https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

Learn in Hindi

RakeshMgs

Switch Statement kaise prayog karte hai C Programming Language me

सोमवार, फ़रवरी 22, 2021

 

Switch statement in C

Switch statement भी if statement की तरह ही होता है लेकिन इसमें condition check करने की बजाय case check किया जाता है। एक particular case आने पर आप जो statements execute करना चाहते है उन्हें आप case के अंदर लिखते है।

Case एक integer variable से match किया जाता है। जो case integer variable से match हो जाता है वही case execute हो जाता है

	
	
switch(expression) { case value-1: block-1; break; case value-2: block-2; break; case value-3: block-3; break; case value-4: block-4; break; default: default-block; break; }

जब आप caseNumber variable को किसी integer value के साथ set करते है और इसे switch statement में pass करते है तो ये number जिस caseNumber से match करेगा वही case execute होगा।

जैसे की यदि आपने case number में 2 pass किया है तो second number का case execute होगा और break से पहले के सभी statements execute हो जायेंगे।

यदि कोई case match नहीं करता है तो default case execute होता है। यदि हर case के बाद break statement ना यूज़ किया जाये तो सभी case execute हो जाएंगे। Case को आप alphabets से भी define कर सकते है।

Rules for using switch statement

1. Expression (swich keyword के बाद) को एक integer value प्राप्त करना चाहिए अर्थात expression या एक variable या एक integer का मूल्यांकन करने वाली expression होनी चाहिए।
2.case लेबल एक कोलन (:) के साथ समाप्त होना चाहिए
3.next line, case statement के बाद, कोई भी valid C statement हो सकती है
4.case लेबल मान अद्वितीय होना चाहिए।