https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Hindi Notes

RakeshMgs

Data Types in C Programming Language in Hindi Notes

रविवार, फ़रवरी 07, 2021

Data types in C Language

जब भी आप कोई variable create करते है तो उससे पहले compiler को बताते है की आप किस तरह का data उस variable में store करेंगे। इससे compiler उतनी ही memory उस variable को computer की memory में से allot कर देता है।

    
#include <stdio.h> int main() { int age;// A integer type variable } int age;

ऊपर दिया गया statement compiler को बताता है की आप age variable में एक whole number (बिना दशमलव के) store करने वाले है। किसी भी whole number को store करने के लिए जितनी memory की आवश्यकता होती है compiler उतनी इस variable को allot कर देता है। जो की 2 bytes है।

यदि किसी programming language में data types ना हो तो बहुत अधिक memory waste हो सकती है। जब 2 bytes की आवश्यकता हो तब 20 bytes आप waste कर सकते है। इसलिए जितनी भी तरह का data आप store कर सकते है उसके लिए पहले से ही maximum memory limit define की गई है।

Primary Data Types


Integer Type

What is Integer variable? इन्टिजर वेरिएबल क्या है?

Integer types किसी भी whole number (बिना दशमलव के) को store करने के लिए use किये जाते है। Integer types 5 प्रकार के होते है। हालांकि ये सभी whole numbers को store करते है। लेकिन memory size और range के base पर इन्हें बाँटा गया है।

Types of Integer


Floating point type

What is floating variable? फ्लोटिंग वेरिएबल क्या है?

Floating point data types को दशमलव संख्याओं को store करने के लिए define किया गया है। Floating point data types 2 तरह के होते है।
Float type में आप दशमलव के बाद 7 digits तक store कर सकते है। Double type में दशमलव के बाद 17 digits तक store की जा सकती है।

Types of Floating Variable


Character type

What is char variable? char वेरिएबल क्या है?

Character types को एक character store करने के लिए use किया जाता है। इनको 2 categories में divide किया गया है।
Size and range of Integer type on 16-bit machine

Types of char Variable

Void type

What is void main() and why is used in C Programming ? void main() क्या है और इसका इस्तेमाल C प्रोग्रामिंग में क्यों किया जाता है?

Void type को उन situation में use किया जाता है जब आपको value के बारे में कोई जानकारी ना हो। इसे functions के साथ ज्यादातर use किया जाता है।

  • यदि आपका function कोई value return नहीं करता है तो आप उसका return type void define करते है। उदाहरण के लिए आप इस प्रकार function define कर सकते है। void myFunction();।
  • यदि आप function में कोई parameters नहीं ले रहे है तो आप उनकी जगह पर void define कर सकते है। Void type से पता चलता है की इस function में कोई argument नहीं लिया जाता है। इस प्रकार void को parameter के रूप में pass कर सकते है। int myFunction(void);।
  • यदि आप निश्चित नहीं है की pointer variable किस type के variable को point करेगा तो आप उसका type void declare कर सकते है। इसके बाद आप void pointer से किसी भी variable को point कर सकते है।