https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Learn in Hindi

RakeshMgs

C Programming me Arrays Kaise Use karte hai | Array kya hota hai | What is Array in Hindi

बुधवार, फ़रवरी 24, 2021

What is Arrays in C

मान लीजिये आप एक ऐसा प्रोग्राम बना रहे है जो employees का नाम computer में store करता है। अब मान लीजिये आपकी company में 200 employees है। आप इन 200 employees के नाम किस तरह से store करेंगे। यदि आप सोच रहे है की आप 200 variables create करेंगे तो ये एक बहुत ही complex approach होगी।

इसमें आपको program बनाने में बहुत समय लग जायेगा और program भी हद से ज्यादा बड़ा हो जायेगा। ये आपके time और computer memory space दोनों का wastage है। और साथ ही आप इतने सारे variables के नाम सोच भी नहीं सकते है और यदि सोच भी लेंगे तो program में यूज़ करने के लिए उन्हें याद तो definitely नहीं रख सकते है।

मेरे पास आपके लिए इससे भी better approach है और उस approach को C language में array कहते है। Array similar type की values का collection होता है। Similar type से यँहा मेरा मतलब एक ही तरह के data type जैसे की int, float, char आदि की values से है।

C आपको arrays के द्वारा ऐसी facility provide करती है की आप सिर्फ एक variable create करे और उस variable में 200 employees के नाम (या जो भी information आप store करना चाहते है) store कर ले।

आप सोच रहे होंगे की एक variable में इतने सारे नाम कैसे store करेंगे। इसके बारे में मुझे आपको बताने में बहुत ख़ुशी होगी। लेकिन उससे पहले आइये देखते है की array को create कैसे करते है।

Declaring an Array

Array एक structured data type होता है। जैसा की आपने C structures की tutorial में पढ़ा होगा की एक structure में आप कई variables create कर सकते है। यँहा भी situation कुछ कुछ वैसी ही है।

इनमें फर्क सिर्फ इतना होता है की array में सिर्फ ही data type की values store की जाती है और structures में अलग अलग data types के variables create किये जा सकते है।

जब भी आप एक array create करते है तो आप array का नाम और आप उसमे कितनी values store करने वाले है ये define करते है।

जैसे की मान लीजिये आप 5 numbers store करना चाहते है तो उसके लिए आप array create कर सकते है। C में arrays create करने का general structure नीचे दिया गया है।

	
	
data-type variable-name[size]; /* Example of array declaration */ int arr[10];

size से आप define करते है की आप कितनी values store करना चाहते है।

उपर दिए गए उदाहरण में array का नाम num है और उसमे आप कोई भी 10 integer values store कर सकते है।

Initialization of an Array

यँहा तक मैने आपको बताया है की array कैसे create करते है। अब आपके सबसे महत्वपूर्ण question पर आते है की आप इस array में 10 values कैसे store करेंगे। में आपको बता दूँ की जब भी आप array create करते है तो जितनी उसकी size होती है उतनी ही locations उस array को memory में allocate हो जाती है। और वो locations उतने ही index numbers के नाम से allocate होती है।

Index numbers हर location का एक unique नाम होता है। जैसे की यँहा ऊपर दिए उदाहरण में 10 index numbers होंगे। आपको एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए की array की index हमेशा zero से शुरू होती है।

(Note : Arrays की index हमेशा zero से शुरू होती है। )

	
	
data-type array-name[size] = { list of values }; /* Here are a few examples */ int marks[4]={ 67, 87, 56, 77 }; // integer array initialization float area[5]={ 23.4, 6.8, 5.5 }; // float array initialization int marks[4]={ 67, 87, 56, 77, 59 }; // Compile time error

Two dimensional Arrays

एक normal array में data list की form में store किया जाता है जिसमें एक के बाद दूसरा element होता है। यदि आप data tabular form में store करना चाहते है तो इसके लिए आप two dimensional array create कर सकते है।

Two-dimensional arrays are declared as follows,

Two dimensional array को row और column के संदर्भ में define किया जाता है। सबसे पहले आप array का type define करते है। इसके बाद आप array का एक unique नाम define करते है।

	
	
data-type array-name[row-size][column-size] /* Example */ int a[3][4];

An array can also be declared and initialized together. For example,

	
	
int arr[][3] = {0,0,0}, {1,1,1} };

इसके बाद आप जितनी row create करना चाहते है उतनी संख्या angular bracket में define करेंगे। इसके बाद आप जितने columns create करना चाहते है उतनी संख्या दूसरे angular bracket में define करेंगे।