https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in
Advertisements
RakeshMgs

What is Insurance Agent in Hindi | बीमा एजेंट क्या है?

गुरुवार, 17 फ़रवरी 2022

(What is Insurance agent? In Hindi) बीमा एजेंट क्या है? 

एक बीमा एजेंट वह व्यक्ति होता है जो एक बीमा कंपनी के लिए काम करता है और इस कंपनी के बीमा उत्पादों को बेचता है। एक एजेंट के साथ काम करने का एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि वह केवल एक कंपनी के बीमा उत्पाद बेचता है, और इस प्रकार आम तौर पर बाजार में अन्य उत्पादों की कीमतों और विशेषताओं की तुलना करने में सक्षम नहीं होता है। एजेंटों को दलालों (या बीमा दलालों) के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए जो आम तौर पर कई बीमा प्रदाताओं के उत्पादों की तुलना करने में सक्षम होते हैं।

What is Insurance Agent in Hindi

आमतौर पर, 

एक बीमा एजेंट को एक बीमा कंपनी द्वारा भुगतान किया गया वेतन प्राप्त होता है, और वह बिक्री-आधारित कमीशन या बोनस भी प्राप्त कर सकता है। अक्सर, एक एजेंट उसी कंपनी से अतिरिक्त उत्पाद बेचने में रुचि रखता है (उदाहरण के लिए, शुरुआत में आपको एक छोटी अवधि की जीवन बीमा पॉलिसी बेचता है और बाद में आपको विकलांगता बीमा और / या गंभीर बीमारी सुरक्षा प्रदान करता है)। कुछ कंपनियां, जैसे स्टेट फार्म विशेष रूप से एजेंटों के साथ काम करती हैं और इसलिए, उनके उत्पाद दलालों द्वारा पेश किए गए उत्पादों में नहीं दिखाई देंगे।


इंश्योरेंस एजेंट है या ब्रोकर? [Insurance agent or broker? In Hindi]

इंश्योरन हर राज्य में लाइसेंस प्राप्त पेशेवरों के साथ एक एजेंसी और बीमा ब्रोकरेज दोनों है। हमारे एजेंट बीमा उद्योग में शीर्ष वाहकों में से छोटे व्यवसाय मालिकों को उनके कवरेज विकल्पों के साथ मदद करते हैं, ताकि वे अपनी बीमा आवश्यकताओं के लिए सही नीतियां ढूंढ सकें।

हमारे बीमा ब्रोकर ग्राहकों को विभिन्न बीमा अंडरराइटरों से मानक बीमा उत्पादों, जैसे अतिरिक्त और अधिशेष लाइनों के बाहर कवरेज खोजने में मदद करते हैं। वे एक बीमा कार्यक्रम तैयार करने में मदद कर सकते हैं जो आपकी जोखिम प्रबंधन आवश्यकताओं के अनुकूल हो।

आम तौर पर, दो प्रकार के ऐसे एजेंट होते हैं जो संभावित पार्टियों तक पहुंचते हैं जो बीमा खरीदने में रुचि रखते हैं। ये स्वतंत्र एजेंट और बंदी या अनन्य एजेंट हैं।

स्वतंत्र एजेंट कई बीमा फर्मों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं और तदनुसार उनकी सेवाओं के लिए कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। दूसरी ओर, कैप्टिव एजेंट हैं जो विशेष रूप से किसी विशेष बीमा फर्म द्वारा नियोजित होते हैं और उसी की पॉलिसियां बेचते हैं। उनकी सेवाओं को वेतन या कमीशन के रूप में पुरस्कृत किया जा सकता है।


Admin

Admin
आपको आर्टिकल कैसा लगा? अपनी राय अवश्य दें
Please don't Add spam links,
if you want backlinks from my blog contact me on rakeshmgs.in@gmail.com