https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Hindi Notes

RakeshMgs

C Programming Basic Syntax And Rules in Hindi Notes

शनिवार, जनवरी 30, 2021

Introduction to C Tokens

C language का syntax कई दूसरी popular languages के द्वारा follow किया गया है, इसलिए C का syntax समझना आपके लिए बहुत आवश्यक है। एक C program tokens से मिलकर बना होता है। यदि आप C language के सभी tokens को use करना सिख ले तो आप C language के expert बन जायेंगे।

C Syntax And Rules


उदाहरण के लिए की नीचे दिए गए program को देखिये। ये program tokens का सही क्रम में use है और इसके सिवा कुछ भी नहीं है।

    
#include <stdio.h> int main() { // printf() displays the string inside quotation printf("Hello, World!"); return 0; /* multi line comments/* }

Tokens 6 types के होते है। इनकी list नीचे दी जा रही है।

  • Identifiers
  • Keywords
  • Constants
  • Variables
  • Strings
  • Operators

यदि इस list के अनुसार आप देखें तो ऊपर दिए गए program में int, main, printf ,+ और Software programming is cool आदि सब कुछ tokens ही है।

Semicolon ;

Semicolon ; एक statement के अंत और दूसरे statement की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए उपयोग किया जाता है। किसी भी statement के अंत में Semicolon ; की अनुपस्थिति, यह सोचने के लिए mislead the compiler करेगी कि यह कथन अभी finish नहीं हुआ है और यह इसके बाद अगला लगातार statement जोड़ देगा, जिससे compilation(syntax) error हो सकती है।

    
#include <stdio.h> int main() { // printf() displays the string inside quotation printf("Hello, World!") return 0; /* multi line comments/* }

उपर्युक्त program में, हमने printf("...") statement से ; को छोड़ दिया है, इसलिए कंपाइलर यह सोचेगा कि रिटर्न 0 स्टेटमेंट के बाद प्रिंटिक अपस्टिल को सेमीकोलन से शुरू करना, एक एकल statement है और यह compilation error की ओर ले जाएगा ।

Comments

Comment C program में सादा सरल पाठ हैं जो compiler द्वारा complie नहीं हैं। हम program की बेहतर समझ के लिए Comment लिखते हैं। हालांकि Comment लिखना अनिवार्य नहीं है, लेकिन यह आपके program को अधिक वर्णनात्मक बनाने के लिए descriptive है। यह कोड को अधिक readable बनाता है।

दो तरीके हैं जिनसे हम टिप्पणियाँ लिख सकते हैं।

1. Using // single line comment लिखने के लिए प्रयोग किया जाता है|
2. Using /* */ muliple line comments लिखने के लिए प्रयोग किया जाता है |