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How to use Mail Merge in LibreOffice Writer Step by Step Mail Merge in Hindi | लिब्रेऑफिस राइटर में मेल मर्ज कैसे करते है?

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नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल में हम जानेंगे लिब्रेऑफिस राइटर में मेल मर्ज कैसे करते है?, अगर देखा जाए तो इसका स्टेप तो ज्यादा तो नहीं है लेकिन आपको समझाने के लिए हमने हर एक स्टेप को लिखा है इसमें आपको टोटल 17 पॉइंट यानी स्टेप्स बताये गए है। 

इस आर्टिकल को पूरा पढने के बाद आपको कही भी परेशानी हो तो कमेंट करके जरुर बताये और यदि आप स्टेप वाइज विडियो चाहते है तो कमेंट में जरुर बताये, तो चलिए मेल मर्ज स्टार्ट करते है।

How to Use Mail Merge option in LibreOffice Writer? लिब्रेऑफिस राइटर में मेल मर्ज कैसे इस्तेमाल करते है?

  1. Step 1: सबसे पहले हम टूल्स मेनू से मेल मर्ज विज़ार्ड में जायेंगे जिसमे यह डायलॉग बॉक्स ओपन होगा जिसमे हम अपने अनुसार आप्शन को सेलेक्ट करेंगे जैसे-
    • Use the Current document वर्तमान में जो पेज अभी एक्टिव है उसी पर काम करने के लिए इस आप्शन पर क्लिक करेंगे जो की पहले से क्लिक होता है।
    • Create a new documents यदि आप एक्टिव पेज पर मेल मर्ज नहीं बनाना चाहते है तो इस आप्शन पर क्लिक करेंगे जिससे कि एक नया डॉक्यूमेंट बन जायेगा।
    • Start from existing document यदि आप मेल मर्ज के लिए पहले से ही डॉक्यूमेंट डिजाईन कर चुके है तो इसपर क्लिक करेंगे और अपने डॉक्यूमेंट को ब्राउज के मदद से इन्सर्ट कर लेंगे।
    • Start from template यदि आप राइटर में इनबिल्ट डॉक्यूमेंट पर काम करना चाहते है तो इस आप्शन पर क्लिक करके डॉक्यूमेंट को सेलेक्ट करेंगे।
    • Start from a recently saved starting document यदि हम हाल ही में कोई डॉक्यूमेंट सेव किये है और उसी पर काम करना चाहते है तब इसपर क्लिक करेंगे।
  2. Step 2: हम यहाँ पर पहले आप्शन यानि करंट डॉक्यूमेंट पर काम करेंगे जिसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेंगे तो फिर पूछा जायेगा किस तरह का डॉक्यूमेंट आप बनाना चाहते है जैसा कि निचे दिया गया इमेज हम देख सकते है-


  3. Step. 3: हम यहाँ लैटर बनाना चाहते है तो नेक्स्ट कर लेंगे उसके बाद निचे दिए गए इमेज के अनुसार हमें सेलेक्ट डिफरेंट एड्रेस लिस्ट पर क्लिक करना है-


  4. Step. 4: Next करने के बाद एक छोटा सा डायलॉग बॉक्स फिर ओपन हो जायेगा जो निचे दिया गया है-


  5. Step. 5.: यदि हम पहले से डेटाबेस बनाकर रखे है तो ऐड पर क्लिक करेंगे और अपने फाइल को सेलेक्ट करेंगे, यदि हमारे पास पहले कोई डेटाबेस नहीं है तो हम क्रिएट पर क्लिक करेंगे तो हम क्रिएट पर क्लिक कर लेते है-


  6. Step. 6.: क्लिक करने के बाद हमारे सामने एक और डायलॉग बॉक्स ओपन हो जायेगा जो आप ऊपर देख सकते है जिसमे दाएं तरफ (Right Side) चार आप्शन देखने को मिलेंगे जिसका काम निम्नलिखित है-
    1. New इसके मदद से किसी अन्य व्यक्ति का डिटेल्स भरने के लिए इस्तेमाल करते है, Address Information में डिटेल भरने के बाद ही न्यू पर क्लिक करेंगे।
    2. Delete यदि कोई एड्रेस इनफार्मेशन गलत भरा गया हो तो उसे डिलीट करने के लिए प्रयोग करते है।
    3. Find कई डाटा इनफार्मेशन में से किसी एक डाटा को खोजने के लिए प्रयोग करते है।
    4. Customize इसके मदद से हम अपने कॉलम को एडिट कर सकते है यदि हमें कोई कॉलम जैसे एड्रेस लाइन 2 या ज़िप कोड आदि नहीं चाहिए या हम अपना खुद का टाइटल बनाना चाहे तो बना सकते है।
      तो हम कस्टमाइज पर क्लिक करके कॉलम को एडिट कर लेते है
  7. Step. 7.: कस्टमाइज पर क्लिक करने के बाद एक और डायलॉग बॉक्स ओपन होगा जिसमे हम अपने अनुसार जिस कॉलम को रखना है रख सकते है तथा जिसे डिलीट करना डिलीट भी कर सकते है साथ ही हम बिना डिलीट किये उसी कॉलम नाम को बदल भी सकते है जिसके लिए हमें कॉलम पर क्लिक करके रीनेम पर क्लिक करना होगा। उसके बाद रीनेम डायलॉग बॉक्स में नाम बदलने के बाद OK बटन पर क्लिक कर देंगे।




  8. हमने ऊपर दिए गए इमेज के अनुसार 6 कॉलम लिए हुए है, लेने के बाद अब हम डाटा को यानि किसी व्यक्ति के इनफार्मेशन को यहाँ फिल करेंगे उसके बाद New बटन पर क्लिक करेंगे जितना लोगो का लिस्ट बनाना है उतना लिस्ट भरने के बाद OK बटन पर क्लिक करेंगे तो निचे दिए गए इमेज के अनुसार हमें फाइल को सेव करने के लिए डायलॉग बॉक्स खुलेगा जिसमे हम फाइल का एड्रेस, लोकेशन बता सकते है कि हमारा फाइल कहाँ पर सेव हो तथा इसका Extension .csv बनेगा -


  9. Step. 9.: Save करने के बाद जैसे ही ओके बटन पर क्लिक करेंगे अपने पीछे वाले डायलॉग बॉक्स में आ जायेंगे जहाँ हमारा बनाया गया फाइल सेलेक्ट होगा यदि सेलेक्ट नहीं हो तो सेलेक्ट करके ओके बटन पर क्लिक कर लें, ओके करने के बाद फिर से हम अपने पीछे वाले डायलॉग बॉक्स में आ जायेंगे जो निचे आप देख सकते है।


  10. Step. 10.: More पर क्लिक करने के बाद निचे दिए गए इमेज की तरह डायलॉग बॉक्स खुलेगा जिसमे पहले से बने डिफ़ॉल्ट स्टाइल देखने को मिलेगा यदि हमारा फाइल डिफ़ॉल्ट स्टाइल में मिल जाता है तो ठीक है नहीं तो हम New बटन पर क्लिक करेंगे या एडिट करके भी मैनेज कर सकते है 


  11. Step. 11: New पर क्लिक करने के बाद फिर एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा जिसमे हम अपने भरे गए कॉलम नाम के अनुसार कॉलम पर क्लिक करके दाएं तीर (Right Arrow) वाले आइकॉन पर क्लिक करेंगे तो हमारे दायें तरफ खाली बॉक्स में वो कॉलम आ जायेगा जिसका प्रीव्यू निचे दिखाई देता है, निचे इमेज में देख सकते है, हमने नीले रंग से पहले दो एरो को मार्क किया हुआ है जिसका काम कॉलम नाम यानि एड्रेस एलिमेंट को खाली वाले बॉक्स में लाने तथा हटाने के लिए इस्तेमाल करते है, और जो लाल रंग से मार्क किये हुए है उससे हम अपने फील्ड का पोजीशन सेट कर सकते है जिसके मदद से हम कॉलम नाम को ऊपर, निचे, दाएं, बाएं कर सकते है। यह सब करने के बाद ओके बटन पर क्लिक करेंगे


  12. Step. 12: ओके पर क्लिक करने के बाद हम अपने पीछे वाले डायलॉग बॉक्स पर आ जायेंगे जहाँ हमें बनाया गया स्टाइल सबसे निचे मिल जायेगा निचे इमेज में देखे मैंने मार्क किया हुआ है-


  13. इसके बाद हमें सिम्पली ओके बटन पर क्लिक कर देना है जिससे की आप स्टेप 4 पर चले जायेंगे जो कि निचे इमेज में देख सकते है-


  14. Step. 14.: यदि आप नाम के आगे डिअर लगाना चाहते है तो कुछ मत बदलिए नहीं तो आप अपने अनुसार इस्तेमाल कर सकते है ऊपर से टिक अनटिक करके सेटिंग को ऑन ऑफ किया जा सकता है तो हम कुछ बदलाव नहीं कर रहे है बस नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देंगे जिसके बाद हम स्टेप 5 पर पहुँच जायेंगे जहाँ हम अपने लेआउट का पोजीशन बता सकते है की यह कहाँ दिखे जैसे निचे इमेज में देखें


  15. जैसे ही फिनिश बटन पर क्लिक करेंगे निचे दिए गए इमेज के तरह हमारे पेज पर टेक्स्ट दिखने लगेगा 



  16. Step. 16.: जहाँ हम अपने अनुसार टेक्स्ट टाइप करके फील्ड को बता सकते है कि इस लाइन में किससे सम्बंधित टेक्स्ट है जैसे निचे इमेज में देखें, इसमें आप कोई भी स्टाइल लगा सकते है जो आप सिंपल टेक्स्ट पर करते है यह सब हो जाने के बाद ऊपर दिए गए इमेज के अनुसार नीले रंग से मार्क किया हुआ बटन (Edit Individual Documents) पर क्लिक करके हम सबका अलग-अलग डॉक्यूमेंट generate कर लेंगे, यदि आप डायरेक्ट प्रिंट करना या डायरेक्ट मेल करना चाहे तब भी आप कर सकते है- 
  17. Step. 17.: एडिट इंडिविजुअल पर क्लिक करने के बाद टाइप किये गए लिस्ट के अनुसार आपका डॉक्यूमेंट रेडी हो जायेगा जैसे हमने पांच लोगो का नाम अपने लिस्ट में लिखा था तो पांच पेज generate हो जायेगा जो की नए विंडो में खुलकर आएगा, हमारा generate किया हुआ फाइल कुछ इस प्रकार है निचे इमेज में देखें- निचे दिया हुआ फर्स्ट पेज है ऐसे ही पांच पेज generate हुआ है-



I Hope आपको मेल मर्ज करना आ गया होगा यदि अभी भी कही दिक्कत हो तो कमेंट करके जरुर बताये और यदि आपको स्टेप वाइज विडियो चाहिए तो हमें कमेंट करके जरुर बताये, और यदि आपको इस आर्टिकल से थोडा सा भी हेल्प मिला हो तो हमें यूट्यूब पर सपोर्ट जरुर करें धन्यवाद


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