https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in
RakeshMgs

Photoshop 2020 Introduction in Hindi | Photoshop 2020 Hindi Notes

Updated:

Introduction to Photoshop 2020 

फोटोशॉप के नाम से ही समझ सकते है की फोटोशॉप एक प्रोफेशनल फोटो एडिटर सॉफ्टवेयर है जिसके माध्यम से आप किसी भी तरह का इमेज अपने दिमाग के creativity के अनुसार बना सकते है। 

हालाँकि जिनके पास कंप्यूटर नहीं है वो मोबाइल के अलग-अलग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके भी एक से एक फोटो एडिटिंग कर रहे है, आपको Facebook, Instagram पर लाखो प्रोफाइल्स मिल जाएँगी जो फोटो एडिट करके शेयर करते है, उन्हें देखकर आप भी inspire हो सकते है और अपनी creativity दिखा सकते है।

फोटोशॉप के कई वर्शन मार्केट में अवेलेबल है जिसे छोटे से लेकर बड़े ग्राफ़िक डिज़ाइनर, फोटो एडिटिंग करने के लिए इस्तेमाल करते है, जैसे की आप किसी स्टूडियो में जाकर फोटो खिचवाते है तो पीछे का बैकग्राउंड किसी और कलर का रहता है लेकिन जब आपको प्रिंट की हुई फोटो मिलती है तो उसमे बैकग्राउंड अलग होता है, जैसे आपके Passport Size फोटो में है या 5x7, 4x6 वाले फोटो में सीनरी बैकग्राउंड होगा। 

इसमें जो भी एडिटिंग की जाती है वो फोटोशॉप के मदद से ही की जाती है, आप भी इस तरह से खुद की फोटो बना सकते है।

Photoshop 2020 Basic Information 

Run Command photoshop
Default Extension .psd
Original Author(s) Thomas Knoll, John Knoll
Developer Adobe Inc.
Written in C++
Available in 26 Languages

Introduction to Photoshop 2020 User Interface

Introduction to Photoshop 2020 User Interface

  1. Menu bar / Tabs Bar: इसके अन्दर आपको 11 मेनू मिलेंगे जिसके माध्यम से अपने जरुरत के हिसाब से आप्शन का इस्तेमाल कर सकते है और फोटो को एडिट कर सकते है।
    इसमें दो भाग है पहले में Minimize Maximize Close Button है और दुसरे में Search, Workspace, और Share  बटन दिया हुआ है:
    • Minimize, Maximize, Close: आप सभी को इसके बारे में पता होगा फिर भी एकबार फिर से समझ लें
      1. Minimize: इसके मदद से फोटोशॉप को टास्कबार में मिनीमाइज कर सकते है।
      2. Maximize: इसमें आपको दो आप्शन मिलते है जब यह फुल स्क्रीन होता है तो Restore Down दिखाई देता है यदि फुल स्क्रीन से छोटा होता है तो Maximize आप्शन दिखाई देता है। जिसका काम फोटोशॉप विंडो को छोटा बड़ा करना होता है।
      3. Close: इसके माध्यम से हम अपने फोटोशॉप को क्लोज यानी की बंद कर सकते है।
        Note: फोटोशॉप को बंद करने से पहले अपनी जरुरी फाइल्स को जरुर सेव करें नहीं तो जो भी एडिटिंग आपने की होगी सब loss हो जाएगी।
    • Search, Workspace, Share फोटोशॉप के अन्दर इस फीचर का जरुर से इस्तेमाल करें
      1. Search: इसके मदद से फोटोशॉप के किसी भी आप्शन को सर्च कर सकते है, जैसे की आपको किसी टूल का नाम मालूम है लेकिन उसका आइकॉन भूल गए है तो यहाँ से सर्च करके देख सकते है। इसी तरह से किसी भी आप्शन को सर्च कर सकते है भले ही वो मेनू के अन्दर ही क्यों न हो।
      2. Workspace: फोटोशॉप के अन्दर जो विंडो है उसको अलग व्यू में देखने के लिए इस आप्शन का इस्तेमाल करते है, इसमें आपको ६ तरह का यूजर इंटरफ़ेस देखने को मिलता है जिसे वर्कस्पेस भी कहा जाता है, इसको आप अपने कार्य के अनुसार चुन सकते है।
      3. Share: इसके मदद से आप जो भी फोटो वर्तमान में एडिट कर रहे है उसको शेयर कर सकते है, इसमें ईमेल के साथ नियर बाई, शेयर का आप्शन भी मिलता है और साथ में कुछ सॉफ्टवेयर भी आपको देखने को मिलेगा जिसमे आप डायरेक्टली शेयर कर सकते है।
  2. Options: इसको प्रॉपर्टीज बार भी बोल सकते है क्योकि जो भी टूल्स आप सेलेक्ट करेंगे उसके अनुसार आप टूल की सेटिंग कर सकते है, यानि की जो डिफ़ॉल्ट सेटिंग होती है टूल्स की उसे आप नया वैल्यू देकर इसके प्रॉपर्टीज को बदल सकते है। इसे Photoshop 7.0 में Properties Bar के नाम से ही जाना जाता है।
  3. Opened Photos: इस लाइन में जितने भी फोटो आपने ओपन करके रखी है वो सब यहाँ देखने को मिलेगा, यहाँ पर उसका नाम क्या है और फोटो किस Mode में है उसे भी देख सकते है, ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट में देखें वहां पर RGB/8 लिखा हुआ मिलेगा RGB का मतलब (Red Green Blue) और ८ का मतलब कौन-सा कलर चैनल है जिसे नॉर्मली बिट के नाम से जाना जाता है इसमें आपको 8, 16, और 32 बिट कलर चैनल मिल जाते है।
  4. Ruler Bar: यह एक स्केल का काम करता है, रूलर दो तरह के होते है पहला होरिज़ोनल जो बाएँ से दाएं ओर के तरफ होता है और दूसरा जो ऊपर से निचे के तरफ होता है, इसके अन्दर आपको कुछ नंबर देखने को मिल जायेंगे जिसे आप अपने अनुसार पिक्सल, इंच, सेंटीमीटर और अन्य में सेट कर सकते है, सेट करने के लिए रूलर पर राईट क्लिक करके अपने अनुसार यूनिट को सेलेक्ट करें।
  5. Tool Box: Photoshop में काम करने के लिए इन सब टूल का मुख्य योगदान है, इसमें आपको लगभग 36 टूल मिल जायेंगे (टूल्स के अन्दर भी कुछ टूल्स है जिसे मिलकर 69 टूल्स बनेंगे जैसे मार्की टूल के अन्दर 4 टूल है वैसे ही लगभग कुछ टूल को छोड़कर बाकि सबके अन्दर मिलते है इसलिए इनकी मुख्य संख्या 36 है और पूरी टूल की संख्या देखी जाए तो 69 है।) जिसे हम अगले पोस्ट में पढेंगे।
  6. Side Panels: इसे फोटोशॉप 7.0 वाले वर्शन में डॉकर के नाम से जाना जाता था, अब वही सब आप्शन इसके अन्दर दाहिनी साइड में दिए गए साइड पैनल के अन्दर दिया गया है, जिसके अन्दर में दिए हुए आप्शन को आप अपने अनुसार विंडो मेनू के मदद से रख सकते है।

उम्मीद है फोटोशॉप के यूजर इंटरफ़ेस यानि पार्ट्स के बारे में थोड़ी बहुत नॉलेज तो हो गयी होगी, यदि अभी भी डाउट है तो एकबार फिर से पढ़ें और कमेंट करके जरुर बताये।

आपको आर्टिकल कैसा लगा? अपनी राय अवश्य दें
Please don't Add spam links,
if you want backlinks from my blog contact me on rakeshmgs.in@gmail.com

  1. Apke blogs boht Ache hote hai mujhe boht kuch sikhne ko milta hai apse request hai photoshop 2020 ke all tools and menu bar information bhi published kare please sir

    जवाब देंहटाएं