https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in
RakeshMgs

MS Microsoft Power Point 2007 Description of Insert Menu Complete Hindi Notes | पॉवर पॉइंट इन्सर्ट मेनू नोट्स हिंदी में

Updated:

MS Microsoft Power Point 2007 Description of Insert Menu Complete Hindi Notes

Table इसके माध्यम से पेज पर एक या एक से अधिक टेबल इन्सर्ट और ड्रॉ करने के लिए प्रयोग करते हैं। 
  1. Illustrations इस डायलॉग बॉक्स के अंदर पांच विकल्प मिलेंगे जिनमें Picture, Clip Art, Shapes, और Smart Art मौजूद है जिसका प्रयोग निम्नलिखित है-
    • Picture इसके माध्यम से अपने पॉवरपॉइंट में JPG, PNG, BMP  इमेज इन्सर्ट करने के लिए प्रयोग करते है। 
    • Clip Art यह भी पिक्चर ही होता है लेकिन यह आकार में छोटा होता है। जो पहले से कंपनी द्वारा दिया गया होता है। और यदि जब आप इन्टरनेट से कनेक्टेड हो तब किसी कंपनी का नाम इन्सर्ट करके सर्च भी कर सकते है।
    • Photo Album इस आप्शन की मदद से आप अपने पीपीटी में एक से अधिक इमेज को अलग अलग स्लाइड पर एक बार में ला सकते है।
    • Shapes शेप की मदद से लाइनबेसिक शेप्सब्लॉक ऐरोफ्लोचार्टकॉल आउट और बैनर इन्सर्ट करने के लिए प्रयोग करते हैं। इसके अलावा आप खुद से भी ड्रॉ कर सकते हैं और उसमें मनचाहा कलर भी फील कर सकते हैं। 
    • Smart Art स्मार्ट आर्ट एक ऐसा शेप है जो Communication ( बातचीत ) को दर्शाने के लिए प्रयोग करते है इसमें आप ग्राफिकल लिस्ट और कोई प्रोसेस वाला शेप जैसे डायग्राम को इन्सर्ट कर सकते है इन्सर्ट करने के बाद इसमें कुछ भी वर्ड टाइप कर सकते हैं।
    • Chart इस आप्शन के माध्यम से पीपीटी में चार्ट इन्सर्ट करने के लिए प्रयोग करते है जो आपके डेटा को आसानी से समझने में मदद करता है इसमें आप कई प्रकार के चार्ट प्रयोग कर सकते है और मनचाहा डिजाईन दे सकते है।
  2. Links इसमें 2 विकल्प होता है जो कि Hyperlink और Action है जिसका कार्य निम्नलिखित है-
    • Hyperlink इसके माध्यम से आप किसी टेक्स्ट या शेप में हाइपरलिंक यानि लिंक ऐड कर सकते है जिसपे क्लिक करके डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र में ओपन कर सकते है।
  3. Text इस ग्रुप के अन्दर आपको 6 विकल्प मिलेंगे जो निम्नलिखित है -
    1. Text Box इसके मदद से पेज पर स्टाइलेस टेक्स्ट बॉक्स लाने के लिए प्रयोग करते है।जैसे ही आप इसपर क्लीक करेंगे आपके माउस का कर्सर बदल जायेगा फिर आप जिस एंगल में ड्रा करना चाहते है कर सकते हैयह ऑप्शन आपको Shapes विकल्प में भी मिल जाएगा। 
    2. Header & Footer इसके अंदर आपको कई आप्शन मिलेंगे मुख्य आप्शन के बारे में निचे लिखा जा रहा है, जब आप इसपर क्लिक करते है तब एक design नाम का मेनू आ जायेगा जिसके अन्दर आपको बहुत सारे विकल्प मिलेंगे जो की आप एम एस वर्ड में पढ़े हुए है -
    3. Header & Footer इसका प्रयोग हैडर में डॉक्यूमेंट का टाइटल, पाठ का नाम, या कुछ सन्देश आदि लिखने के लिए प्रयोग कर सकते है। यह पेज मार्जिन के अनुसार घटाया बढ़ाया जा सकता है। 
    4. Word Art इस आप्शन के मदद से स्टाइलिश टेक्स्ट लिखने के लिए प्रयोग करते है।
    5. Date & Time इस आप्शन के मदद से आप अपने पीपीटी में करंट डेट और टाइम इन्सर्ट कर सकते है, यह कर्सर के अनुसार इन्सर्ट होता है यानि जहा आपका कर्सर ब्लिंक करता रहेगा वहीँ पर इन्सर्ट हो जायेगा तथा आप अपने अनुसार स्टाइल भी सेलेक्ट कर सकते है।
    6. Slide Number इसके माध्यम से आप अपने स्लाइड का नंबर इन्सर्ट कर सकते है यह भी आपके कर्सर के अनुसार ही इन्सर्ट होता है।
    7. Symbol इसके माध्यम से आप अपने एक्सेल शीट में वो टेक्स्ट लिख सकते है जो कीबोर्ड में नहीं दिया हुआ है जैसे की कॉपीराइट सिग्न, पैराग्राफ सिग्न आदि। 
    8. Object इस आप्शन के माध्यम से आप अपने पीपीटी में किसी दुसरे सॉफ्टवेर के मदद से फाइल तैयार करके इन्सर्ट कर सकते है।
  4. Media Clips इसके अन्दर दो आप्शन दिए गए है जिसके माध्यम से आप अपने पीपीटी में ऑडियो और विडियो इन्सर्ट कर सकते है।


आपको आर्टिकल कैसा लगा? अपनी राय अवश्य दें
Please don't Add spam links,
if you want backlinks from my blog contact me on rakeshmgs.in@gmail.com