https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

कृपया आप सभी अपने आसपास वृक्षारोपण जरुर करें ताकि आने वाले भविष्य में गर्मी और प्रदुषण से राहत मिले।

RakeshMgs

Adobe Photoshop 2020 Move and Selection Tools in Hindi | Photoshop 2020 Complete Hindi Notes

Updated:

हेल्लो दोस्तों पीछले पोस्ट में मैंने आपको फोटोशॉप 2020 का इंट्रोडक्शन बताया था जिसमे मैंने फोटोशॉप के कुछ पार्ट्स के बारे में बताया हुआ था इस पोस्ट में हम लोग फोटोशॉप के मूव और सिलेक्शन टूल्स के बारे में जानेंगे।
Move and Selection Tools के अन्दर 12 टूल्स आते है जो निम्नलिखित है- तो चलिए आज का आर्टिकल स्टार्ट करते है।

Adobe Photoshop 2020 Move and Selection Tools in Hindi | Photoshop 2020 Complete Hindi Notes

Move and Selection Tools
1. Move Tool (V)
Tool icons
मूव टूल का इस्तेमाल मूव करने के लिए किया जाता है जैसे की लेयर, सिलेक्शन और गाइड लाइन को, आप जिस भी लेयर या ग्रुप को एक क्लिक में सेलेक्ट करना चाहते है उसके लिए प्रॉपर्टी बार में से Auto Select आप्शन को इनेबल कर लें।
2. Artboard Tool (V)
Tool icons
इस टूल से मल्टीपल विंडो को डिजाईन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जैसे अलग-अलग लेआउट और साइज़ का UX (User Experience) डिजाईन या वेब पेज डिजाईन आसानी से बनाने की आप्शन देता है।
3. Rectangular Marquee Tool (M)
Tool icons
इस टूल के माध्यम से Rectangular सिलेक्शन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है यदि square सिलेक्शन बनाना हो तो Shift दबाकर बना सकते है।
4. Elliptical Marquee Tool (M)
Tool icons
इस टूल के मदद से Oval shape (अंडाकार) और Circle (गोलाकार) की आउटलाइन बना सकते है और सिलेक्शन कर सकते है exact गोलाकार बनाने के लिए Shift बटन को दबाकर ड्रा करें।
5. Single Row Marquee Tool
Tool icons
इस टूल से सिंगल रो की लाइन बना सकते है जो बाएँ से दाएं की ओर होती है।
6. Single Column Marquee Tool
Tool icons
इस टूल से भी सिंगल लाइन बनायीं जाती है लेकिन यह ऊपर से निचे की ओर होती जिसे कॉलम कहा जाता है।
7. Lasso Tool * (L)
Tool icons
इस टूल को freeform ड्रा करके किसी भी ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट कर सकते है। इसे ज्यादातर पिक्चर के किसी भाग को सेलेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
8. Polygonal Lasso Tool (L)
Tool icons
यह टूल भी बिलकुल ऊपर बताये गए लासो टूल की तरह ही है लेकिन इसमें freeform के साथ-साथ आप ऑब्जेक्ट के कार्नर पर क्लिक करके भी सिलेक्शन बना सकते है, और जहा freeform का जरुरत पड़े वहाँ माउस का लेफ्ट क्लिक दबाकर ड्रैग करें आपका सिलेक्शन बन जायेगा। सिलेक्शन करते समय यदि ज्यादा सिलेक्शन बन गया हो तो backspace दबाकर सिलेक्शन को वापस यानि undo किया जा सकता है। यदि पूरी सिलेक्शन को ही हटाना है तो Esc बटन को दबा दे।
9. Magnetic Lasso Tool (L)
Tool icons
इस टूल का इस्तेमाल भी ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट करने के लिए किया जाता है लेकिन इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी क्योकि इस टूल को सिर्फ एकबार क्लिक करके यदि आप ऑब्जेक्ट के किनारे-किनारे से माउस का कर्सर लेकर जायेगा तो वो अपने आप सिलेक्शन बनता चला जायेगा, यदि गलती से कही ज्यादा सिलेक्शन हो गया या थोड़ी मिस्टेक हो गयी तो backspace बटन को दबाकर सही कर सकते है और हा backspace दबाते समय अपने कर्सर को वैसे ही धीरे धीरे पीछे करते रहे नहीं तो आटोमेटिक फिर से सिलेक्शन बनने की संभावना रहेगी।
10. Object Selection Tool (W)
Tool icons
इस टूल के मदद से आप बिना एज पॉइंट को सेलेक्ट किये बिना एकबार में सिलेक्शन बनाने के लिए कर सकते है, सिर्फ आपको इस टूल को लेकर ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट करना है ये अपने आप ऑब्जेक्ट के आउटलाइन को सेलेक्ट कर देगा उसके बाद यदि आपको लगता है है की इसमें कुछ-कुछ कार्नर रह गया है तो ऊपर बताये गए लासो टूल का इस्तेमाल करके परफेक्ट सिलेक्शन बना सकते है।
11. Quick Selection Tool (W)
Tool icons
इस टूल का इस्तेमाल भी सिलेक्शन करने के लिए होता है, इसमें सिर्फ आपको ब्रश की तरह पेंट करना होता है बाकि अपने आप ऑब्जेक्ट एकदम स्मूथ तरीके से सेलेक्ट होता चला जायेगा। स्मूथ और बढ़िया सिलेक्शन बनाने के लिए पहले आपको आप्शन बार जो सबसे ऊपर दिखाई दे रहा है मेनू के निचे उसमे से Auto Enhance को इनेबल कर दे।
12. Magic Wand Tool (W)
Tool icons
इस टूल के माध्यम से भी सिलेक्शन बनाया जा सकता है लेकिन यह टूल सिंगल कलर को परफेक्ट तरीके से सेलेक्ट करता है, इसकी सिलेक्शन रेंज को आप्शन बार से घटा बढ़ा सकते है, जिसे tolerance के नाम से जाना जाता है।

आपको आर्टिकल कैसा लगा? अपनी राय अवश्य दें
Please don't Add spam links,
if you want backlinks from my blog contact me on rakeshmgs.in@gmail.com