https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in
RakeshMgs

Book Review in Hindi B.A. 3rd Semester | पुस्तक समीक्षा बीए तृतीय सेमेस्टर | Education Practical File

Updated:

पुस्तक समीक्षा क्या है?

Book Review in Hindi B.A. 3rd Semester



    पुस्तक समीक्षा (Book Review)

    पुस्तक समीक्षा में एक पुस्तक की पूरी छानबीन की जाती है। समीक्षक पाठक को पुस्तक से परिचित कराता है। इस क्रम में वह पुस्तक के लेखक, वस्तु शिल्प, प्रकाशन अस्तर आदि पर प्रकाश डालता है। इसके साथ ही साथ वह समग्र रूप में पुस्तक का आलोचनात्मक मूल्यांकन भी करता है।

    पुस्तक समीक्षा का अर्थ (Meaning of Book Review)

    पुस्तक समीक्षा को अंग्रेजी में ‘बुक रिव्यू’ कहते हैं और वास्तव में पुस्तक समीक्षा का अर्थ किसी पुस्तक का प्रभावशाली मूल्यांकन या अवलोकन से होता है।

    पुस्तक समीक्षा का संप्रत्यय (Concept of Book Review)

    पुस्तक समीक्षा से अभिप्राय, किसी लेखक द्वारा लिखित पुस्तक के विश्लेषण अथवा समीक्षा से है। जिसमें पुस्तक से संबंधित विभिन्न पछुओं व आयामों की संक्षिप्त चर्चा लिखित रूप में उपलब्ध होती है। पुस्तक के विभिन्न पक्षों में इसका संक्षिप्त सारांश, लेखक की पृष्ठभूमि, शैक्षिक योग्यता, विषय वस्तु, अध्यायों की संक्षिप्त प्रस्तुति, पुस्तक रेटिंग, साहित्य का प्रकार, पुस्तक के श्रेष्ठ अंश, पुस्तक संदेश, लेखन शैली, पाठक वर्ग, रोचक चरित्र आदि का समावेश होता है।

            साधारण शब्दों में कहे तो किसी पुस्तक का अध्ययन किए बिना ही उसकी समीक्षा पढ़कर ही हमें किसी लेखक की रचना के विषय में जानकारी मिलती है। पुस्तक समीक्षा के अंतर्गत पुस्तक में निहित तथ्यों का गुण-दोष विवेचन शामिल होता है। और साथ ही यह हमारे मन में जिज्ञासा का भाव पैदा करती है। हालांकि यह एक उत्तरदाई एवं ईमानदारी से किया जाने वाला कार्य है परंतु समीक्षक के व्यक्तित्व व विचारधारा से भी प्रभावित होता है। पुस्तक समीक्षा कोई सरल कार्य नहीं है बल्कि यह एक चुनौती पूर्ण कार्य है, जिसमें लेखक के दृष्टिकोण एवं विचारधारा को सही रूप में प्रस्तुत करना होता है।

    पुस्तक समीक्षा का परिभाषा (Definition of Book Review)

    किसी भी पुस्तक जैसे कहानी, उपन्यास, कविता, नाटक, वृतांत, एकांकी, यात्रा इत्यादि (किसी भी पुस्तक) के बारे में पढ़कर उसके सभी अच्छे एवं बुरे पहलुओं के बारे में अवलोकन कर एक रिपोर्ट तैयार करना पुस्तक की समीक्षा कहलाता है। 

    (Preparing a report after reading about any book such as story, novel, poem, drama, account, monolog, travel etc. (any book) and observing all its good and bad aspects is called book review.)

    पुस्तक समीक्षा का उद्देश्य (Purpose of book review)

    पुस्तक समीक्षा के उद्देश्य से आशय है कि जिस उद्देश्य से यह कार्य किया गया क्या वह पूर्ण हुआ अथवा नहीं? क्या लेखक ने अपनी पुस्तक के शीर्षक से न्याय किया या नहीं? क्या पुस्तक की विषय वस्तु शीर्षक के अनुरूप है या नहीं? क्या पुस्तक का सार पाठकों की जिज्ञासा को शांत करता है या नहीं? क्या पुस्तक के सकारात्मक पक्ष के साथ बुद्धिमत्ता पूर्ण तरीके से नकारात्मक पक्ष को प्रस्तुत किया गया या नहीं? क्या पुस्तक समीक्षा में उचित एवं तर्कसंगत सुझाव प्रस्तुत किए गए या नहीं?

    उपरोक्त सभी मानदंडों पर पुस्तक समीक्षा के उद्देश्यों का निर्धारण करना अनिवार्य होता है। जिसके परिणाम स्वरुप पुस्तक समीक्षा सही दिशा में अग्रसर होती है। 

    1. पाठकों को पुस्तक अथवा पुस्तक की विषय वस्तु से परिचित कराना।
    2. लेखक की रचनात्मक एवं लेखन शैली को उजागर करना।
    3. लेखक की दृष्टांतता को पाठकों के समक्ष प्रस्तुत करना।
    4. यदि संपूर्ण रूप से देखा जाए तो लेखक की योग्यता, विषय, वस्तु का संगठन, प्रस्तुतीकरण, पठनियता, शुद्धता, प्रतियक्षता दृष्टांतता, अनुकूलनियता इत्यादि का अवलोकन कर पाठकों के समक्ष प्रस्तुत किया जाना। 

    पुस्तक समीक्षा की विशेषताएँ  (Characteristics of Book Review)

    • पुस्तक समीक्षा व्यक्तिनिष्ठ (Subjective) होती है परंतु वस्तुनिष्ठता (Objective) की अपेक्षा रहती है।
    • पुस्तक समीक्षा के उद्देश्य स्पष्ट व निश्चित होते हैं।
    • इसमें भाषायी कौशल व साहित्य की कोई एक विद्या होती है।
    • पाठकों के आयु वर्ग को निर्धारित करती है।
    • शीर्षक वह पाठ्यवस्तु के ताल-मेल का पता चलता है।

    पुस्तक समीक्षा का लाभ  (Benefits of book review)

    हम में से अधिकांश लोग जो नियमित रूप से साहित्यिक क्षेत्र से जुड़े रहते हैं अक्सर यह देखते हैं कि जब उनकी ‘पुस्तक समीक्षा’ की बात आती है तो लेखक अभिभूत हो जाते हैं। स्वयं एक लेखक होने के नाते, मुझे भी लगता है कि जिन पाठको, प्रिय मित्रों और परिवार के सदस्यों को मैंने अपनी पुस्तक पढ़ने के लिए दी थी, उन्हें पढ़ने के बाद मेरे काम की समीक्षा करनी चाहिए। क्योंकि प्रत्येक लेखक पाठकों का दृष्टिकोण सुनना चाहेगा। 

           किताबें पढ़ने के बाद पाठक लेखक को उसके प्लस पॉइंट और उसके माइनस पॉइंट से अवगत करा सकता है। 

    पाठकों के लिए जोखिम कम (Less risk to readers)

    पुस्तक समीक्षाएं पुस्तक की एक ज्ञात मात्रा बनती है। इससे पाठकों के लिए यह जोखिम कम हो जाता है कि कोई विशेष पुस्तक नहीं होगी जो उनके मन में थी। वास्तव में पुस्तक समीक्षा संभावित पाठकों को यह जानने में मदद करती है की पुस्तक किस बारे में है, उन्हें यह अंदाजा देती है कि वह स्वयं इस पर कैसे प्रतिक्रिया दे सकते हैं। 

    पाठकों का समय बचाती है  (Saves Readers time)

    पुस्तक समीक्षाएं पाठकों का समय बचाती है। उन्हें जो मिलेगा उसके लिए तैयार करती है और पहला पृष्ठ पढ़ने से पहले ही उन्हें किसी विशेष पुस्तक से जुड़ने का बेहतर मौका देती है। 

    अधिक दृश्यता (Greater Visibility)

    पुस्तक समीक्षा से पुस्तकों को अधिक दृश्यता मिलती है और अधिक पाठको द्वारा पाए जाने की सम्भावना होती है। कुछ वेबसाइटों पर, जिन पुस्तको की समीक्षा अधिक होती है, उन्हें संभावित पाठको और खरीददारों को उन पुस्तको की तुलना में दिखाए जाने की अधिक सम्भावना होती है, जिन की समीक्षाएं कम या बिल्कुल नहीं होती है।

    पुस्तक समीक्षाएं पुस्तक क्लबों, किताबो की दुकानों, ब्लॉग्गिंग समुदाएँ और नए पाठको का ध्यान आकर्षित करने के अन्य अवसरों के बिच आप की पुस्तक की पहुँच बढ़ाने में भी मदद करती है। एक लेखक के लिए, पुस्तक समीक्षाएं नए और बड़े दर्शको के लिए द्वार खोल सकती है। 

    अधिक बिक्री (More Sales)

    क्या आपने कभी यह मुहावरा सुना है “सफलता ही सफलता को जन्म देती है?” या “शब्द सामाजिक प्रमाण?” जिन पुस्तको की बहुत अधिक समीक्षा होती है वे लोकप्रिय पुस्तके प्रतीत होती है। लोगो का यह मानवीय स्वभाव है कि वे इस बात को लेकर उत्सुक रहे है कि क्या लोकप्रिय दिखता है और वे इसे स्वयं जांचना चाहते है। परिणामस्वरूप, अच्छी संख्या में पुस्तक समीक्षाएं पुस्तक बिक्री पर स्नोबाल प्रभाव डालने में मदद कर सकती है। 

            दुसरे शब्दों में, पुस्तक समीक्षाओं की उपस्थिति किसी पुस्तक की योग्यता को सत्यापित करने और स्थापित करने में मदद कर सकती है कि पुस्तक के दर्शक कौन है। फिर एक बार मान्य हो जाने पर अन्य समान लोगो के अपने साथियों के साथ जुड़ने और वही पुस्तक खरीदने की इच्छा होने की अधिक संभावना होती है। 

    पाठकों की रुचि को समझने में मदद करता है (Helps understand readers' interest)

    आप की पुस्तकों के बारे में लिखी गई समीक्षाओं को पढने से वास्तव में आप को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है कि आप के पाठक क्या तलाश कर रहे है। जैसे सवालों का जवाब देना, आप के पाठक आप के काम से क्या आनंद ले रहे है? आप अपने पाठको को समझने में मदद करने के लिए बहुत कुछ कर सकते है। 

    लेखकों को उन की कला को बेहतर बनाने में मदद करता है (Helps writers improve their art.)

    आप के काम पर अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त करना अद्भुत है और यह आपको यह देखने में मदद कर सकता है कि आप क्या अच्छा कर रहे है और आपको प्रेरित रखता है, लेकिन रचनात्मक प्रतिक्रिया आप को एक लेखक के रूप में विकसित होने के लिए प्रेरित करती है।



    आपको आर्टिकल कैसा लगा? अपनी राय अवश्य दें
    Please don't Add spam links,
    if you want backlinks from my blog contact me on rakeshmgs.in@gmail.com