https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in

कृपया आप सभी अपने आसपास वृक्षारोपण जरुर करें ताकि आने वाले भविष्य में गर्मी और प्रदुषण से राहत मिले।

RakeshMgs

Adobe Photoshop 2020 Crop and Slice tool in Hindi | Photoshop 2020 Complete Hindi Notes

Updated:

हेल्लो दोस्तों पीछले पोस्ट में मैंने आपको फोटोशॉप 2020 का इंट्रोडक्शन और सिलेक्शन टूल के बारे में बताया था। जिसमे मैंने इंट्रो में फोटोशॉप के कुछ पार्ट्स के बारे में बताया हुआ था और दुसरे पोस्ट में Move and Selection Tools के अन्दर 12 टूल्स को बताया था, इस पोस्ट में हम लोग फोटोशॉप के क्रॉप और स्लाइस टूल के बारे में जानेंगे।
Crop and Slice Tool के अन्दर 5 टूल्स आते है जो निम्नलिखित है- तो चलिए आज का आर्टिकल स्टार्ट करते है।

यदि आपने पिछले नोट्स को नहीं पढ़ा है तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके जरुर पढ़ें।

Adobe Photoshop 2020 Crop and Slice tool in Hindi | Photoshop 2020 Complete Hindi Notes

Crop and Slice Tools
1. Crop Tool * (C)
Crop Tool Icon
इस टूल के मदद से आप किसी भी इमेज को क्रॉप करके अनचाहे हिस्से को हटा सकते है, यदि आप चाहते है की क्रॉप किया हुआ डिलीट न हो तो उसके लिए आप्शन बार से Delete Cropped Pixels को अनचेक यानि बंद कर दें।
2. Perspective Crop Tool (C)
Perspective Crop Tool Icon
इस टूल का इस्तेमाल पर्सपेक्टिव इमेज को सीधा करने के लिए किया जाता है, इसको ऐसे समझिये यदि आपको किसी ने WhatsApp पर कोई डॉक्यूमेंट मोबाइल से फोटो क्लिक करके भेज दिया हो और उसका चारो कार्नर सीधा ना हो यानि सभी टेढ़े मेढ़े एंगल पर हो तो इस टूल से उसके चारो कोनो को सेलेक्ट करके जैसे ही इंटर बटन दबायेंगे डॉक्यूमेंट सीधा हो जायेगा।
3. Slice Tool (C)
Slice Tool Icon
इस टूल का इस्तेमाल वैसे वेबपेज के लिए किया जाता है, यदि आप वेबसाइट को डिजाईन करने का काम कर रहे है तो इसे अच्छे से समझना बेहद जरुरी है, इस टूल से आप किसी भी इमेज को अलग अलग सेक्शन के रूप में बना सकते है और उस सेक्शन में अपना मनचाहा वेबसाइट का लिंक या किसी भी तरह का यूआरएल इन्सर्ट कर सकते है, जब आप इसे HTML में इसे सेव करके ओपन करेंगे तो आपको ये इमेज एकसाथ जुड़ा हुआ दिखेगा लेकिन आपने जिस हिस्से पर स्लाइस टूल का इस्तेमाल किया है उसपर क्लिक करने पर आप अलग-अलग वेबसाइट पर जा सकते है।
4. Slice Select Tool (C)
Slice Select Tool Icon
इस टूल के माध्यम से लगाये गए स्लाइस को सेलेक्ट करने के साथ-साथ move करने और डिलीट करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।
5. Frame Tool * (K)
Frame Tool Icon
ये टूल इसके पिछले वर्शन यानि फोटोशॉप cc 2019 में आया था इस टूल का काम यह है कि यदि आप कोई शेप जैसे rectangular, elliptical शेप या अन्य कोई शेप बनाये है तो इस टूल के मदद से उस शेप के अन्दर कोई भी इमेज इन्सर्ट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।


आपको आर्टिकल कैसा लगा? अपनी राय अवश्य दें
Please don't Add spam links,
if you want backlinks from my blog contact me on rakeshmgs.in@gmail.com

  1. Bahut hi informative post thi! Mujhe yahaan aana accha laga. Agar aapko free sitemap generator ki zaroorat hai, toh aap Blogger Sitemap Generator ko zaroor check karein.

    जवाब देंहटाएं