेस, कांटेक्ट डिटेल्स आदि यह सब छिप जाता है तब आप इस आप्शन के प्रयोग से इसे लॉक कर सकते है ताकि यह एक जगह स्थिर रहे। इसमें आप रो कॉलम को एक साथ फ्रीज करना चाहे तब भी कर सकते है, या यदि आप सिर्फ रो या कॉलम को करना चाहते है तब भी कर सकते है, इसे भी एक बार जरुर प्रयोग करे तभी समझ आएगा।
  • Save Workspace इसके माध्यम से आप जो भी करंट में लेआउट प्रयोग कर रहे है उसे अपने हार्डडिस्क में सेव करने के लिए प्रयोग करते है यानि की यदि आप अपने अनुसार कस्टम व्यू तैयार किये है तो आप इसे हमेशा के लिए सेव कर सकते है ताकि अगली बार आपको फिर से व्यू ना बनाना पड़े।
  • Switch Workbook इस आप्शन के माध्यम से खुले हुए 1 से अधिक वर्कबुक को स्विच के माध्यम से बदलने के लिए प्रयोग करते है जैसे आप स्विच पर क्लिक करेंगे उसमे आप्शन देखने को मिलेगा जो आपका वर्कबुक खुला हुआ उन सभी का टाइटल रहेगा उसपर क्लिक करने पर उसी वर्कबुक पर चले जायेंगे जिसपर आपने क्लिक किया है।
4. Macros यह एक VBS (Visual Basic Script) प्रोग्राम है जो एक्सेल के अलावा एम एस वर्ड, फोटोशोप, कोरेलड्रा में भी दिया हुआ है। यह आप्शन बहुत ही बढ़िया है इसके माध्यम से आप किसी बड़े काम को कुछ सेकंड में ही कर सकते है, यह आपके गतिविधि को रिकॉर्ड करता है जैसे मान लीजिये आप एक्सेल में वीकली टेस्ट का रिजल्ट बना रहे है और उसमे आपने सब सप्ताह का नंबर लिख दिया है (एक स्टूडेंट का) उसके बाद आप मैक्रोस में जाकर रिकॉर्डिंग ऑन कर सकते उसके बाद सभी का योग करे जिसे वह रिकॉर्ड कर लेता है, फिर जब सभी योग हो जाता है तब आप इसे स्टॉप रिकॉर्डिंग कर दीजिये जिससे रिकॉर्डिंग सेव हो जाएगी, और फिर आप किसी दुसरे स्टूडेंट का जब नंबर लिख लेते है तब आप रिकॉर्ड किये हुए मैक्रो को रन कर दे आपका टोटल आटोमेटिक हो जायेगा।
Note इससे सम्बंधित सारे विकल्प आपको डेवलपर मेनू के अन्दर मिलेगा जो हाईड रहता है उसे चालु करने के लिए एक्सेल आप्शन्स में पोपुलर के अन्दर Show Developer in the Ribbon पर टिक लगाकर चालू कर सकते है।