https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

कृपया आप सभी अपने आसपास वृक्षारोपण जरुर करें ताकि आने वाले भविष्य में गर्मी और प्रदुषण से राहत मिले।

RakeshMgs

Adobe Photoshop 2020 Measurement Tools in Hindi | Photoshop 2020 Complete Hindi notes

Updated:

हेल्लो दोस्तों पीछले पोस्ट में मैंने आपको फोटोशॉप 2020 का Crop and Slice tool के अन्दर 5 टूल्स को बताया था, इस पोस्ट में हम लोग फोटोशॉप के सभी मेज़रमेंट टूल के बारे में जानेंगे।
Measurement Tools के अन्दर 6 टूल्स आते है जो निम्नलिखित है- तो चलिए आज का आर्टिकल स्टार्ट करते है।

यदि आपने पिछले नोट्स को नहीं पढ़ा है तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके जरुर पढ़ें।


Adobe Photoshop 2020 Measurement Tools in Hindi | Photoshop 2020 Complete Hindi notes
Measurement Tools
1. Eyedropper Tool * (I)
Tool icons
इस टूल के मदद से आप किसी भी भाग का कलर अपने foreground कलर बॉक्स में रख सकते है।
2. 3D Material Eyedropper Tool (I)
Tool icons
फोटोशॉप के अन्दर यदि आप किसी भी 3D मॉडल को इन्सर्ट करते है और उसका कलर सेलेक्ट करना चाहते है तो इस टूल का इस्तेमाल कर सकते है।
3. Color Sampler Tool (I)
Tool icons
इस टूल का इस्तेमाल कलर सैंपल लेने के लिए किया जाता है इसमें आप maximum ४ सैंपल ले सकते है, यह सैंपल लिए हुए भाग का कलर वैल्यू को दिखता है जिसे देखने के लिए आपको फोटोशॉप इन्फो पैनल में जाना होगा या फिर आप शॉर्टकट किये के तौर पर F8 इस्तेमाल भी कर सकते है।
4. Ruler Tool (I)
Tool icons
इस टूल के नाम से ही पता चल गया होगा की इसका क्या काम है, इस टूल से आप इमेज को माप सकते है उसका एंगल भी देख सकते है बस आपको इसे ड्रैग करना होता है और उसका डिटेल आपको आप्शन बार में देखने को मिल जाता है।
5. Note Tool (I)
Tool icons
इस टूल का इस्तेमाल फोटो पर नोट लिखने के लिए किया जाता है ये सिर्फ आपको याद रहे इसलिए लिखा जाता है, जैसे यदि आप किसी दुसरे फोटो पर काम कर रहे है और कोई आपको दूसरा फोटो देकर बोले की इसका बैकग्राउंड बदलना है फोटो साफ़ करना है और अन्य चीज़े तो आप बिजी है तो आप इस टूल का इस्तेमाल करके इमेज की उस भाग पर क्लिक करके नोट में लिख देंगे तो याद रहेगा, या यदि आपके जगह कोई और काम करने बैठा तो उसे पता चल जायेगा की इस फोटो में क्या करना है। इसे हटाने के लिए आप्शन बार से क्लियर बटन को दबाएँ।
6. Count Tool (I)
Tool icons
इस टूल का इस्तेमाल मैन्युअली काउंटिंग करने के लिए किया जाता है, जैसे यदि आप किसी भी फोटो में किसी ऑब्जेक्ट को एक-एक करके गिनते है तो उसके जगह इस टूल को लेकर बस ऑब्जेक्ट के ऊपर क्लिक करते जाइये ये काउंट करते जायेगा, आप जितने बार क्लिक करेंगे ये उतना बार नंबर को एक-एक करके बढ़ाते जायेगा, इसे भी क्लियर करने के लिए आप्शन बार में क्लियर बटन पर क्लिक करें।


आपको आर्टिकल कैसा लगा? अपनी राय अवश्य दें
Please don't Add spam links,
if you want backlinks from my blog contact me on rakeshmgs.in@gmail.com